IPS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में

किसी भी व्यक्ति का सपना होता है सरकारी नौकरी करना और हर व्यक्ति चाहता है उसे सरकारी नौकरी मिले। परन्तु कुछ लोगो को मिलता है तो कुछ लोगो को नहीं मिलता है ये निर्भर करता है आपके योग्यता पर यदि आपका योग्यता है तो आप अपने मन चाहा नौकरी पा सकते है।

सरकारी नौकरी इसलिए बेहतरीन है क्योकि इसमें आपको अच्छा सैलरी के साथ साथ जॉब भी सेक्यूर रहता है और सबसे बड़ी बात है इसमें आपको सरकार के तरफ से कई सारे सरकारी सुविधा मिलते है।

आज हम इस पोस्ट में एक बहुत बड़ी सरकारी पोस्ट के बारे में जानने वाले है जिसको IPS (Indian Police Service) कहा जाता है ये एक बहुत ही बड़ा पोस्ट है और इस पोस्ट को पाने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करना होता है।

यदि आप IPS बनना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको IPS Kya Hai इसके बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। तो चलिए अब जानते है How to Become an IPS Officer in Hindi वो भी हिंदी में।

 

IPS Officer Kya Hai in Hindi

सबसे पहले हमलोग IPS के फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानते है आईपीएस का फुल फॉर्म India Polic Servie होता है जो स्टूडेंट IPS बनना चाहते है वो Civil Service exam की तैयारी करते है IPS Post क्लास 1 रैंकिंग जॉब है और ये बहुत ही बड़ा पोस्ट है इसको जॉब के पाने के लिए बहुत सारे स्टूडेंट हर साल सिविल सर्विस एग्जाम को देते है

परन्तु उसमे से कुछ ही स्टूडेंट होते है जो इस एग्जाम को क्रैक कर पाते है और इसका मुख्य कारण ये भी है उन्हें आईपीएस के बारे में पता नहीं होता है या सही जानकारी नहीं होता है की कैसे IPS Officer बन सकते है। इसलिए हम IPS Officer बनने को लेकर हर प्रकार के इनफार्मेशन के बारे में बहुत ही डिटेल में जानने वाले है।

 

 Education Qualification For IPS Officer in Hindi

अगर हमें आईपीएस ऑफिसर बनना है तो हमारा एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होने चाहिए। जो हमें IPS बनने के लिए जरुरी है। तो सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से हमरा ग्रेजुएशन कम्पलीट होने चाहिए।

यदि आप सोच रहे की ग्रेजुएशन किसी स्ट्रीम से कम्पलीट होना चाहिए। तो यंहा मैं आपको एक बात बता दूँ आपका सिर्फ ग्रेजुएशन कम्पलीट होना चाहिए किसी भी सब्जेक्ट से। इसके आलवा यदि आप ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में फिर भी UPSC Exam के लिए Apply कर सकते है।

  • Graduation from a recognized college should be completed

CA कैसे बने? CA Course की पूरी जानकारी हिंदी में
Pilot कैसे बने? उसके लिए योग्यता क्या है

Physical Requirements क्या होने चाहिए।

यदि आपको जानकारी नहीं है तो आपको ये जानना जरूरी है की IPS Officer बनने के लिए फिजिकल रेक्विरमेंट भी जरुरी है इसमें सबसे पहला है यदि आप पुरुष है और जनरल केटेगरी में आते है तो आपका Age (21-30) तक होने चाहिए। और 4 Attempt मिलेंगे। यानि आप इस एग्जाम को चार बार दे सकते है

वही अगर अगर अन्य पिछड़ा वर्ग की बात की जाये तो इनमे Age (21-33) तक होने चाहिए। और 7 Attempt दिया जायेंगे। यानि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) में जितने भी लोग आते है उन्हें इस एग्जाम को देने के लिए सात बार मौका दिया जायेगा।

इसके बाद SC/ST age (21-35) होने चाहिए। ये इस एग्जाम Unlimited Attempt कर सकते है यानि जितने चाहे उतनी बार इस एग्जाम को दे सकते है।

