B.Sc Agriculture क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

B.Sc Agriculture in Hindi:जब हम कॉलेज में एंट्री करते है उससे पहले ही हम सोच लेते है हमें आगे चलकर क्या करना है। यानि उसके आगे हमें ये फैसला करना होता है की हम अपने करारीर को किस क्षेत्र में बनना चाहते है। या कौन से कोर्स में एडमिशन लेना चाहिए। इसी प्रकार के कई बड़े सवाल हमारे मन होते है। और हमें ही फैसला भी करना होता है।

क्योकि शुरुआत में तो हर स्टूडेंट अलग अलग सपना होगा है जैसे किसी को इंजीनियर बनना है तो किसी डॉक्टर परन्तु इसके आलवा भी कई सारे ऐसे फील्ड है जिसमे स्टूडेंट अपना करियर बनना चाहते है उसी में से एक है Agriculture जिसमे बहुत सारे लोग आपने करियर बनना चाहते है। और ये एक बहुत ही अच्छा फील्ड है। और बहुत भी लगता है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम B.Sc से Agriculture के बारे में जानने वाले है।

तो अगर आप भी इस फील्ड में बहुत ज्यादा इंटरस्टेड है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको B.SC Agriculture के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए अब सबसे पहले B.sc Agriculture Kya Hai इसके बारे में जानते है। और बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स कैसे कर सकते है इसके बारे में भी पूरी जानकारी लेंगे।

 

B.Sc Agriculture Kya Hai

तो सबसे पहले तो ये जान लेते है हमारा देश भारत पूरी दुनिया में सबसे बड़ी Agriculture देश है। जंहा सबसे ज्यादा खेती होती है परन्तु फिर एग्रीकल्चर सब्जेक्ट को पढ़ने और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में बहुत ही कम ऐसे स्टूडेंट है जो इस कोर्स को पढ़ना चाहते है। इसका मुख्य रीज़न ये है की जो आज के जनरेशन के यंग लोग है, उन्हें अभी भी एग्रीकल्चर फील्ड की ग्रोथ, प्रोग्रेस के बारे में ज्यादा पता ही नहीं है।

अगर एक आकड़ा की बात करे तो इकॉनमिस्ट का मानना है। एग्रीकल्चर फील्ड दूसरे फील्ड से मुकाबले इस देश की गरीबी दूर करने में चार गुना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। परन्तु अगर आज के यंग जनरेशन एग्रीकल्चर फील्ड में कदम जमाते है तो ये एक सुनहरा मौका से कम नहीं है।

 

B.Sc Agriculture Course Kya Hai

बीएससी एग्रीकल्चर एक नॉर्मल अंडर ग्रेजुएट कोर्स है। और इस कोर्स को करने के लिए 4 साल तक की समय लगता है। और इस कोर्स को इंडिया के लगभग सभी यूनिवर्सिटी में किया जा सकता है। जब इस कोर्स को स्टूडेंट पूरा कर लेते है तब उन्हें एग्रीकल्चर प्रोडक्ट को इम्प्रूव करने, जैसे एग्रीकल्चर में समय समय पर बदलवा लाना , एग्रीकल्चर प्रोडक्ट को मैनेज करने और इसमें तरह तरह के रिसर्च करने के योग्य हो जाते है।

तो चलिए अब जानते है इस कोर्स के अंदर हम सीखते क्या है। तो इस कोर्स के अंदर MSET (Modern Scientific Equipments and Techniques) दूसरा Agriculture Science, Soil Science, Water Resource Management, और Biotechnology के बेसिक के बारे में सिखाये जाते है। तो ये थी B.sc Agriculture के बारे में जानकारी। तो अब हम कोर्स के बारे में और आगे जानते है।

 

B.Sc Agriculture Education Qualification

तो अब हमने ये समझ लिए है की बीएससी होता क्या है तो इसके बाद अब समझते है अगर किसी को B.Sc में एग्रीकल्चर का कोर्स करना है तो इसका एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होने चाहिए।
तो साबसे पहले तो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th Science Stream से कम्पलीट होना चाहिए। और इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए Physics, Chemistry, Science और Mathematics विषय का होना बहुत ही जरुरी है।

B.Sc Agriculture Course Duration

इस कोर्स को करने के लिए 4 साल तक के समय लगता है। चुकी B.Sc सिर्फ तीन साल का कोर्स है परन्तु इसमें प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है इसलिए इसका टोटल समय 4 साल लगता है।

 Course Fees

अगर कॉलेज फीस की बात करे तो ये हर कॉलेज के अनुसार अलग अलग होता है। यानि जितने बड़े कॉलेज में आप एडमिशन लेते है वैसा ही आपको फीस भी देना होता है। परन्तु अगर हम इसकी एवरेज कॉलेज फीस की बात करे तो लगभग 50,000 से लेकर 1 लाख तक प्रतिवर्ष देना पड़ सकता है।

