Loco Pilot कैसे बने, Assistant Loco Pilot Eligibility, Exam

Loco Pilot Salary, Loco Pilot qualification, Loco Pilot Qualification in Hindi | Assistant Loco Pilot Exam Pattern, Eligibility Criteria

जो लोग सरकारी जॉब पाना चाहते है तो वैसे लोग कई सारे एग्जाम की तैयारी करते है, जिसमे काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे अच्छी नौकरी मिल सके। तो वैसे ही आज हम एक ऐसे गोवेर्मेंट के जॉब के बारे में जानने वाले है। जिसको Loco Pilot कहा जाता है इस जॉब पर भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा द्वारा हर साल बहुत सी Vacancy निकलती है।

Loco pilot जॉब बहुत ही बड़ी जॉब है जो भी व्यक्ति Loco Pilot बनता है उसे ट्रेन के संचालन की सम्पूर्ण जिम्मेदारी होती होती है जिसको हम ट्रैन ड्राइवर भी कहते है। इन्ही को Loco Pilot भी कहा जाता है। अगर आप अभी भी Loco Pilot का मतलब नहीं समझते है तो आज हम इस पोस्ट में Loco Pilot kya hai और एक Loco Pilot बनने के लिए हमें क्या करना होगा इसके बारे में जानेंगे।

Loco Pilot Kya Hota Hai 

सबसे पहले Loco का मतलब होता है रेल का इंजन और Loco Pilot का मतलब होता है रेल को चलने वाला ड्राइवर यानि जो रेल को चलता है उसे Loco Pilot कहा जाता है। और भारतीय रेलवे में जो भी इस पोस्ट पर काम करता है उसे Loco Pilot ही कहा जाता है।

Loco Pilot in Hindi
Loco Pilot in Hindi

Assistant Loco Pilot Details

पद RRB असिस्टेंट लोको पायलट 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन 
ग्रुप ग्रुप-सी 
ऑफिसियल वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in

लोको पायलट कैसे बने  | How to Become a Logo Pilot

अगर आप इंडियन रेलवे में डायरेक्ट Loco Pilot के पोस्ट पर भर्ती होना चाहते है तो ऐसा नहीं हो सकता है ऐसा इसलिए नहीं हो सकता है क्योकि Loco Pilot का पोस्ट एक प्रोमोशनल पोस्ट है जो Assistant Loco Pilot को बहुत सारे Experience के बाद प्रमोशन से मिलती है। यानि अगर आप लोको पायलट बनना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको Assistant Loco Pilot के पोस्ट तक पहुंचना होगा। और पहुंचने के लिए आपको Competitive एग्जाम को क्लियर करना होगा।

जब कोई असिस्टेंट लोको पायलट बन जाता है उसके बाद उसके एक्सपीरियंस के हिसाब से आगे चलकर सीनियर असिस्टेंट लोको पायलट के पोस्ट पर प्रोमोशन मिलता है। उसके बाद ही लोको पायलट के पोस्ट पर प्रोमोशन मिल पता है और इसके लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करना होता है। जब आपको एक लोको पायलट के पोस्ट पर एक्सेप्रींयस हो जाता है उसके बाद उसको Power Controller, Crew Controller, या Loco Fireman, Loco Supervisor की पोस्ट पर प्रोमोशन मिलता है। इतने सब करने के बाद ही कोई असिस्टेंट लोको पायलट से लोको पायलट बनता है।

Pilot कैसे बने? उसके लिए योग्यता क्या है

 

Assistant Loco Pilot किसे कहते हैं 

अभी तक तो हमने लोको पायलट क्या है इसके बारे में जानकारी ली है। अब हम assistant Loco Pilot के बारे में जानने वाले है। असिस्टेंट लोको पायलट की पोस्टिंग Group C के तहत होती है। और रेलवे के अंदर असिस्टेंट जिसको शार्ट में (ALP) कहा जाता है बहुत ही महत्वपूर्ण होती है क्योकि असिस्टेंट लोको पायलट ही सही तरीके से Train को चलने में हेल्प करता है।

असिस्टेंट लोको पायलट ट्रैन के मुख्य ड्राइवर की हेल्प करता है। और सभी सिगनल को भेजता है। एक असिस्टेंट लोको पायलट का टास्क बहुत ही बड़ा होता है क्योकि इन्हे अपने ड्यूटी टाइम से भी ज्यादा समय देना होता है।

Loco Pilot Job के फयेदें 

तो अगर आप भी एक लोको पायलट बनना चाहते है तो ये आपको जानना बेहद ही जरुरी है की लोको पायलट नौकरी के क्या-क्या फायदे होते है। सबसे पहला फायदा है, रेलवे हॉस्पिटल में असिस्टेंट लोको पायलट के फॅमिली को मुफ्त में इलाज की सुविधा मिलती है। और एक असिस्टेंट लोको पायलट की फॅमिली को ट्रेवल करने के लिए Privilege पास मिलते है जिससे मुफ्त में लम्बी दुरी तय की जा सकती है।

यदि लोको पायलट के बच्चे है तो उन्हें स्कूल फीस के साथ अगर बच्चा 50 किलोमीटर से ज्यादा दूर है तो उन्हें हॉस्टल के लिए सब्सिडी भी दी जाती है। इसके साथ ही हर साल सेलेरी में 3% की बढ़ोतरी होता है और DA (Dearness Allowance) भी मिलता है

पटवारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

 

लोको पायलट की तैयार कैसे करें | Qualification

तो अब हम जानते है अगर आप लोको पायलट बनना चाहते है तो सबसे पहले आपके क्या क्या जरुरी है और उसके हमें क्या करना चाहिए। तो चलिए अब जानते है एक Loco Pilot कैसे बनते है।

