NDA क्या है और NDA कैसे किया जाता है | Exam Eligibility 2021

NDA Kya Hai Puri Jankari Hindi me, NDA Latest Exam date, Exam Syllabus | 12वीं के बाद एनडीए की तैयारी कैसे करें | NDA Exam Complete Details in Hindi

ज्यादातर लोगों को देश की सेवा करने की मौका नहीं मिलता है लेकिन कुछ लोग ऐसे लोग भी है जो देश की सेवा करना चाहते है अगर आप भी देश की सेवा करना चाहते है आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है NDA (National Defence Academy) ये भारत के टॉप्स पोस्ट में से एक है।

तो चलिए सबसे पहले हम NDA Exam के बारे में बेसिक जानकारी लेते है इसके बाद से हम एनडीए के बारे में गहराई से जानेंगे। अगर आप Indian Army, Indian Force या Indian Nevy को ज्वाइन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको NDA की एग्जाम को देना पड़ेगा।

अगर आप इस एग्जाम को क्रैक कर लेते है उसके बाद से आप इन सभी पदों पर ज्वाइन कर सकते है।

NDA की जानकारी हिंदी में 

NDA exam को देने से पहले आपको कुछ बातो को ध्यान देना है उसके बाद आप एनडीए एग्जाम की तैयारी कर सकते है। जब हम स्कूल में पढाई कर रहे होते है तब हमें बहुत बार मन करता है आर्मी ऑफ़िसर बनाना चाहिए। हम इन सभी के बारे में पहले से सोचते है।

इसलिए हम NDA के बारे में कुछ जरुरी इनफार्मेशन को शेयर करने वाले है क्योकि बिना इसके इनफार्मेशन के आप NDA फॉर्म को नहीं भर सकते है इससे पहले NDA क्या है और NDA कैसे किया जाता है और इसके लिए क्या क्या योग्यता होना जरुरी है तो चलिए अब इसको समझते है।

NDA kya hai kaise pass kare
NDA kya hai kaise pass kare

NDA क्या है

National Defence Academy जिसे शार्ट में (NDA) कहा जाता है और इसको हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहा जाता है। यहाँ पर इंडिया के तीन पॉपुलर सेना, थल सेना, नौ सेना और वायु सेना में जाने से पहले आपसे एक एग्जाम लिया जाता है जिसे आपको पास करना होता है| इस एग्जाम को NDA लेती है अगर आपको थल सेना, नौ सेना और आयु सेना में जाना है तो यह एग्जाम हर साल में दो बार होता है। और इस एग्जाम को UPSC (Union Public Service Commission) करवाती है।

NDA Exam Details 2021

परीक्षा का नाम एनडीए एंट्रेंस एग्जाम 
वर्ष 2021
Official Website https://www.nda.nic.in

एनडीए परीक्षा नियम एवं शर्ते

एग्जाम को देने से पहले आपको कुछ शर्ते को पूरा करना होता है इसके बाद ही आप इस एग्जाम को दे सकते है।

तो चलिए अब जानते है वो कौन से जरूरी शर्ते है जो एग्जाम के देने के लिए जरुरी है जिसके बिना हम NDA एग्जाम को नहीं दे सकते है।

  1. जो सबसे पहले शर्त है आप पहले से शादीशुदा नहीं होना चाहिए यानि की आपको (Unmarried) होना जरुरी है। अगर आप एक पहले से ही शादीशुदा है तो उस इस्तिथि में आप NDA एग्जाम के लिए एलिजीएब्ल नहीं होंगे।
  2. इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के लिए 12वी पास होने चाहिए किसी भी सब्जेक्ट से
  3. अगर आप इंडियन एयरफोर्स और इंडियन नेवी को ज्वाइन करना चाहते है तो उसके लिए आप 1२वीं में फिजिक्स और मैथ से पास होने चाहिए, उसके बाद एनडीए  एग्जाम के लिए  अप्लाई कर सकते है।
  4. यदि आप सभी में सक्षम है, इसके बावजूद आपका फिजिकल फिटनेस अच्छा होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। यानि आपको शारीरिक से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होने चाहिए, और आपका फिटनेस भी अच्छा होना चाहिए।
  5. आपकी शारीरिक लंबाई कम से कम 157 cm होना जरूरी है।