B.Sc Agriculture Subject Kya Hai

  • प्लांट बायोकेमिस्ट्री
  • फंडामेंटल्स ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नॉलजी
  • एप्लाइड मैथमेटिक्स
  • प्रिंसिपल्स ऑफ़ एनालिटिकल केमिस्ट्री
  • प्रिंसिपल्स ऑफ़ एनवायर्नमेंटल साइंसेज
  • इंट्रोडक्शन कंप्यूटर एप्लीकेशन
  • एजुकेशनल साइकोलॉजी
  • प्रोडक्शन इकोनॉमिक्स एंड फार्म मैनेजमेंट
  • एग्रीकल्चरल मार्केटिंग, ट्रेड एंड प्रिंसेस
  • सेरीकल्चर
  • क्रॉप पेस्ट्स एंड थेइर मैनेजमेंट
  • प्रिंसिपल्स ऑफ़ प्लांट बायोटेक्नोलॉजी
  • ब्रीडिंग ऑफ़ फील्ड एंड हॉर्टिकल्चर क्रॉप्स
  • इरीगेशन वाटर मैनेजमेंट

GATE Exam की पूरी जानकारी हिंदी में
CLAT Exam क्या है CLAT Exam in Hindi
Loco Pilot कैसे बने। लोको पायलट क्या होता है

Agriculture Me Scop Kya Hai

हमारे मन में किसी भी करियर फील्ड में जाने से पहले यही सवाल आता है की क्या उस कोर्स करने के बाद उस फील्ड में स्कोप है या नहीं, तो अगर हम एग्रीकल्चर की बात करे तो, एग्रीकल्चर हमारे देश का सबसे बड़ा ग्रोथ फील्ड है यानि ये हमारे देश का बैकबोन है। और हमारे देश में 64% आबादी एग्रीकल्चर पर निर्भर है

। तो सीधी सी बात है इसमें जॉब Opportunity कभी भी कम नहीं होगी। जब आप B.Sc Agriculture कोर्स को कम्पलीट करते है तब हमारे पास मौका होता है। गोवेर्मेंट जॉब या प्राइवेट जॉब में अपना करियर बनाने के लिए। एग्रीकल्चर कोर्स करने के बाद आपको एग्रीकल्चर अफसर, एग्रीकल्चर रिसर्च साइंटिस्ट, एग्रीकल्चर अनलिस्ट इत्यादि इन सभी पदों पर जॉब कर सकते है।

 

B.Sc Agriculture Books

पुस्तकों का नामलेखक का नाम
प्लांट फिज़ीआलजीआर.के सिन्हा
प्रिंसिपल्स ऑफ़ प्लांट ब्रीडिंग आर.डब्लू अल्लार्ड
द इंस्पेक्टस स्ट्रक्चर एंड फंक्शन आर.एफ चैपमैन
लैंड एंड वाटर मैनेजमेंट इंजीनियरिंग वी.वी.एन मूर्ति
प्रिंसिपल्स ऑफ़ वेजिटेबल प्रोडक्शन एसपी सिंह
द नेचर एंड प्रॉपर्टीज ऑफ़ साइल एन.सी ब्रैडी एंड रे वैल
प्रिंसिपल्स ऑफ़ एग्रोनोमीयस आर रेड्डी
द फ्यूचर ऑफ़ इंडिया एग्रीकल्चर वाई.के अलग
हिस्ट्री ऑफ़ एग्रीकल्चर एमएस रंधावा

Top 10 B.Sc (Agriculture) Collage in India

  1. पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  2. भारतीय कृषि सांख्यिकी अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली
  3. कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, लुधियाना
  4. बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू), भागलपुर
  5. सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मेरठ
  6. चंद्र भानु गुप्ता कृषि महाविद्यालय, रूदही
  7. सैम हिगिनबॉटम इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी और साइंसेज (SHIATS), इलाहाबाद
  8. उड़ीसा कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर
  9. एस.वी. कृषि महाविद्यालय (SVAC), तिरुपति
  10. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली

PCS Exam क्या है कैसे तैयारी करें
NDA क्या है और NDA कैसे किया जाता है

Agriculture in Hindi

तो आशा है B.Sc Agriculture Kya Hai Hindi. इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। और इससे आपको काफी ज्यादा सीखने को भी मिला होगा। ऐसे ही और भी अलग अलग कोर्स की जानकारी या करियर के बारे में अपडेट रहने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करे। इसके आलवा अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो निचे कमेंट कर सकते है। या किसी भी प्रकार का सवाल है तो उसके बारे में भी कमेंट में पूछ सकते है।

1 thought on “B.Sc Agriculture क्या है पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link