सामान्य General Male –  Age limit (21-30) 4 Attempt

अन्य पिछड़ा वर्ग OBC – Age Limit (21-33) 7 Attempt

अनुसूचित जाति / जनजाति SC/ST – Age Limit (21-35) Unlimited Attempt

General Male Height – (165CM)

Other Male Height – (160CM)

General Female Height – (150)

Other Female Height – (145)

Chest Requirement Female – (79)

Chest Requirement Male – (84)

Eyesight

यदि वह हम आंखों की बात करे तो कमजोर आंखों के लिए Distance Vision 6/12 या 6/9 होने चाहिए। और सवस्थ आखों के लिए Distance Vision 6/6 या 6/9 होने चाहिए। कमजोर आँखों के लिए Near Vision J1 और सवस्थ आँखों के लिए Near Vision J2 होने चाहिए।

 

Civil Service (IAS/IPS) एग्जाम कैसे अप्लाई करना है

अब हमारे सामने बात आती है कैसे और कब हम Civil Service Exam यानि UPSC के लिए Apply कर सकते है और कब इसका फॉर्म निकालता है। यदि आप Civil Service Exam के लिए तैयारी कर रहे है तो आपको पता लग जायेगा। इसके आलवा आप Newspaper या UPSC के Official Website पर भी इसके फॉर्म के डेट के बारे में जानकारी ले सकते है।

फिर भी आप इतना जरूर जान लें, Civil Service एग्जाम के लिए फॉर्म निकलने की संभावना हर साल फ़रवरी या मार्च में रहता है। एग्जाम के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होता है।

यदि आपको नहीं पता कैसे एग्जाम के लिए अप्लाई किया जाता है तो मैं आपको बड़ा दूँ आप इस एग्जाम को Upsc के ऑफिसियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर विजिट कर एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है या किसी साइबर कैफ़े में जाकर भी अप्लाई करा सकते है।

यदि हम Number of Selection पर नजर डालें तो इस एग्जाम के लिए हर साल लगभग 10 स्टूडेंट अप्लाई करते है जिसमे सिर्फ 5 लांख स्टूडेंट ऐसे होते है जो इस एग्जाम को अटेंड करते है और 5 लाख में से करीब 15 हजार ऐसे स्टूडेंट होते है जो इस एग्जाम को Qualify करते है और लगभग 2800 ऐसे स्टूडेंट ऐसे होते है जो लास्ट इंटरव्यू के लिए जाते है उसमे से मात्र 800 के करीब स्टूडेंट सेलेक्ट होते है।

 

Civil Service Exam Pattern Kya Hai

सिविल सर्विस एग्जाम को चरण में कराया जाता है तीसरे चरण में इंटरव्यू होते है जिसका डिटेल निचे दिया गया है। इसको पढ़ने के बाद आपको Exam Pattern के बारे में पता चल जायेगा।

  • Preliminary
  • Mains
  • Interview

Prelims Exam Detail in Hindi

जो Prelims एग्जाम यानी जो फर्स्ट स्टेज होता है इसमें आपको दो पेपर होते है पहला पेपर जनरल स्टडीइज का होता है और दूसरा पेपर C-SAT का होता है और ये दोनों पेपर 200, 200 अंक के होते है यानि दोनों मिलकर 400 अंक के होते है। और इसमें जितने भी सवाल दिए होते है वो सभी के सभी Objecative दिए गए होते। और नंबर ऑफ़ क्वेश्चन की बात करे तो पहले पेपर में 100 सवाल और दूसरे में 80 सवाल दिए जाते है।

आप इस एग्जाम हिंदी या इंग्लिश दोनों में किन्ही एक लैंग्वेज में दे सकते है। आप जिस भी लैंग्वेज में कम्फर्टेबले है उस लैंग्वेज को सेलेक्ट कर अपने एग्जाम को क्लियर कर सकते है यंहा आपको 2 घंटे का समय मिलता है जिसके अंदर आपको Prelims Exam को कम्पलीट करना होता है।

