Pilot कैसे बने? उसके लिए योग्यता क्या है

How to Become a pilot in India 2021, Pilot Kaise Bane in Hindi | Pilot Exam, Eligibility Criteria

Pilot kaise Bane:जब हम लोग छोटे होते थे, तब हमें आसमान में हवाई जहाज को देख कर बहुत ज्यादा मन करता था हवाई जहाज में बैठने के लिए या हम लोगो सोचते थे कैसे एक हवाई जहाज को उड़ा सकते है। इसको लेकर हमारे मन कई तरह तरह ख्याल आते थे जैसे कौन उस जहाज को उड़ा रहा होगा। या कैसे हम एक हवाई जहाज को उड़ा सकते है।

उस समय अगर कोई हमसे ये पूछता तुम क्या बनना चाहते हो, तो हमरा एक ही जवाब होता था। हमें पायलट बनकर हवाई जहाज को उड़ाना है। इस आर्टिकल में हम Pilot Kaise Bane है इसके बारे में जानने वाले है।

पायलट कैसे बन सकते है

आज के इस पोस्ट में हम पायलट बनने से सम्बंधित सभी जानकारी लेंगे। जैसे पायलट कैसे बन सकते है, पायलट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (Pilot Eligibility Criteria), और पायलट बनने के लिए क्या क्या करना होगा।

तो अगर आपने सोच लिया है  पायलट बनना ही तो अब आपको जरुरत है आपने कैरियर को सही दिशा दिखाने की। क्योकि यदि किसी को एक अच्छा पायलट बनना है तो उसे कड़ी मेहनत के साथ साथ स्मार्ट वर्क करना होगा।

वैसे तो पायलट कई प्रकार के होते है जैसे Air force Pilot और Commercial pilot. एयरफोर्स पायलट वे पायलट होते है जो युद्ध में लड़ाकू विमान उड़ाते है उनका काम होता जितने भी सेना में विमान इस्तेमाल होता है उन्हें उड़ाना। परन्तु आज हम इस पोस्ट में Commercial Pilot के बारे जानने वाले है

Eligibility for Pilot (पायलट बनने के लिए योग्यता)

एक Commercial Pilot बनने के लिए जो भी योग्यता होनी चाहिए, उसकी पूरी जनकारी निचे दी गई है, ये सभी योगता होनी चाहिए, एक पायलट बनने के लिए

आयु क्या होनी चाहिए –

क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोगो है जो अपने आयु को लेकर काफी ज्यादा उलझन में रहते है तो अगर आप 18 साल के है तो आप अभी से स्टार्ट कर सकते है क्योकि CPL (Commercial Pilot License) तब  Issue किया जाता है जब न्यूनतम आयु 18 साल होती है।

हाइट क्या होनी चाहिए 

आपकी हाइट कम से कम 5 फिट होनी चाहिए यदि हाइट  उससे ज्यादा है तो कोई प्रॉब्लम नहीं होगा। परन्तु आप 5 फिट से कम नहीं होने चाहिए। इसके साथ ही आँखों से सम्बंधित किसी भी प्रकार के प्रॉब्लम नहीं होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए 

अगर Education Qualification की बाते करें तो न्यूनतम 10वीं  50% फिजिक्स और मैथमैटिक्स से कम्पलीट होना जरुरी है। जिन लोगों के पास 12वीं में मैथ और फिजिक्स सब्जेक्ट नहीं है वो किसी भी ओपन यूनिवर्सिटी से फिजिक्स और मैथमेटिक्स का एग्जाम देकर एलिजबल हो सकते है।

मेडिकल एग्जाम 

Medical Exam में दो प्रकार के मेडिकल टेस्ट देना होता है एक होता है क्लास 1 मेडिकल टेस्ट और दूसरा क्लास 2 मेडिकल टेस्ट इन दोनों में आपको Class 2 Medical Test कराना है। मेडिकल टेस्ट कराने के लिए (DGCA) Director General of Civil Aviation से अप्प्रूव डॉक्टर है  आप अपना क्लास 2 मेडिकल करा सकते है

यदि आपको नहीं पता है आपके एरिया में कौन से डॉक्टर है जो DGCA से अप्रूव है इसके लिए आप DGCA.NIC.IN के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लिस्ट देख सकते है। इस लिस्ट के अंदर आपके एरिया में जो भी ऐसे डॉक्टर होंगे जो DGCA से अप्रूव होंगे उन सभी का डिटेल मिल जायेगा।

इसके बाद आपको क्लास 1 मेडिकल टेस्ट करना होगा। इसके लिए पुरे इंडिया में सिर्फ 5 सेण्टर है जंहा से आप अपना मेडिकल टेस्ट 1 करा सकते है। इस टेस्ट को एयरफोर्स वाले लेते है। क्लास 1 मेडिकल टेस्ट आप तब तक नहीं करा सकते है जब तक आपका क्लास 2 मेडिकल टेस्ट का सर्टिफिकेट DGCA द्वारा नहीं मिलता है।

Pilot DGCA Examination

नगर विमान महानिदेशक जिसे Director-General of Civil Aviation भी कहा जाता है ये एक डिपार्टमेंट है यही वो डिपार्टमेंट है जो एक पायलट बनने से सम्बंधित ध्यान रखता है। और DGCA एक ऐसा डिपार्टमेंट है जो Pilot के लिए License issue करता है,

