NDA क्या है और NDA कैसे किया जाता है

ज्यादातर लोगों की देश की सेवा करने की मौका नहीं मिलता है लेकिन कुछ लोग ऐसे लोग भी है जो देश की सेवा करना चाहते है अगर आप भी देश की सेवा करना चाहते है आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है NDA (National Defence Academy) ये भारत के टॉप्स पोस्ट में से एक है।

तो चलिए सबसे पहले हम एनडीए के बारे में बेसिक जानकारी लेते है इसके बाद से हम एनडीए के बारे में पुरे में जानेंगे। अगर आप Indian Army, Indian Force या Indian Nevy को ज्वाइन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको NDA की एग्जाम को देना पड़ेगा।

अगर आप इस एग्जाम को क्रैक कर लेते है उसके बाद से आप इन सभी पदों पर ज्वाइन कर सकते है। NDA exame को देने से पहले आपको कुछ बातो को ध्यान देना है उसके बाद आप एनडीए एग्जाम की तयारी कर सकते है। जब हम स्कूल में पढाई कर रहे होते है तब हमें बहुत बार मन करता है आर्मी ऑफ़िसर बनाना चाहिए। हम इन सभी के बारे में पहले से सोचते है।

इसलिए हम NDA के बारे में कुछ जरुरी इनफार्मेशन को शेयर करने वाले है क्योकि बिना इसके इनफार्मेशन के आप NDA फॉर्म को नहीं भर सकते है इससे पहले NDA क्या है और NDA कैसे किया जाता है और इसके लिए क्या क्या योग्यता होना जरुरी है तो चलिए अब इसको समझते है।

 

NDA क्या है

National Defence Academy जिसे शार्ट में (NDA) कहा जाता है और इसको हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहा जाता है। यहाँ पर इंडिया के तीन पॉपुलर सेनाये थल सेना, नौ सेना और आयु सेना में जाने से पहले आपसे एक एग्जाम लिया जाता है जिसे आपको पास किया जाता है इस एग्जाम को NDA लेती है अगर आपको थल सेना, नौ सेना और आयु सेना में जाना है तो यह एग्जाम हर साल में दो बार होता है। और इस एग्जाम को UPSC (Union Public Service Commission) करवाती है। लेकिन इस एग्जाम को देने से पहले आपको कुछ शर्ते को पूरा करना होता है इसके बाद ही आप इस एग्जाम को दे सकते है।

तो चलिए अब जानते है वो कौन से जरूरी शर्ते है जो एग्जाम के देने के लिए जरुरी है जिसके बिना हम NDA एग्जाम को नहीं दे सकते है।

  1. जो सबसे पहले शर्त है आप पहले से शादीशुदा नहीं होना चाहिए यानि की आप (Unmarried) होना जरुरी है। अगर आप एक पहले से ही शादीशुदा है तो उस इस्तिथि में आप NDA एग्जाम के लिए एलिजीएब्ले नहीं होंगे।
  2. इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के लिए 12वी पास होने चाहिए किसी भी सब्जेक्ट से
  3. अगर आप इंडियन एयरफोर्स और इंडियन नेवी को ज्वाइन करना चाहते है तो उसके लिए आप 1२वीं में फिजिक्स और मैथ से पास होने चाहिए उसके बाद इस एग्जाम के अप्लाई कर सकते है।
  4. इन सभी होने के बावजूद आपका फिजिकल फिटनेस अच्छा होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। यानि आपको शारीरिक से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने चाहिए और आपका फिटनेस भी अच्छा होना चाहिए।
  5. आपका लंबाई कम से कम 157 cm होना जरूरी है।

 

एनडीए एग्जाम पास कैसे करें

जब आप इन सभी के लिए तैयार हो जाते है उसके बाद से जो इसमें का सबसे जरुरी है वो है अब आपको पढ़ना कैसे है यानि एग्जाम की तैयारी कैसे करना है क्योकि अभी तक बहुत सारे बच्चों को इस प्रॉब्लम को लेकर काफी परेशान होते हुए देखा है तो इस पोस्ट में कुछ जरुरी टिप्स दिए गए है जिसको आपको रेगुलर फॉलो करना है

 

Time Table अगर आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको टाइम टेबल पर सबसे ज्यादा ध्यान देना है चाहे वो एग्जाम किसी भी प्रकार का ही क्यों न हो। जब तक आप टाइम टेबल के अनुसार तैयारी नहीं करते है तब तक आप किसी भी एग्जाम के लिए सही से समय का इस्तेमाल नहीं कर पाते है टाइम टेबल को बनाते समय आप जी भी सब्जेक्ट में कमजोर उस सब्जेक्ट के लिए अलग से टाइम टेबल तैयार करे। और सबसे जरुरी है आप किसी भी हालात में टाइम टेबल को जरूर फॉलो करे।

 

