Sub-Inspector (दरोगा) Kaise Bane

पुलिस जो हमारे कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखने में मदद करती है चुकी इसमे बहुत सारे डिपार्टमेंट होता है जिसके अलग अलग पोस्ट और कार्य होते है और हर साल इंडिया में लाखों लोग पुलिस में भारती भी होते है कुछ लोग ऐसे होते है जो लाख कोशिश करने के बावजूद भी इंडियन पुलिस को ज्वाइन नहीं कर पाते है इसकी कई सारे मुख्य कारण है

इस पोस्ट में हम इंडियन पुलिस की बड़ी पोस्ट जिसे SI-Sub-Inspector (उप निरीक्षक) और हिंदी में दरोगा कहते है और ये इंडियन पुलिस का एक पद है आज के इस पोस्ट में इसी विषय पर बात करने वाले है SI की पोस्ट बहुत बड़ी पोस्ट है

SI Post को पाने के लिए हर साल लाखों स्टूडेंट Sub-Inspector Post के लिए तैयारी करते है जिसमे कुछ स्टूडेंट अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते है तो उसी में से कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते है जो असफल हो जाते है 

आज का पोस्ट उन्हीं लोगो के लिए है जो लाख कोशिश के बावजूद भी एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते है और जो अभी भी तैयारी कर रहे है। तो सबसे पहले  जानना जरुरी हैं यदि किसी को Sub-Inspector यानि दरोगा बनना है उसे एग्जाम को क्लियर करना होगा। 

 इस एग्जाम को Central Goverment और State Goverment की तरफ से आयोजित किया जाता है इसलिए सबसे पहले हम जानेंगे कौन से एग्जाम को क्लियर करने के बाद से SI पोस्ट पर ज्वाइन हो सकते है और इसके लिए शैक्षिक योग्यता और मापदंड क्या होनी चाहिए।

 

Sub-Inspector Post Kya Hai

तो सबसे पहले शुरू से समझते है SI जिसे Sub-Inspector और हिंदी में (उप निरीक्षक) और दरोगा भी कहा जाता है एक Sub-Inspector काम होता है इंस्पेक्टर के अधीन काम करना, यानि की इंस्पेक्टर का पोस्ट Sub-इंस्पेक्टर से बड़ा होता है इसलिए जब किसी भी प्रकार की निर्णय  लेना होगा

तो सब-इंस्पेक्टर सबसे पहले इन्स्पेटर से सलाह लेगा। या किसी प्रकार की रिपोर्ट को इंस्पेक्टर को सबमिट करेगा। Sub-Inspector के निचे आता है Assistant Sub-इंस्पेक्टर यानि असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर कोई भी आर्डर लेना होगा तो उसके लिए वो सब-इंस्पेक्टर से सलाह लेगा,

 पुलिस चौंकी संभालने का काम भी सब-इंस्पेक्टर का होता है। सब-इंस्पेक्टर की बहुत सारे काम  होता है जिसके बारे में हमलोग आगे जानने वाले है

 

SSC CPO Exam

Sub-Inspector Exam की बात की जाये तो जैसे की मैंने आपसे पहले ही पता चूका हूँ। इस एग्जाम को स्टेट गोवेर्मेंट और सेंट्रल गोवेर्मेंट दोनों की तरफ से आयोजित किया जाता है सब-इंस्पेक्टर का एग्जाम SSC -Staff Selection Commission के माध्यम से कराया जाता है

यदि आप Sub इंस्पेक्टर के लिए अप्लाई करना चाहते है तो उसके लिए SSC CPO-Central Police Organisation का एग्जाम देना होता है स्टाफ सेलेकशन कमिस्शन (एसएससी) एग्जाम को सिर्फ सेंट्रल गोवेर्मेंट कराती है

इसके अलावा सब-इंस्पेक्टर की एग्जाम को स्टेट गोवेर्मेंट भी कराती है परन्तु भारत के अलग-अलग राज्य में सब-इंस्पेक्टर के लिए अलग-अलग एग्जाम पैटर्न  है और इसका सिलेबस भी अलग होता है कुछ इसी प्रकार से हर राज्य में Sub-Inspector के लिए अलग-अलग कार्य प्रणाली भी होती है और सैलरी भी एक सामान नहीं होता है।

