तहसीलदार कैसे बने, Tahsildar Kaise Bane | exam eligibility

Tahsildar Kaise Bane Hindi:हमेशा की तरह आज हम लोग फिर से एक नए सरकारी नौकरी  के बारे में जानेंगे। ये बहुत ही पॉपुलर पोस्ट है और हर साल हजारों लोग इस सरकारी नौकरी पर जॉइनिंग लेते है वैसे आप चाहें तो आप भी इस जॉब को कर सकते है आज में जिस Sarkari Naukri की बात करने वाला हूँ उस नौकरी को Tahsildar कहते है

हमारे देश में जितने भी राज्य के जिले है उस एक जिले में कई Tahsil होता है और जो इस तहसील का प्रभारी होता है उसे तहसीलदार कहा जाता है Tahsildar एक प्रमोशनल पोस्ट है यानि इस पोस्ट पर जाना है तो उसे सबसे पहले नायब तहसीलदार के पोस्ट पर नौकरी करना होगा है उसके बाद प्रमोशन के बाद ही तहसीलदार का पोस्ट मिलता है तो इसलिए कोई भी डायरेक्ट तहसीलदार नहीं बन सकता है।

 

नायब-तहसीलदार क्या होता है

तो चलिए अब समझते है नायब-तहसीलदार क्या होता है तो नायब तहसीलदार, Tahsildar का Subordinate (अधीन) होता है वही इसको इंग्लिश में Deputy Tahsildar भी कहा जाता है, इसको एक एक्साम्प्ल से समझा जाए तो तहसीलदार का पोस्ट नयाब तहसीलदार से बड़ा होता है

एक नायब-तहसीलदार, तहसीलदार के अधीन काम करता है यानि नयाब-तहसीलदार कोई भी कामकी की रिपोर्ट तहसीलदार को करना होता है।

वैसे तहसीलदार  के बाद भी प्रमोशन होता है यदि किसी को तहसीलदार के पोस्ट से प्रमोशन मिलता है वो उसके बाद SDM बन जाता है यदि आपको नहीं पता SDM का पोस्ट क्या होता है तो इससे सम्बंधित मैं पहले ही आर्टिकल पब्लिश कर चुका हूँ।

यदि आप पढ़ना चाहते है तो लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते है।

RTO Officer कैसे बने पूरी जानकारी अब हिंदी में

Tahsildar in Hindi

एक तहसीलदार को और भी बहुत से नाम से जाना जाता है और ये अलग-अलग राज्य पर निर्भर करता है। परन्तु इसको English में Executive Magistrate कहाँ जाता है

वैसे भारत में जितने भी राज्य और उनमें से ज्यादा तर राज्यों में तहसीलदार को Class-1 Gazetted Officer (क्लास -1 राजपत्रित अधिकारी) कहाँ जाता है यदि आपको नहीं पता Gazetted Officer यानि राजपत्रित अधिकारी किसे कहते है

भारत में गोवेर्मेंट सेक्टर में Public Workforces (सार्वजनिक कार्यबल) को अलग-अलग ग्रुप्स में बांटा गया है जैसे ग्रुप-ए, ग्रुप-बी, ग्रुप-सी और ग्रुप-डी। तो जो Gazetted ऑफिसर होते है इंडिया में पब्लिक सेरेवेंट नौकरी करते है। इसलिए इन्हे गज़ेटेड ऑफिसर कहाँ जाता है तो तहसीलदार भी Class-1 Gazetted Officer माना जाता है।

अभी तक तो आप ये जरूर समझ ही गए होंगे, Tahsildar Kya Hota है अब हमें समझाना है अगर तहसीलदार बनना है तो कैसे बन सकते है। इसके बारे में जानेंगे।

Tahsildar Kaise Bane Hindi

अगर आप Tahsildar बनना चाहते है तो उसके लिए आपको बहुत सारे मेहनत की आवश्यकता पड़ेगी। मेहनत करने के लिए तैयार है तो निचे आपको पूरी डिटेल में बताया गया है तहसीलदार बनने के लिए क्या करना होगा, तो इसमें हम सबसे पहले योग्यता पर चर्चा करेंगे।

Tahsildar Kaise Bane Hindi me
Tahsildar Kaise Bane Hindi me

Tehsildar Education Qualification

सबसे पहले शैक्षिक योग्यता बात करे तो जो सबसे पहले आता है वो है तहसीलदार बनने के लिए आपके पास Graduation की डिग्री होनी चाहिए, अगर आपके पास Graduation की Degree है तो तहसीलदार के लिए अप्लाई कर सकते है

वही अगर पास Post-Graduation की भी डिग्री है फिर भी अप्लाई कर सकते है और ये आपके लिए अच्छी बात है परन्तु डिग्री किसी भी मन्यता प्राप्त Collage या University से होनी चाहिए।

इसमें सबसे खास बात अगर आपके पास Low की डिग्री है तो आपका Selection पहले होगा, इसलिए जिसके पास Low की डिग्री है उसके लिए और भी अच्छी बात है।

  • Graduation
  • Post-Graduation
  • Low की डिग्री वालों का सिलेक्शन पहले होगा

पीसीएस (PCS) एग्जाम की तैयारी 2021 में कैसे करें | हिंदी गाइड

Age Limit (आयु सीमा)

यदि आयु सीमा की बात की जाए तो न्यूनतम आयु सीमा 21 साल और अधिकतम आयु सिमा 42 साल रखा गया है और सभी नौकरियों की तरह इसमें भी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग SC/ST/OBC को आयु सिमा में छूट दी जाएगी।