पुरे इंडिया में जितने भी एयरलाइन्स है उनको किसी भी प्रकार के परमिशन लेना है तो उन्हें परमिशन DGCA के माध्यम से ही मिलता है। DGCA एक साल में पायलट के लिए 4 बार एग्जाम को कंडक्ट करता है और ये साल में हर तीन महीने के बाद एग्जाम को कराया जाता है।

Written Entrance Exam

अब आपको Written Entrance Exam देना होता है। इस एग्जाम का सब्जेक्ट रहेगा। इंग्लिश, मैथ, फिजिक्स, रीसनिंग, और इस एग्जाम में टोटल समय 2 घंटे का समय दिया जायेगा |

Flying School कैसे सेलेक्ट करें

अब बात आती है कैसे हम अपना फ्लाइंग स्कूल सेलेक्ट कर सकते है क्योकि ये आपके ऊपर निर्भर करता है आप कौन से फ्लाइंग स्कूल को सेलेक्ट कर रहे है परन्तु अपना फ्लाइंग स्कूल सेलेक्ट करने से पहले ये जरूर ध्यान रखे की वो स्कूल DGCA द्वारा मान्यता प्राप्त हो। तो चलिए अब कुछ टॉप फ्लाइंग स्कूल के बारे में जानते है जिसमे आप अपने पायलट बनने के लिए ट्रेनिंग पूरा कर सकते है।

Top Flying School in India

  • नेशनल ट्रेनिंग फ्लाइंग स्कूल, (महाराष्ट्र)
  • मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब
  • दिल्ली फ्लाइंग क्लब
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (फुरसतगंज)
  • इंडियन एविएशन एकेडमी (मुंबई)

यहां आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों सिखाया जायेगा। जैसे थ्योरी में आपको प्लेन की पूरी सिस्टम के बारे में पढ़ाया जायेगा, पूरी प्लैन की स्टडी कराई जाएगी तथा नेविगेशन के बारे में भी बताया जायेगा। और प्रैक्टिकल में प्लेन उड़ाना सिखाया जाता है परन्तु इसके भी तीन स्टेज है जिसमे आपको प्लेन  उड़ाना सिखाया जाता है। तो अब हम इसके बारे में जानते है।


Loco Pilot कैसे बने। लोको पायलट क्या होता है

1.स्टूडेंट पायलट लाइसेंस (Student Pilot License)

जब आप फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन लेते है आपको एक लाइसेंस मिलता है जिसको Student Pilot License कहा जाता है ये लाइसेंस आपको तब मिलता है जब आप फ्लाइंग स्कूल के Entrance Exam, इंटरव्यू को क्लियर कर लेते है।

2.प्राइवेट पायलट लाइसेंस (Private pilot license)

दूसरे नंबर पर आता है PPL (प्राइवेट पायलट लाइसेंस) जब आप 60 घंटे की उड़ान को कम्पलीट कर लेते है तब आपको PPL लाइसेंस मिलता है।

3.कमर्शियल पायलट लाइसेंस (Commercial pilot license)

तीसरा और सबसे लास्ट लाइसेंस है CPL इसी लाइसेंस को पाने के लिए आप फ्लाइंग स्कूल को ज्वाइन करते है ये लाइसेंस आपको तब मिलता है जब आप अपना 210 घंटा की उड़ान को कम्पलीट कर लेते है। उसके बाद आप कमर्शियल पायलट लाइसेंस मिल जाता है तब आप किसी भी एयरलाइन्स में पायलट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

Pilot Fees Structure in India

अब बात करते है फीस बारे में तो ये आपके फ्लाइंग स्कूल के ऊपर निर्भर करता है क्योकि इंडिया में जितने भी फ्लाइंग स्कूल है उनका अलग-अलग फीस स्ट्रक्चर है परन्तु एक सामान्य फीस स्ट्रक्चर की बात करे तो 30 से 40 लाख तक हो सकता है।

IPS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में

How to Become a Pilot in Hindi

आज हमने Pilot Kaise Bane इसके बारे में पूरे विस्तार से जाना है और समझा है यदि आपको मेरे ये पोस्ट अच्छा लगा तो निचे कमेंट जरूर करें। इसके आलवा अगर आपको किसी भी प्रकार का सुझाव या सवाल है तो उसे भी निचे कमेंट में लिख सकते है। अगर आप ऐसे ही महत्वपूर्ण आर्टिकल अपने मोबाइल के ईमेल के माध्यम से पाना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

पायलट की सैलरी कितनी होती है?

आमतौर पर एक Pilot की salary बहुत ज्यादा होता है, यदि हम पायलट की सैलरी की बात करें तो 1.50 लाख से 2 लाख तक हो सकती है |

पायलट बनने में कितना समय लगता है?

वैसे पायलट बनने के लिए हमें बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है, और इसमे कुल 3 से 4 वर्ष तक का समय लग सकता है |

पायलट बनने के लिए न्यूनतम आयु क्या होनी चाहिए?

यदि हम इसकी न्यूनतम आयु की बात करें तो CPL License हेतु न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए |

क्या मैं 12वीं के बाद CPL हेतु आवेदन कर सकता हूँ?

यदि आप 12वीं की पढाई पूरी कर चुके है तो CPL हेतु तैयारी कर सकते है 

Leave a Comment