बी.डी.ओ | BDO Officer Kaise Bane पूरी इनफार्मेशन हिंदी में

Toady We will Learn About How to Become a BDO (Block Development Officer) in Hindi | BDO Exam Eligibility Criteria

ऐसे बहुत सारे व्यक्ति है या यूँ कहे आज कल के जितने भी युवा जनरेशन है वो अपने करियर को लेकर काफी चिंतित रहते है और हो भी क्यों न, क्योकि आज हर प्रकार के जॉब में पहले की अपेक्षा ज्यादा कम्पटीशन बढ़ गया है जिसमे आपको आगे निकलना है तो बहुत ही ज्यादा मेहनत करना होगा। 

उसके बाद ही आप अपने करियर को बुलंदियों तक पंहुचा सकते है। आज हम इस पोस्ट में एक सरकारी जॉब के बारे में बात करने वाले है और इस जॉब का नाम है

BDO Officer Kaise Bane 2021

BDO (Block Development Officer) इस जॉब को पाने के लिए लोग बहुत सारे मेहनत करते है, और ये जॉब बहुत सारे लोगो का सपना होता है। चुकी ये एक सरकारी जॉब और बहुत ही बड़ा पोस्ट है तो इसके लिए मेहनत तो करना ही पड़ेगा।

ये इतना ज्यादा आसानी से मिलने वाला नहीं है। यदि आप भी एक सरकारी ऑफिसर बनना चाहते है और आपको नहीं पता क्या करना है। तो हमारे ब्लॉग पर करियर से सम्बंधित बहुत सारे पोस्ट पहले से मिल जायेंगे।

जिसको पढ़ने के बाद आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में और भी ज्यादा आसानी होगी। तो अगर आप भी एक BDO बनाना चाहते है इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें हम जानेंगे BDO Officer पोस्ट क्या है तथा कैसे हम BDO ऑफिसर बन सकते है और इसके लिए हमें क्या-क्या करना होगा। तो सबसे पहले हम ये जानते है BDO Post आखिर होता क्या है।

CA कैसे बने: CA Course की पूरी जानकारी हिंदी में |

BDO Officer की पोस्ट क्या है

अगर BDO Officer की बात करें तो उन्हें इंग्लिश में (Block Development Officer) और हिंदी में (खंड विकास अधिकारी) भी कहा जाता है, इसके आलवा इन्हे एक और नाम से जाना जाता है, ब्लॉक विकाश अधिकारी ये अलग-अलग नाम से सिर्फ जाने जाते है परन्तु पोस्ट एक ही होता है।

BDO का काम होता है ब्लॉक के विकास के अधीन काम करे यानि एक BDO Officer  का काम होता है अपने ब्लॉग के डेवलपमेंट के लिए काम करें.

एक ब्लाक विकास खंड अधिकारी को कई सारे पंचायतो को मिलाकर नियुक्त किया जाता है और इसके मुख्यालय को सामुदायिक विकाश भवन भी कहा जाता है। और जो विकाश खंड के प्रभारी या अधिकारी होते है उन्हें विकाश खंड अधिकारी यानि BDO कहा जाता है।

BDO Officer Kaise Bane in Hindi
BDO Officer Kaise Bane in Hindi

BDO Officer बनने के लिए योग्यता 

तो सबसे पहले हम ये जानते है BDO बनने के लिए हमारे पास शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए। किसी भी मन्यता प्राप्त University या College से ग्रेजुएशन का डिग्री होना चाहिए। इसके आल्वा यदि आप पोस्ट ग्रेजुएटहै तो भी BDO बन सकते है BDO बनने हेतु  सभी प्रोसेस को कम्पलीट कर सकते है।

  • Graduate (स्नातक)
  • Post – Graduate (स्नातकोत्तर)
  • General Category (सामान्य श्रेणी) 60% अंक
  • Reserved Category (आरक्षित श्रेणी) 50% अंक

आयु सीमा (BDO Officer Age Limit)

अब बात करे आयु कितनी होनी चाहिए, तो  BDO Officer बनने के लिए आप जनरल केटेगरी से है तो आपका उम्र 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए। यानि आपका न्यूनतम आयु 21 और ज्यादा से ज्यादा अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

आपका उम्र 21 वर्ष से कम है और 40 वर्ष से ज्यादा है तो आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है। परन्तु अगर आप OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) से आते है तो यंहा आपको 3 साल तक की छूट प्रदान की जाती है वही SC/ST (अनुसूचित जाति/जनजाति) 5 साल तक की छूट प्रदान की जाती है।

यंहा तक हमलोगों ने न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा के बारे में जानकारी प्राप्त कर लिया है अब हम एग्जाम पैटर्न के बारे में बात करेंगे।

  • General Category (सामान्य श्रेणी) – 21/40
  • OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) – 3 साल तक की छूट
  • SC/ST – (अनुसूचित जाति/जनजाति) 5 साल तक की छूट

परीक्षा के पैटर्न (BDO Exam Pattern)

अभी तक हमने BDO कौन होता है तथा BDO बनने के लिए हमारी योग्यता क्या होनी चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है। अब हम एग्जाम पैटर्न के बारे में बात करेंगे  और जानेंगे अगर हमें BDO बनना है तो कौन-कौन से एग्जाम की तैयारी करनी होगी। इसमें जो एग्जाम होता है वो 3 स्टेप में होता है जिसके पूरी डिटेल्स निचे दी गयी है।

