CA कैसे बने: CA Course की पूरी जानकारी हिंदी में |

नमस्कार आज के इस फ्रेश आर्टिकल में आपका स्वागत है यदि आप इस ब्लॉग पर पहले भी विजिट करा है तो आपको पता ही होगा इस ब्लॉग पर आपको अपने करियर के लेकर सभी प्रकार इनफार्मेशन शेयर किया जाता है CA (Chartered Accountant) in Hindi

अगर आप अपने जीवन में कुछ बनना चाहते है जैसे आप डॉक्टर बनना चाहते है, पुलिस बनना चाहते है, इंजीनियर बनना चाहते है, या आप कोई प्राइवेट नौकरी पाना चाहते है तो आपको यंहा सभी प्रकार के करियर के बारे में आर्टिकल मिल जायेंगे । जिसको पढ़ने के बाद अपने करियर के बारे में निर्णय ले सकते है।

चार्टेड अकाउंट एग्जाम के बारे में

आज हम जिस फील्ड के बारे में जानने वाले है वो है CA (Chartered Accountant) बनना, चार्टर्ड अकाउंटेंट भारत का बहुत ही बड़ा प्रतिष्ठित कोर्स है जिसको करने के बाद आप अपने करियर को उचाईयों तक पंहुचा सकते है।

परन्तु इस कोर्स को करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत और और CA Course के बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है इसके बाद ही आप फैसला कर सकते है क्या हमें CA बनना है अगर बनना है तो कैसे बन सकते है। अगर आप जानना चाहते है CA Kya Hai और CA kaise बन सकते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक बहुत ही ध्यान से पढ़ें। इससे आपको ये पता चल जायेगा, CA कैसे बनते है।

CA Full-Form – Chartered Accountant

C.A Kya Hai (What is C.A in Hindi)

तो सबसे पहले CA का मतलब Chartered Accountant होता है जो कंपनियों का बही खातों का हिसाब रखते है CA कोर्स जितने भी कॉमर्स के स्टूडेंट है उनके बिच बहुत ही ज्यादा प्रचलित है और हर साल लाखों स्टूडेंट ऐसे होते है जो CA बनने के लिए CA कोर्स में एडमिशन लेते है। इस कोर्स के अंदर आपको हिसाब किताब यानि (Accounting) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी सिखाया जाता है।

जब कोई CA बन जाता है तो उसके कई मुख्य काम होते है जैसे किसी कंपनी का टैक्स रिटर्न फाइल करना है या उस कंपनी के सभी प्रकार के एकाउंटिंग का हिसाब रखना।

Chartered Accountant (CA) की अवस्यकता क्यों है

CA एक बहुत ही बड़ा कोर्स है जिसको करने बाद आप फाइनेंस सलाहकार बनकर आप लोगो को अकॉउंटिंग के बारे में ट्रैंगिंग भी दे सकते है। एक CA की आवश्यकता बहुत सारे बड़े बड़े कंपनियों और सरकारी संस्था में भी पड़ती है इसलिए आप CA बनकर बैंक, सरकारी संस्था, प्राइवेट कंपनियों में काम कर सकते है । CA कोर्स डॉक्टर और इंजीनियर लेवल सामान होता है जिसको करने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत और खास कर के आपको कॉमर्स बैकग्राउंड से होना बेहद ही जरुरी है।

आज पुरे इंडिया में CA जैसे पोस्ट की आवश्यकता बहुत ही ज्यादा है क्योकि जब से भारत में GST लागु हुआ है तब से जितने भी बड़ी से बड़ी कंपनियां है उनको GST Return करना होता है और सिर्फ CA इस काम को कर सकता है तो आप सोच ही सकते है CA Post Kya Hai और ये कितना बड़ा पोस्ट है तो चलिए अब जानते है CA बनने के लिए क्या क्या करना होगा। कैसे हम एक–एक स्टेप करके एक Chartered Accountant बन सकते है।

PCS Exam क्या है कैसे तैयारी करें

Chartered Accountant (CA) कैसे बने

अभी तक हमने जाना है CA KYA Hai इसके बाद अब हम जानते है अगर हमें CA बनना है तो कहा से शुरुआत करना चाहिए।सबसे पहले तो आप अगर 12वीं पास है, तो आप CA के लिए Apply कर सकते है दूसरा यदि आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट कर चुके है तब भी CA Exam के लिए अप्लाई कर सकते है।

बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है, जिनके मन में उलझन होता है क्या सिर्फ कॉमर्स स्ट्रीम वाले है ही CA के लिए अप्लाई कर सकते है परन्तु मैं आपको बता दूँ। ऐसा बिलकुल भी नहीं है यदि आप कॉमर्स के आल्वा भी किसी दूसरे स्ट्रीम से है जैसे साइंस, आर्ट, इत्यादि तो भी आप CA के लिए अप्लाई कर सकते है।

लेकिन अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से है तो आपको ये फायदा होता है क्योकि CA में हमें कॉमर्स सब्जेक्ट पढ़ाया जाता है इसलिए कॉमर्स स्टूडेंट को थोड़ा बहुत फायदा मिल जाता है और उन्हें अलग से कॉमर्स नहीं पढ़ना पड़ता है। तो अगर आप आगे चलकर CA के लिए Apply करना चाहते है तो कोशिश करे 12वीं और ग्रेजुएशन में कॉमर्स स्ट्रीम को ही सेलेक्ट करें। CA बनने के लिए CPT Exam को देना होता है

CA Kaise bane hindi

12वीं के बाद CA कैसे बने

अब तक हमने CA क्या है और कैसे हम CA बन सकते है इसके बारे में पुरे डिटेल में जाना है तो अगर अपने CA के लिए आप करना है उसके लिए क्या प्रोसेस है जिसको फॉलो कर CA के लिए अप्लाई कर सकते है। तो सबसे पहले अगर आपको CA के लिए अप्लाई करते है उसके बाद आपको चार स्टेप को फॉलो करना होता है जिसके बाद ही आप CA की पुरे एग्जाम को कम्पलीट कर पाते है। वो कौन से चार स्टेप है जिसको फॉलो करना है इसके बारे में पूरी जानकारी निचे दे दिया गया है।

  1. Foundation Course
  2. Intermediate Course
  3. CA Articleship
  4. CA Final Course

फाउंडेशन कोर्स रजिस्ट्रेशन (CA Foundation Course)

सबसे पहले आता है Foundation Course. CA बनना चाहते है और 10वीं का एग्जाम पास कर चुके है तो CA फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है परन्तु ये ध्यान रखिये, इसका एग्जाम जब आप 12वीं पास कर लेते है उसके बाद ही होता है। आप चाहे तो 12वीं की एग्जाम पास करने के बाद भी कर सकते है

परन्तु 10वीं के बाद करने से ये फायदा होता है, एग्जाम के लिए स्टडी मटेरिअल पहले ही मिल जाता है। एग्जाम की बात करे तो CA Foundation Course दो बार होता है और ये मई और नवम्बर के महीने में होता है। यदि आप इस एग्जाम को नवंबर के महीने में देना चाहते है

तो आपको रजिस्ट्रेशन 30 जून से पहले करना होगा, वही अगर आप इस एग्जाम को मई में देना चाहते है। तब आपको अपना रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर में करना होता है। इस एग्जाम को CPT exam भी कहा जाता है।

इस एग्जाम में कुल मिलाकर 4 पेपर होता है और सभी पेपर का समय तीन घंटे होता है यदि इस एग्जाम को क्लियर करना चाहते है तो आपको एक पेपर में 50% मार्क्स या ज्यादा मार्क्स को लाना जरुरी है। चारों पेपर को मिलाकर आपका 40% से ज्यादा मार्क्स होना जरुरी है। सबसे मत्वपूर्ण बात ये हमेशा बदलते रहते है तो अगर आप इस पोस्ट को कुछ समय बाद पढ़ रहे है तो एग्जाम सिलेबस को ऑफिसियल वेबसाइट पर जरूर चेक कर लें।

इस एग्जाम में पास होने के लिए आपको एक पेपर में कम से कम 40% मार्क्स होने चाहिए। और इन सभी एग्जाम को मिलकर आपका टोटल मार्क्स 50% से ज्यादा होने चाहिए। इसके बाद ही आप Article ship कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

CA Foundation Course – Exam Syllabus

(Paper 1)Principal and Practices of Accounting100 Marks
Paper 2 (A)Business Mathematics60 Marks
Paper 2(B)Statistics40 Marks
Paper 3(A)Mercantile Law60 Marks
Paper 3(B)General English40 Marks
Paper 4Business Economics60 Marks
Paper 4(B)Business and Commercial Knowledge40 Mark