SDM Officers कैसे बनते है और एग्जाम कैसे देते है

एनडीए एग्जाम पास कैसे करें

जब आप NDA Exam तैयार हो जाते है उसके बाद से जो सबसे जरुरी है वो है अब आपको पढ़ना कैसे है यानि एग्जाम की तैयारी कैसे करना है क्योकि अभी तक बहुत सारे बच्चों को इस प्रॉब्लम को लेकर काफी परेशान होते हुए देखा है, तो इस पोस्ट में कुछ जरुरी टिप्स दिए गए है जिसको आपको रेगुलर फॉलो करने होंगे |

1.टाइम टेबल बनायें

अगर आप किसी भी प्रकार के एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको टाइम टेबल पर सबसे ज्यादा ध्यान देना हैं  चाहे वो एग्जाम किसी भी प्रकार का ही क्यों न हो। जब तक आप टाइम टेबल के अनुसार तैयारी नहीं करते है तब आप समय का इस्तेमाल एग्जाम के लिए सही से नहीं कर पाते है । 

अपने टाइम टेबल के अनुसार ही पढ़ें, टाइम टेबल के अनुसार पढ़ने की पूरी कोशिश करें, इससे आप किसी भी सब्जेक्ट को बहुत ही अच्छे से तैयार कर सकेंगे |

2.ऑनलाइन और बुक्स के माध्यम से तैयारी करें 

 जब आप एग्जाम की तैयारी करें तो इस बात की ध्यान रखे की आपके पास  एग्जाम से सम्बंधित  सभी बुक हो, जिस एग्जाम की  आप तैयारी कर रहे है। क्योकि जब हमारे पास जरुरी बुक नहीं होती है तो हम उस सब्जेक्ट यह कह कर टाल देते है की हमारे पास बुक नहीं है जिससे हम उस सब्जेक्ट में कमजोर होने लगते है।

दूसरा पॉइंट यह है की आप अपने एग्जाम की तैयारी करते समय इंटरनेट की हेल्प जरूर ले। क्योकि आज के समय में इंटरनेट पर सभी प्रकार की कॉन्टेंट मजूद है। एक उदहारण  से समझे तो, आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए यूट्यूब की हेल्प ले सकते है जिसपे लाखों विडोज़ फ्री में मौजूद है इसके आलावा आज कल बहुत सारे Apps भी लांच हो गया है जिसकी हेल्प से हम घर बैठे ऑनलाइन किसी भी Exam की तैयारी कर सकते है। 

3.विषय पर ध्यान दें

अब आपको करना ये है आप जिस भी विषय में कमजोर है उसपे ज्यादा ध्यान दे, यानि अगर आप किसी सब्जेक्ट पर दो घण्टे तैयारी करते है तो अब कमज़ोर सब्जेक्ट पर तीन घंटे तैयारी करे। जिससे आपका कमजोर सब्जेक्ट और भी ज्यादा स्ट्रांग हो जायेगा। इन सभी के आलावा आप मैथ्स और इंग्लिश पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करे। क्योकि जब आप एग्जाम क्लियर कर लेते है उसके बाद जब इंटरव्यू देने जाते है उसमे आपको ज्यादतर Question इंग्लिश में ही पूछे जाते है।

4.सेम्पल पेपर तैयार करें 

एग्जाम से पहले हम उसके सैंपल को जरूर देखते है और इससे तैयारी भी करते है उसी तरह आप भी सैंपल पेपर के आधार पर तैयारी कर सकते है। इसके आलावा अगर आपका कोई दोस्त है जो पहले से ही एग्जाम को दे चूका है उससे आईडिया ले सकते है जैसे एग्जाम के बारे में जान सकते है और किस तरह के सवाल एग्जाम में आते है इसपर भी आईडिया ले सकते है ये सब करने के बाद अब आपको पिछले साल की पेपर को भी तैयार करना है। इन से आपको कुछ आईडिया जरूर मिल जायेंगे। 