Education Qualification (शैक्षिक योग्यता)

सबसे पहले तो लोको पायलट बनने के लिए जो भी व्यक्ति है उन्हें भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्रपात बोर्ड से  10वीं पास होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इसके आलवा कंडीडेट को आईटीआई पास भी होना चाहिए। या फिर “मकैनिक, इलेक्ट्रिकल” और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग” में से किसी भी एक सब्जेक्ट में डिप्लोमा होना चाहिए।

जिस इंस्टीटूट से डिप्लोमा पूरा किया है, या डिप्लोमा करना चाहते हैं, वो इंस्टिट्यूट (AICTE) All India Council for Technical Education से मान्यता प्राप्त यानि Recognize होने चाहिए। तो जब भी आप किसी भी इंस्टिट्यूट  में एडमिशन ले तो ये जरूर जाँच ले की क्या वह इंस्टिट्यूट Recognize है उसके बाद ही एडमिशन लें।

Age Limit (आयु सीमा)

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए कैंडिडेट का आयु 18 साल से 28 तक होने चाहिए। और जो रिजर्ब काटेगोरी है उन्हें छूट भी दी जाती है।

SDM Officers कैसे बनते है

Loco Pilot Exam हेतु आवेदन कैसे करें 

तो चलिए अब हम जानते है की Assistant Loco Pilot Exam के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है और इसका प्रोसेस क्या है। इसके बारे में जानते है। तो RRB (Railway Recruitment Board) हर साल असिस्टेंट लोको पायलट से जुडी अधिसूचना निकलती है। और इसमें बताये गए एप्लीकेशन फॉर्म को भर कर एग्जाम के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन माध्यम से भरा जाता है जिसमे आपको अपने डिटेल के साथ जरुरी डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करना होता है। उसके बाद सबमिट करना होगा।

Assistant Loco Pilot का एग्जाम इन सभी प्रोसेस को पूरा करके होता है।

  • Computer Based Test (CBT 1)
  • Computer Based Test (CBT 2)
  • Computer-Based Aptitude Test (CBAT)
  • Document Verification

Assistant Loco Pilot की सैलरी 

अगर एक assistant Loco Pilot की Salary की बात करे तो एक असिस्टेंट लोको पायलट को महीने के 20,000 सैलरी मिलती है इसके आलवा हर साल सैलरी में 3% की बढ़ोतरी भी होती है। और इन सभी के आलवा DA (Dearness Allowance) और HRA (House Rent Allowance) के साथ साथ कई प्रकार के बोनस भी मिलता है

जब एक लोको पायलट सीनियर लोको पायलट बनता है तो उसका सैलरी 50,000 से 60,000 तक एक महीने की सैलरी होती है।

तो अगर आप भी इतनी ज्यादा सैलरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना होगा। और एक स्टेप करके आगे बढ़ाना होगा।

अगर आप अच्छे से मेहनत करते है तो आप जल्द ही एक असिस्टेंट लोको पायलट बन सकते है और उसके बाद सीनियर लोको पायलट बन सकते है। और एक बात आपको हमेशा याद रखना होगा। आपको अपने कार्य को बहुत ही जिम्मेदारी के साथ करना होगा, क्योकि इसमें आपको बहुत सारे लोगो को सुरक्षित पहुंचना होता है।

PCS Exam क्या है कैसे तैयारी करें

अभी तक

तो हम उम्मीद करते है की Loco Pilot kya है और Loco Pilot kaise बन सकते है उसके आलवा लोको पायलट बनने के लिए हमें क्या करना चाहिए इसके बारे में भी पुरे बिस्तार से जाना है। अगर आपको Loco Pilot in Hindi पूरी तरह से समझ में आ गया है तो निचे कमेंट जरूर करें। यदि आपको किसी भी प्रकार के सवाल है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

हम सब सोचते है की हम आगे चलकर अच्छी नौकरी करें और अच्छे पैसे कमाए इसके लिए हम कई सारे तैयारी करते है जिसके बाद हमें अच्छी नौकरी मिल सके। कुछ लोग ऐसे होते है जो प्राइवेट नौकरी करना पसंद करते है परन्तु बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो सरकारी नौकरी करना पसंद करते है कुछ लोग ऐसे भी होते है जो पढाई कम्पलीट करने के बाद अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है।

Loco Pilot Hindi FAQs

  1. असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है?

    Assistant Loco Pilot की सैलरी 7वीं पे मैट्रिक्स के अंतर्गत लेवल-2 में 19900/- रूपए मूल वेतन निर्धारित किया गया है।

  2. लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है?

    एक ट्रेन ड्राईवर जिसे हम लोको पायलट कहते हैं उसकी सैलरी 45,000 से 60,000 तक होती हैं, इसके अलावा अलग से बोनस भी दिए जाते हैं |

  3. लोको पायलट कौन से ग्रुप में आता है?

    ग्रुप-सी के अंतर्गत भारतीय रेलवे के द्वारा Assistant Loco Pilot भर्ती हेतु आवेदन मांगे जाते हैं |

  4. असिस्टेंट लोको पायलट का क्या काम होता हैं

    असिस्टेंट लोको पायलट ट्रैन के मुख्य ड्राइवर की मदद करता है। और सभी प्रकार केसिगनल को भेजता है। एक Assistant Loco Pilot का टास्क बहुत ही बड़ा होता है क्योकि इन्हे अपने ड्यूटी टाइम से भी ज्यादा समय देना होता है।

Leave a Comment