Icaiexam.icai.org

इंटरमीडिएट कोर्स (CA Intermediate Course)

हमारा दूसरा कोर्स होता है Intermediate Course जिसे IPCC (Integrated Professional Competency Course) भी कहा जाता है। इस कोर्स के लिए सबसे पहले CA Foundation Course को कम्पलीट करना होगा। इसके बाद ही आप इंटरमीडिएट Course में पहुंच सकते है। ये आपके CA कोर्स का दूसरा चरण होता है

डायरेक्ट एंट्री कोर्स (CA Direct Entry CA Course)

इन सभी के अलावा एक और कोर्स होता है जिसे डायरेक्ट एंट्री कोर्स कहा जाता है ये कोर्स उन लोगो के लिए होता है जो Graduation/Post Graduation करने के बाद CA के लिए अप्लाई करना चाहते है तो अगर कॉमर्स स्ट्रीम में 55% या अन्य दूसए सब्जेक्ट में 60% के साथ अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट कर चुके है तो आप सीधे सेकंड स्टेप में जा सकते है यानि आप इंटरमीडिएट कोर्स के लिए अप्लाई कर एग्जाम को दे सकते है।

इसमें आपका फायदा ये होगा, आपको यंहा फाउंडेशन एग्जाम को नहीं देना पड़ता है। सीधे आप इंटरमीडिएट कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है। इसमें अप्लाई करने के बाद आपको दो ग्रुप में एग्जाम देना होता है। पहला ग्रुप 1 और दूसरा ग्रुप 2 इन दोनों को मिलाकर टोटल 8 पेपर होते है। जो आपको देने होते है। इसके सिलेबस के डिटेल्स निचे दिए गए है।

(ग्रुप-1) कुल पेपर (ग्रुप-2) कुल पेपर 
Accounting (100 Marks)
Corporate Laws and other laws (100 Marks)
Cost and Management Accounting (100 Marks)
Taxation (100 Marks)
Advanced Accounting (100 Marks)
Auditing, Assurance (100 Marks)
Information, Strategic Management (100 Marks)
Financial Management and Economics (100 Marks)

आर्टिकलशिप (CA Articleship)

हमारा थर्ड स्टेप है आर्टिकलशिप, जब हम अपना पहला और दूसरा स्टेप को पूरा कर लेते है उसके बाद तीसरे स्टेप में हमें तीन साल की ट्रेनिंग दी जाती है।

जब हम अपना तीन साल की ट्रेनिंग को कम्पलीट कर कर लेते है उसके बाद हम CA Final कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है। परन्तु फाइनल एग्जाम के लिए अप्लाई करने से पहले हमें AICITSS (Advanced Integrated Course of Information Technology and Soft Skills ) टेस्ट को देना होता है।

इस टेस्ट को CA फाइनल कोर्स के लिए अप्लाई करने से पहले देना अनिवार्य है। इस टेस्ट में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन स्किल, पर्सनालिटी डेवलपमेंट से सम्बंधित टेस्ट लिया जाता है। जब ये सभी के सभी स्टेप सही से कम्पलीट कर लेते है उसके बाद हम CA कोर्स के लास्ट स्टेप में पहुंच जाते है।

फाइनल कोर्स (CA Final Course)

तो जब हम आर्टिकलशिप के कोर्स के लिए अप्लाई करते है तो उसमे हमें तीन साल की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमे हम 6 महीने पहले यानि ट्रेनिंग के दो साल और 6 महीने के अंदर ही आप CA के फाइनल एग्जाम दे सकते है सीए फाइनल एग्जाम के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन करने पर पांच साल के लिए मान्य होता है | यदि आप पांच साल के अंदर सीए एग्जाम को क्रैक नहीं करते है

तो उस इस्तिथि में आपको दुबारा रजिस्ट्रेशन करना होगा। एग्जाम की बात करेंग तो इस एग्जाम को दो ग्रुप में देना होता है इसमें एक ग्रुप 4 चार पेपर होते है यानि दोनों मिलकर 8 पेपर देना होता है।

CA Final Course Exam Syllabus

  1. Financial Reporting
  2. Strategic Financial Management
  3. Advanced Auditing and Professional Ethics
  4. Corporate and Allied Laws
  5. Advanced Management Accounting
  6. Information Systems Control and Audit
  7. Direct Tax Laws
  8. Indirect Tax Laws