B.D.O Selection की प्रक्रिया 

बी.डी.यो  Officer Selection Process हर राज्य के सिविल सर्विस एग्जाम के माध्यम से किया जाता है, जैस यदि बिहार से BDO Officer Exam देना चाहते है तो उसके लिए आपको BPSC के माध्यम से एग्जाम को क्लियर करने होंगे, उसके बाद ही आपका सिलेक्शन हो पायेगा, यदि आप उत्तर प्रदेश से है तो UPSC के द्वारा आपके एग्जाम को कंडक्ट कराया जाता है|

  1. Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  2. Mains Exam (मुख्य परीक्षा)
  3. Interview (साक्षात्कार)

1.प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

पहला प्रारंभिक परीक्षा जिसे Prelims Exam कहा जाता है, प्रीलिम्स एग्जाम BDO बनने के लिए पहला चरण होता है यदि आप एक BDO ऑफिसर बनना चाहते है तो सबसे पहले Prelims एग्जाम को देना होता है इस एग्जाम में आपसे Objective Type सवाल पूछे जाते है

इसमें दो सब्जेक्ट होते है पहला General Studies और दूसरा CST का पेपर होता है। ये दोनों 200, 200 अंक के होते है इसमें आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। पहले पेपर में 150 प्रश्न तो दूसरे में 100 प्रश्न पूछे जाते है इन दोनों पेपर में से CST के पेपर Qualifying पेपर नहीं है यानि इसके अंक काउंट नहीं किये जाते है फिर भी आपको इस पेपर में न्यूनतम 33% अंक लाना जरुरी है।

पहला पेपर – 150 प्रश्न दूसरा पेपर – 100 प्रश्न
जनरल स्टडीज (General Studies)सीएसएटी (CST)
200 मार्क्स200 मार्क्स

CID Officer कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

2.मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

जब प्राम्भिक एग्जाम क्लियर कर लेते है उसके बाद  अब आपको अपना मुख्य परीक्षा यानि Mains Exam देना होता है इस एग्जाम को तभी दिया जा सकता है जब कोई  Prelims Exam को कम्पलीट कर लेता है। इसमें आपसे ऑप्शनल सब्जेक्ट से भी सवाल पूछे जाते है।

यानि जब आप एग्जाम के लिए आवेदन करते है उस समय आपको दो ऑप्शनल सब्जेक्ट दिए जाते है जिसे आप आपने अनुसार अलग सब्जेक्ट को चुन सकते है

पहला होता जनरल स्टडीज और दूसरा जनरल हिंदी और एस्से, | जनरल स्टडीज के दोनों पेपर 200- 200 मार्क्स के होते है और दूसरे सब्जेक्ट के दोनों पेपर 150-150 मार्क्स के होते है और एक सब्जेक्ट के 2 पेपर होते है। और दोने सब्जेक्ट मिलकर आपको 4 पेपर देने होते है।

3.Interview (साक्षात्कार)

प्रीलिम्स एग्जाम और मुख्य एग्जाम दोनों क्लियर करने के बाद ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। और आप अलग-अलग प्रकार के कई सारे सवाल पूछे जाते है बहुत सारे स्टूडेंट इंटरव्यू में ही जाकर सेलेक्ट नहीं होते है। क्योकि उनका कॉन्फिडेंस कम होने लगता है|

इंटरव्यू में आपके पर्सनालिटी डेवलपमेंट, ड्रेसिंग सेंस, को देखा जाता है और ज्यादा से ज्यादा रीजनिंग से सवाल पूछे जाते है यदि आपने  अपना इंटरव्यू सही से दे दिया है। उसके बाद लोक् सेवा आयोग के द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी की जाती है और मेरिट लिस्ट के हिसाब से जितने भी स्टूडेंट चुने गए होते है उन्हें BDO के लिए सेलेक्ट किया जाता है।

BDO Officer ki Salary kitani Hoti hai

यदि हम Block Development Officer की सैलरी की बात करे तो हर राज्य के लिए अलग-अलग है क्योकि BDO की सैलरी State Public Service Commission के द्वारा निर्धारित किया जाता है परन्तु यदि एक अनुमानित आकड़ा देखा जाये तो 10,000 से लेकर 40,000 तक हो सकती है इसके आलवा ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर को कई प्रकार के अन्य सरकारी सुविधा भी मिलती है जैसे रहने के लिए घर, सरकारी गाड़ी, PF, ESI, DA इत्यादि

BDO officer in Hindi

तो कुछ इस प्रकार से आप भी ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर यानि BDO बन सकते है इस पोस्ट में हमने BDO बनने हेतु सभी के सभी जानकारी दे दिया है। जैसे BDO kaise Bane Hindi में BDO Eligibility Criteria, BDO Officer की salary कितनी होती है इत्यादि।

आशा यही है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा, यदि आपको पोस्ट पसंद आया है तो निचे अपना अनुभव शेयर कर सकते है या किसी भी प्रकार के सवाल है  जो आप जानना चाहते है उसे भी आप कमेंट के माध्यम से भेज सकते है।

B.Sc Agriculture क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

BDO Officer की वेतन कितनी होती है?

एक BDO Officer की मूल वेतन 9300 रु से लेकर  34,800 तक होता है, 3600 ग्रेड-पे के अनुदार सैलरी दी जाती है|

BDO Officer की पोस्टिंग कहाँ होती है?

जो भी BDO Officer बनते है, उनकी ज्यादातर पोस्टिंग ग्रामीण इलाको में होती है, इनका काम डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में होता है, यानि ये ग्राम के विकास के हित में काम करते है?

बी.डी.यो ऑफिसर की एग्जाम कहाँ होता है?

सभी राज्य के स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा BDO Exam को कंडक्ट कराया जाता है| 

BDO Officer बनने के लिए अधिकतम आयु सीमा कितनी होनी 

न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 37 वर्ष होनें चाहिये

Leave a Comment