 

उप-निरीक्षक पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria)

यदि कोई व्यक्ति SI के लिए अप्लाई करना चाहता है तो सबसे पहले उसे भारत का नागरिक होना चाहिए। या भारत की नागरिकता प्राप्त होनी चाहिए।

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक की डिग्री होनी चलिए चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से हो। यानि आपका ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से न्यूनतम 50% मार्क्स के साथ कम्पलीट होनी जरुरी है उसके बाद SI के लिए eligible होंगे।

 

आयु सीमा (SI Age Limit)

अब अगर आयु सीमा की बात की जाए तो सब-इंस्पेक्टर पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 25 निर्धारित की गयी है और ये मुख्य तौर पर सामान्य श्रेणी (General) वालों के लिए हैं।

परन्तु भारत के  राज्यों में Age-Relaxation मिलता है जैसे कोई SC/ST केटेगरी में आता है तो 5 साल तक की छूट दी जाती है और कोई व्यक्ति OBC केटेगरी में आता है तो 3 साल तक की छूट प्रदान की जाती है परन्तु ये ध्यान रहे हर राज्य में आयु सीमा अलग-अलग है।

यानी कुछ राज्य में आयु सीमा में ज्यादा छूट मिलती है तो कुछ राज्य में आयु सीमा पर कम छूट मिलती है। इसलिए अगर SSC Exam से सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो SSC की Official Website ssc.nic.in पर जाकर ले सकते है।

 

Sub-Inspector (SSC CPO Exam Pattern)

अभी तक हम लोगों ने SI के बारे में बहुत कुछ जान चुके है इसके बाद बात आती है सेलेकशन प्रोसेस यानि सब-इंस्पेक्टर पोस्ट पर ज्वाइन होने के लिए कौन कौन से एग्जाम को क्लियर करना होगा, और इसका सिलेबस क्या होगा।

 

Paper 1

तो सबसे पहला पेपर जिसे आप Prelims Exam भी कह सकते है ये एग्जाम ऑनलाइन होता है और आपका सबसे पहला एग्जाम होता है अब इसकी एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें टोटल 4 सब्जेक्ट होते है और एक सब्जेक्ट से 50 सवाल पूछे जाते है इस प्रकार से चारों पेपर को मिलाने पर टोटल 200 सवाल पूछे जाते है

एक सवाल 1 नंबर का होता है यानि कुछ 200 नंबर के सवाल पूछे जाते है इस एग्जाम की अवधी 2 घंटे की होती है और सभी के सभी MCQ (Multiple Choice Question) क्वेश्चन दिए गए होते है वही अगर भाषा की बात की जाए तो इस एग्जाम को Hindi और English दोनों Language में दे सकते है।

Subject:-

  1. जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग
  2. जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस
  3. क्वांटिटेटिव एप्टीटुड
  4. इंग्लिश
  • Total Question – 200
  • Total Marks – 200
  • Objective Types Question
  • Paper Language – Hindi&English
  • Negative Marking – 0.25

 

PET and PST Test in Hindi

PET – Physical Endurance Test

जब आप अपना पहला पेपर को क्लियर कर लेते है उसके बाद ही इस टेस्ट को दे सकते है इसमें आपकी फिजिकल टेस्ट लिया जाता है तो इस टेस्ट यदि आप एक पुरुष है और सामान्य श्रेणी से आते है तो न्यूनतम हाइट 170Cm और छाती की 80-85 चाहिए।

जो Candidate Hill area यानी पहाड़ी क्षेत्र से आते है उनकी Height न्यूनतम 165 Cm होनी चाहिए और छाती 180 से 85 होनी चाहिए।

चलिए अब हम महिला फिजिकल टेस्ट के बारे में जानते है तो महिला के लिए सिर्फ उनकी हाइट माँगा जाता है इसमें जो उम्मीद्वारा सामान्य श्रेणी से आते है उनकी हाइट न्यूनतम 157Cm होनी चाहिए और जो उमीद्वारा Hill Area यानि पहाड़ी क्षेत्र से आते है उनकी हाइट 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