  • 21/42 Years
  • SC/ST/OBC Age Relaxation

तहसीलदार चयन प्रक्रिया

अभी तक हमने तहसीलदार के बारे में बहुत कुछ जान चुके है अब कोई तहसीलदार के लिए Apply करता है तो उसकी चयन प्रक्रिया क्या होगी, इसके बारे में जानते है तहसीलदार बनने के लिए तीन चरण में सेलेकशन प्रॉसेस होता है।

  1. Screening Test (जाँच परीक्षा )
  2. Main Exam (मुख्य परीक्षा)
  3. Interview (साक्षात्कार)

1.Screening Test (जाँच परीक्षा )

ये तहसीलदार बनने के लिए पहला परीक्षा होता है जिसे जाँच परीक्षा कहा जाता है जो भी स्टूडेंट तहसीलदार के लिए अप्लाई करते है उन्हें सबसे पहले इस जाँच परीक्षा को देना होता है यदि वो इस एग्जाम को क्लियर कर लेते है उसके बाद ही अगले चरण यानि मुख्य एग्जाम को दे सकेंगे।

यदि इस परीक्षा के बारे में जानने की कोशिश करें तो इस एग्जाम में 120 सवाल पूछे जाते है और एक सवाल एक नंबर का होता है इसलिए ये टोटल 120 नंबर के होते है। और इस परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय मिलता है।

2.Main Exam (मुख्य परीक्षा)

जब आप जांच परीक्षा को पास कर जाते है बाद ही मुख्य परीक्षा में सम्मलित होना होता है और इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को बहुत ही ज्यादा मेहनत करना होता है क्योंकि इसमें आपको बहुत ही कठिन सवाल पूछे जाते है इस परीक्षा में कुल चार विषय होते है | चारों विषय को मिलकर 250 नंबर के सवाल पूछे जाते है इसमें से सिर्फ एक पेपर 100 नंबर का होता है बाकि सभी पेपर 50-50 नंबर के होते है।

3.Interview (साक्षात्कार)

Interview जो की तहसीलदार सिलेक्शन प्रोसेस का अंतिम चरण होता है परन्तु ये बाकि सभी से कठिन होता है ये कठिन इसलिए होता है क्योकि यंहा आपको इंटरव्यू देना होता है जिसमे आप नयाब-तहसीलदार के लिए कितना ज्यादा तैयार है इसको देखा जाता है

यंहा परीक्षा के सवालों के बजाए जो आपका इंटरव्यू ले रहा होता है उसके सवालों का जवाब देना होता है इसमें ज्यादा तर जनरल नॉलेज और करंट अफेयर से सवाल पूछे जाते है इसलिए इंटरव्यू के लिए हमेशा जनरल नॉलेज तैयार रखें।

एक तहसीलदार बनने के लिए आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है और इसके लिए आप बेसिक कंप्यूटर कोर्स जैसे CCC का कोर्स कर सकते है जो सिर्फ 45 दिन के भीतर भी समाप्त हो जाता है। कुछ  सरकारी जॉब होती है जिसमे आपसे CCC की Certificate भी माँगा जाता है।

IAS Officer कैसे बने अब हिंदी में

तहसीलदार का वेतन (Tahsildar Salary)

तहसीलदार की सैलरी न्यूनतम 9,300 से लेकर अधिकतम 34,800 तक होती है और भी ज्यादा हो सकती है इसके आलवा और अन्य सुविधाएं भी मिलती है जैसे रहने के लिए घर, वाहन, उनके बच्चों की एजुकेशन फीस इत्यादि।

 

तहसीलदार का क्या होता है

  • भूमि से संबंधित सभी मामलों का अध्यक्षता करना
  • पटवारी तहसीलदार के अधीन काम करता है
  • भूमि कर और राजस्व को भी संभालते है
  • प्रॉपर्टी खाली कराने, बटवारा करना, प्रॉपर्टी से संबंधित मामलों को समझाना
  • रेवेन्यू एजेंसी का चार्ज होता है जैसे रिकॉर्ड और अकाउंट को मैनेज करके रखना
  • एक तहसीलदार के और भी बहुत सारे काम होते है

 

ये सभी पढ़ें – FAQs

Tahsildar Kya Hai और Tahsildar Kaise Bane पूरा समझ में आ चूका होगा। यदि आपको पोस्ट पसंद आया है तो निचे कमेंट जरूर करें।  तहसीलदार का पोस्ट बहुत ही अच्छा पोस्ट है, तो आप यदि तहसीलदार के पोस्ट पर नौकरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए तहसीलदार हेतु तैयारी कर सकते हैं |

  1. तहसीलदार की सैलरी कितनी होती हैं?

    एक तहसीलदार की सैलरी 16,000 से लेकर 40,000 हजार तक हो सकती हैं, इसके अलावा इससे ज्यादा भी हो सकती हैं, ये अलग अलग राज्यों पर भी निर्भर करता हैं |

  2. तहसीलदार किसे कहते हैं?

    एक तहसीलदार को और भी बहुत से नाम से जाना जाता है और ये अलग-अलग राज्य पर निर्भर करता है। परन्तु इसको English में Executive Magistrate कहाँ जाता है

  3. नायब तहसीलदार क्या होता है?

    नायब तहसीलदार, Tahsildar का Subordinate (अधीन) होता है वही इसको इंग्लिश में Deputy Tahsildar भी कहा जाता है, इसको एक एक्साम्प्ल से समझा जाए तो तहसीलदार का पोस्ट नयाब तहसीलदार से बड़ा होता है

Leave a Comment