 

Mains Exam in Hindi

जब आप अपना फर्स्ट स्टेज क्लियर कर लेते है उसके बाद आपको Mains Exam देने होते है इस एग्जाम में आपको टोटल 9 पेपर देने होते है जिसमे आपको 7 पेपर पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देना है क्योकि आपकी मेरिट इस सात पेपर के बेस पर बनाई जाती है।

इसके बाकि बचे दो पेपर क्वालीफाइंग होते है इसके नंबर नहीं जुटते है परन्तु फिर भी इसको आपको 33% लाना जरुरी होते है इन दोनों पेपर में से पहला पेपर इंग्लिश होता है और दूसरा पेपर लोकल लैंग्वेज का होता है। परंतु एक बात आपको ध्यान रखना है ये पेपर लिखित होता है।

 

Interview

जब आप सभी एग्जाम को क्लियर कर लेते है इसके बाद आपका इंटरव्यू होता है यही वो आपके मुख्य एग्जाम होता है क्योकि बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट जो टोपर है वो अपने इंटरव्यू में बताते है ज्यादातर स्टूडेंट होते जो इस एग्जाम को तो क्लियर कर लेते है परन्तु इंटरव्यू में जाकर सेलेक्ट नहीं होते है।

इंटरव्यू में आपके Personality Development पर ज्यादा फोकस किया जाता है यही वो मुख्य कारण है जिसके चलते है बहुत सारे स्टूडेंट सेलेक्ट नहीं होते है। क्योकि उनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी होती है और जो वंहा इंटरव्यू लेता है वो आपके बोलने का स्टाइल, इंटरव्यू रूम प्रवेश करने का तरीका, कॉन्फिडेंस, ड्रेसिंग सेंस, IQ Level को देखता है।

ज्यादातर ऐसे स्टूडेंट होते है जिन्हे कुछ इनमें से गलतिया कर बैठते है। इसलिए वो इंटरव्यू में रिजेक्ट हो जाते है जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया भी कितने बच्चे इस एग्जाम के लिए अप्लाई करते है और इसमें कुछ ही स्टूडेंट का सेलेकशन हो पता है।

NEET Exam क्या है नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करें
GATE Exam की पूरी जानकारी हिंदी में

IPS Officer ki Salary Kitni Hoti Hai

जब हम सभी प्रकार के एग्जाम को क्लियर करने बाद इंटरव्यू में भी सेलेक्ट हो जाते है तब उसके कुछ समय बाद हमें आईपीएस के लिए ट्रेनिंग देना होता है उसके बाद ही हम अपने पोस्ट पर ज्वाइन हो सकते है। अब बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो इस पोस्ट को पढ़ रहे है उनके मन में एक सवाल जरूर होगा।

एक IPS Officer की सैलरी कितनी होती है क्योकि अगर हम इतनी ज्यादा मेहनत कर रहे है तो हमें सैलेरी के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है।

तो अगर IPS Officer की सैलरी की बात करें तो ये उसके रैंक के अनुसार होता है यानि जो भी व्यक्ति UPSC एग्जाम को देते है और जिसका रैंक ज्यादा होता है वो IAS बनाते है और उनके बाद आते है वो IPS बनते है तो इस तरह एक IPS Officer की सैलरी उसके रैंक के अनुसार होता है। फिर भी एक अनुमानित आंकड़ा देखा जाये तो ये सैलरी 56,000 से लेकर 2,50,000 हजार तक होता है

 

IPS Officer in Hindi

आज हमने IPS Officer Kya Hai और एक IPS Officer कैसे बन सकते है इसके बारे में जानकारी दी है आशा है आपको पूरी पसंद भी आयी होगी। यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो निचे कमेंट जरूर करें। यदि आप किसी प्रकार के सवाल पूछना चाहते है तो वो भी आप निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। ऐसी ही नई पोस्ट अपने मेल बॉक्स में पाने के लिए निचे हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है।

1 thought on “IPS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!