CA के लिए Total Fees और समय कितना लगता है

अब यदि आप सोच रहे है की CA के कम्पलीट कोर्स करने के लिए कितना समय और कितना खर्च लगता है तो पुरे CA कोर्स को कम्पलीट करने लिए इसमें लगभग 4 साल 6 महीने से लेकर 5 साल तक का समय लगता है।

वही अगर फीस की बात करे तो यदि आप गोवेर्मेंट फीस की बारे करते है तो इसमें कम से 1.50 लाख से 2 लाख तक फीस लग सकता है वही प्राइवेट से CA करते है तो इसमें कोई लिमिट नहीं कितना लग सकता है क्योकि यंहा अलग-अलग कॉलेज के लिए फीस स्ट्रक्चर भी अलग-अलग है।

CA की Salary कितनी होती है

इतना सब करने के बाद आपके मन में भी ये सवाल जरूर उठ रहा होगा। क्योकि इतने साल हम मेहनत करते है इतना ज्यादा पैसे लगाते है ये सोचना भी जरुरी है तो मैं आपको बता दूँ इस फील्ड में आपको कही भी जॉब आसानी से मिल सकता है।

क्योकि जब से भारत में GST लगा है उसके बाद से CA की Requirement और ज्यादा बढ़ चूका है। इसलिए आप चाहे तो किसी भी बैंक, कंपनी, प्राइवेट संस्था, सरकारी संस्था इत्यादि कही भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

अब वही सैलरी बात करे तो अगर आप फ्रेशर किसी कंपनी में अप्लाई करते है तो वह आप साल के 4 Lakh से लेकर साल के 5 लाख तक की सैलरी पैकेज पा सकते है कुछ समय काम करने के बाद जब आपको थोड़ा एक्सपीरियंस मिल जाता है इसके बाद आप 8 लाख से 10 लाख तक के सैलरी पैकेज पा सकते है।

ये आपके कंपनी के ऊपर निर्भर करता है, आप जंहा आप काम रहे है। यदि आप किसी अच्छे इंटरनेशनल कंपनी में काम कर रहे है तो आपको अच्छी से अच्छी सैलरी पैकेज मिल सकती है।


B.Sc Agriculture क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

CA (Chartered Accountant) in Hindi

तो अगर आप CA बनना चाहते है तो मुझे लगता है आपको अपने आवश्यकता के अनुसार जानकारी मिल गयी होगी। इस पोस्ट में हमने CA Kya Hai, तथा CA से सम्बंधित सभी इनफार्मेशन को करीब से समझा है। आशा है आपको समझ में भी आ गया होगा, यदि आपको किसी भी प्रकार की उलझन है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। इसी प्रकार के करियर गाइड अपने फ़ोन में ईमेल के माध्यम से पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है

सीए कोर्स कितने वर्ष का है?

जो स्टूडेंट 12वीं के बाद CA कोर्स में एडमिशन लेते है, उने अपने कोर्स को कम्पलीट करने में 4 वर्ष या उससे ज्यादा भी लग सकते हैं, इसके आलवा जो स्टूडेंट ग्रेजुएशन के बाद से CA Course में एडमिशन लेते है, उन्हें कम समय लगता है |

CA Course फीस कितना है?

सीए कोर्स को पूरी तरह से कम्पलीट में करने में 1 लाख से 5 लाख तक का खर्च आ जाता है, वही अगर आप गवर्मेंट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो वहां आपको थोड़े कम खर्च आते हैं |

सीए की सैलरी कितनी होती है?

चुकी CA पोस्ट बहुत ही बड़ा पोस्ट है, और यदि आप CA Junior Post पर है तो महिनी के 30 हजार से 50 हजार तक की सैलरी ऑफर की जाती हैं, यदि आप सीए सिनिअर पोस्ट पर है तो महीनें के 1 लाख या उससे ज्यादा भी कमा सकते है|

क्या 10वीं पास करने के बाद सीए बन सकते है?

यदि आप 10वीं के बाद CA बनना चाहते है तो उसके लिए आपको CPT Entrance को क्लियर करना होगा, परन्तु एग्जाम को 12वीं पास होने के बाद से ही दे सकते हैं |

Leave a Comment