बुक और इंटरनेट जब आप एग्जाम की तैयारी करें तो इस बात की ध्यान रखे की आपके पास वो सभी बुक हो जिससे सम्बंधित आप एग्जाम की तैयारी कर रहे है। क्योकि जब हमारे पास जरुरी बुक नहीं होती है तो हम उस सब्जेक्ट यह कह कर टाल देते है की हमारे पास बुक नहीं है जिससे हम उस सब्जेक्ट में कमजोर होने लगते है।

दूसरा पॉइंट यह है की आप अपने एग्जाम की तैयारी करते समय इंटरनेट की हेल्प जरूर ले। क्योकि आज के समय में इंटरनेट सभी प्रकार की कॉन्टेंट मजूद है। अगर एक्साम्प्ले से समझे तो आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए यूट्यूब की हेल्प ले सकते है जिसपे लाखों विडोज़ फ्री में मजूद है इसके आलावा आज कल बहुत सारे Apps भी लांच हो गया है जिसकी हेल्प से हम घर बैठे ऑनलाइन किसी भी बिषय पर तैयारी कर सकते है। 

 

Focus on Subject अब आपको करना ये है आपका जितना भी कमजोर सब्जेक्ट है उसपे ज्यादा ध्यान दे यानि अगर आप किसी सब्जेक्ट पर दो घण्टे तयारी करते है तो कमज़ोर सब्जेक्ट पर तीन घंटे तैयारी करे। जिससे आपका कमजोर सब्जेक्ट और भी ज्यादा स्ट्रांग हो जायेगा। इन सभी के आलावा आप मैथ्स और इंग्लिश पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करे। क्योकि जब आप एग्जाम क्लियर कर लेते है उसके बाद जब इंटरव्यू देने जाते है उसमे आपको ज्यादतर Question इंग्लिश में ही पूछे जाते है।

 

Prepare Sample Paper जब हम एग्जाम को देने जाते है तब हम उसके सैंपल को जरूर देखते है और उसके तैयारी करते है उसी तरह आप भी सैंपल पेपर के आधार पर तैयारी कर सकते है। इसके आलावा अगर आपका कोई दोस्त है जो पहले से ही एग्जाम को दे चूका है उससे आईडिया ले सकते है जैसे एग्जाम के बारे में जान सकते है और किसी तरह के सवाल एग्जाम में आते है इसपर भी आईडिया ले सकते है ये सब करने के बाद अब आपको पिछले साल की पेपर को भी तैयार करना है। इन से आपको कुछ आईडिया जरूर मिल जायेंगे। 

 

Mentally Strong किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए Mentally फिट होना बहुत ही जरुरी है क्योकि जब आप मेंटली फिट रहते है तब आपका दिमाग अच्छे से काम करता है जिससे हम किसी भी सवाल को और अच्छे से हल कर पाते है इसलिए जब भी एग्जाम देने जाये तो इस बात का जरूर ध्यान रखें। की आपके दिमाग में किसी भी प्रकार का उलझन नहीं हो। और आपका फोकस आपके एग्जाम पर हो। जब आप दिमाग को फिट रखते है तब आप किसी भी सवाल को अच्छे से समझने और बनाने की और भी हेल्प मिलता है।

 

एनडीए ज्वाइन कैसे करें

तो चलिए अब हम जानते है एनडीए ज्वाइन कैसे करते है। तो अब अगर आप एनडीए ज्वाइन करना चाहते है तो सबसे पहले 12वी एग्जाम देना होगा जिसमे एग्जाम का सब्जेक्ट साइंस से होना चाहिए। जब आप एग्जाम दे देते है उसके बाद आपको एनडीए के लिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा। ये एग्जाम UPSC कराती है जो साल में दो बार होती है जब आप एग्जाम को क्लियर कर लेते है उसके बाद से आपको SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपके iq लेवल को चेक किया जाता है

इसके आलावा कई सारे टेस्ट भी लिया जाता है जब आप इन सभी प्रोसेस को कम्पलीट कर लेते है उसके बाद आपका मेडिकल लिया जाता है इसमें ये देख जाता की आप किसी भी प्रकार की फिजिकल प्रॉब्लम तो नहीं है। इसके बाद से ही आपको एनडीए ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और आपके ट्रेनिंग के हिसाब से आपको पोस्ट ऑफर किये जाते है। तो ये थे एनडीए ज्वाइन करने की बिधि जिसको मैंने बहुत ही कम शब्दों में समझने की कोशिश की है।

 

संक्षेप

तो आज हमने What is NDA in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है आशा है आपको समझ में भी आ गया होगा। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो निचे कमेंट जरुर करे इसके आलावा अगर आप किसी भी प्रकार की सवाल पूछना चाहते है तो पूछ सकते है। अगर आप NDA से सम्बंधित और भी ज्यादा जानकारी लेना चाहते है यूट्यूब से ले सकते है लास्ट में मैं आपको सिर्फ यही कहना चाहता हूँ अगर किसी भी काम को लगन और मेहनत से किया जाये तो सफलता हमारी कदम चूमती है।

 

error: Content is protected !!
Share via
Copy link