5.मानसिक रूप से मजबूत

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए Mentally फिट होना बहुत ही जरुरी है क्योकि जब आप मेंटली फिट रहते है तब आपका दिमाग अच्छे से काम करता है जिससे हम किसी भी सवाल को और अच्छे से हल कर पाते है इसलिए जब भी एग्जाम देने जाये तो इस बात का जरूर ध्यान रखें। की आपके दिमाग में किसी भी प्रकार की उलझन नहीं हो। और आपका फोकस आपके एग्जाम पर हो। जब आप दिमाग को फिट रखते है तब आप किसी भी सवाल को अच्छे से समझने और बनाने की और भी हेल्प मिलता है।

CLAT Exam क्या है CLAT Exam in Hindi

एनडीए ज्वाइन कैसे करें

तो चलिए अब हम जानते है एनडीए ज्वाइन कैसे करते है। तो अब अगर आप एनडीए ज्वाइन करना चाहते है तो सबसे पहले 12वी एग्जाम देना होगा, जिसमे एग्जाम की सब्जेक्ट साइंस से होना चाहिए।

जब आप एग्जाम दे देते है उसके बाद आपको एनडीए के लिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा। ये एग्जाम UPSC कराती है जो साल में दो बार होती है जब आप एग्जाम को क्लियर कर लेते है उसके बाद से आपको SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपके iq लेवल को चेक किया जाता है

इसके आलावा कई सारे टेस्ट भी लिया जाता है जब आप इन सभी प्रोसेस को कम्पलीट कर लेते है उसके बाद आपका मेडिकल लिया जाता है इसमें ये देख जाता की आप किसी भी प्रकार की फिजिकल प्रॉब्लम तो नहीं है।

इसके बाद से ही आपको एनडीए ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और आपके ट्रेनिंग के हिसाब से आपको पोस्ट ऑफर किये जाते है। तो ये थे एनडीए ज्वाइन करने की बिधि जिसको मैंने बहुत ही कम शब्दों में समझने की कोशिश की है।

NDA Kya Hai

तहसीलदार कैसे बने हिंदी में

संक्षेप

तो आज हमने What is NDA in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है आशा है आपको समझ में भी आ गया होगा। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो निचे कमेंट जरुर करे इसके आलावा अगर आप किसी भी प्रकार की सवाल पूछना चाहते है तो पूछ सकते है।

अगर आप NDA से सम्बंधित और भी ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो यूट्यूब से ले सकते है लास्ट में मैं आपको सिर्फ यही कहना चाहता हूँ अगर किसी भी काम को लगन और मेहनत से किया जाये तो सफलता हमारी कदम चूमती है।

एनडीए एग्जाम आयु सीमा क्या है?

उम्मीदवार की उम्र 16.5 से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए

एनडीए एग्जाम की तैयारी  कैसे करें?

1.टाइम टेबल बनायें
2.ऑनलाइन और बुक्स के माध्यम से तैयारी करें 
3.विषय पर ध्यान दें 
4.सेम्प्ल पेपर तैयार करें 
5.मानशिक रूप से तैयार बनें 

एनडीए की ट्रेनिंग कितने समय तक होती हैं?

एक कैडेट को NDA में स्नातक होने से पहले कुल 6सेमेस्टर यानि तीन वर्ष  के लिए प्रशिक्षित किया जाता है. इसके बाद कैडेट्स को एक साल के अतिरिक्त प्रशिक्षण के लिए संबंधित प्रशिक्षण अकादमी भेज दिया जाता है.

क्या मैं 12वीं के बाद एनडीए ज्वाइन कर सकता हूँ?

हाँ, आप 12वीं एग्जाम देने के बाद NDA Entrance Exam देने के लिए योग्य है और आप अपना आवेदन भी कर सकते हैं |

Leave a Comment