 

PST – Physical Stander Test 

पुरुष उम्मीदवार:-

  • 16 सेकंड में 100 मीटर की दौड़
  • 1.6 किलोमीटर की दौड़ 6.5 मिनट में
  • लॉन्ग जम्प: 5 अवसरों में 3.65 मीटर
  • उच्च कूद: 3 अवसरों में 1.2 मीटर
  • शॉर्ट ने 16 एलबीएस: 3 अवसरों में 4.5 मीटर

महिला उम्मीदवार:-

  • 18 सेकंड में 100 मीटर दौड़
  • 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़
  • लॉन्ग जंप: 3 अवसरों में 2.7 मीटर या 9 फीट
  • ऊंची कूद: 0.9 मीटर या 3 अवसरों में 3 फीट

 

Paper 2

इसके बाद हम पेपर 2 के एग्जाम पैटर्न को समझेंगे, तो जब हम लोग PET और PST दोनों क्लियर कर लेते है उसके बाद ही पेपर 2 को दे सकेंगे। यदि आप दोनों एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाते है उस इस्तिथि में पेपर 2 देने का मौका नहीं मिलेगा।

 तो अगर पेपर 2 Exam Pattern को देखा जाए तो इसमें एक सब्जेक्ट इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन देना होगा। इसमें भी टोटल 200 पूछे जायेंगे और पुरे 200 मार्क्स के होंगे। वही पेपर की अवधी 2 घंटे होगी।

 

SSC CPO Medical Test in Hindi

  • न्यूनतम निकट दृष्टि: N6 (बेहतर आंख) और N9 (बदतर आंख)
  • न्यूनतम दूर दृष्टि: 6/6 (बेहतर आंख) और 6/9 (बदतर आंख)
  • आंखों में खटखट, फ्लैट पैर, वैरिकाज़ नस या स्क्विंट नहीं होना चाहिए
  • चश्मा द्वारा भी किसी भी प्रकार के दृश्य सुधार के बिना आंखों के मानक होने चाहिए।

 

Sub-Inspector Salary कितनी होती है

तो लास्ट में सबके मन में एक ही सवाल होता है आखिर Sub-Inspector की Salary कितनी होती है। तो एक Sub Inspector की मंथली सैलरी 35,400 से लेकर 1,24,400 तक होती है और इसका ग्रेड-पे 4200 का है। परन्तु ये ध्यान रखिये हर अलग-अलग राज्य में SI की Salary अलग-अलग होती है इसमें मैं दिल्ली पुलिस के बारे में इनफार्मेशन दिया हूँ।

 

Important Links 

Apply SSC Any Exam – Click Here 

Check SSC Notice Issue –  Click Here 

Download SSC Exam Admit Card – Click Here

Download Any SSC Answer Key –  Click Here 

Check SSC Exam Result – Click Here 

Login and Register – Click Here 

SSC Official Website – Click Here 

FAQ

Sub-Inspector क्या होता है

Sub-Inspector को (उप निरीक्षक) कहाँ जाता है ये भारत के सभी राज्य की पुलिस में पोस्ट होता है जिसे दरोगा भी कहा जाता है एक Sub-Inspector का काम होता है इंस्पेक्टर के अधीन काम करना।

Sub-Inspector Age Limit कितनी होती है

Sub-Inspector पोस्ट के लिए न्यूनतम age 20 साल और अधिकतम 25 साल तक होती है

SI (Sub-Inspector) Education Qualification क्या होनी चाहिए।

मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक की डिग्री होनी चलिए चाहे वो किसी भी स्टीम से हो। यानि आपका ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से न्यूनतम 50% मार्क्स के साथ कम्पलीट होनी जरुरी है

Sub-Inspector की सैलरी कितनी होती है

एक Sub Inspector की मंथली सैलरी 35,400 से लेकर 1,24,400 तक होती है 

Leave a Comment

error: Content is protected !!