CLAT Exam क्या है CLAT Exam in Hindi

CLAT EXAM IN HINDI: तो कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर बनना चाहता है हर कोई कुछ न कुछ बनना ही चाहता है। कुछ लोग है जो गोवेर्मेंट के लिए तैयारी कर रहे है जो भी आप चाहे बन सकते है बस आवश्यकता है तो आपको उस क्षेत्र में तैयारी करने की और उसके बारे में सही जानकारी रखने की। अगर आप वकील या जज बनना चाहते है या आपने करियर लॉ फील्ड में बनना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी जायदा हेल्प करेगा। अपने करियर को पूरा करने में। अब जब बात आती है सरकारी अफसर बनाने की तो बहुत सारे ऐसे कोर्स है

जिसको करने के बाद हम सरकरी ऑफिसर्स बन सकते है और उससे सम्बंधित पोस्ट मैंने अपने वेबसाइट पर पब्लिश कर चूका हूँ। परन्तु आज हम CLAT Exam के बारे में जानने वाले है और अगर आप Sarkari Job की तलाश है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। इस पोस्ट में हम CLAT in Hindi में जानने वाले है और ये भी जानेंगे की कैसे हम CLAT Exam की तैयारी कर सकते है। तो चलिए अब हम सबसे पहले ये जानते है की CLAT EXAM क्या है।

CLAT Full-Form – Common Law Admission Test

CLAT Full-Form in Hindi – सामान्य विधि प्रवेश परीक्ष

CLAT Exam क्या है CLAT Exam in Hindi

तो सबसे पहले CLAT का फुल फॉर्म Common-Law Admission Test होता है जिसे हम हिंदी में (सामान्य विधि प्रवेश परीक्षा) भी कह सकते है। अगर इस एग्जाम की बात करे तो ये नेशनल लेवल का Entrance exam होता है। और ये एग्जाम ऑफलाइन मोड में कराया जाता है। और इस एग्जाम को उन सभी के लिए कंडक्ट किया जाता है जो अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट LAW में एडमिशन लेना चाहते है। और

हर साल national law university की 2900 सीट्स में से सिर्फ एक सीट को पाने के लिए हर साल लग भाग 60,000 कैंडिडेट CLAT Exam को अटेंड करते है। वही अगर हर साल की तरह इस साल 2020 की बात करे तो इस साल CLAT Exam को मई महीने के लास्ट में कराया जाना है।

2018 तक national law university के द्वारा CLAT Exam को रोटेशनल के आधार पर हुआ करता था। परन्तु साल 2020 से इसके लिए यूनिवर्सिटी के द्वारा एक परमानेंट बॉडी बना दिया गया। जिसका नाम The Consortium of NLUs रखा गया। और इसका हेडक्वार्टर NLSIU (National Law School of India University) बंगलुरु में है। तो CLAT क्या है इसके बारे में तो हमने जानकारी ले लिया। अब इसके बाद इस एग्जाम की योग्यता के बारे में जानते है।

 

CLAT Exam Eligibility

अगर आप CLAT Exam देना चाहते है तो कैंडिडेट को 10+2 का एग्जाम किसी भी मान्यता प्राप्त नेशनल या स्टेट बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन से क्लियर होना चाहिए। और जनरल/ओबीसी और स्पेशल एबल्ड काटेगोरी के लिए कम से कम 45% लाना जरूरी है। वही बात करे एससी और एसटी के लिए तो उन्हें कम से कम 40% लाना बेहद ही जरुरी है।

 

Age Limit

इस साल यानी जो भी कैंडिडेट 2020 में एग्जाम देना चाहते है तो उनके लिए एक अच्छी खबर है और अच्छी खबर यह है की CLAT Exam में पहले Age limit होता था परन्तु 2020 से अब इस एग्जाम के लिए किसी भी प्रकार की Age Limit की आवश्यकता नहीं है। अब आप इस एग्जाम को किसी भी आगे में दे सकते है।

जब आप CLAT एग्जाम को क्लियर कर लेते है तब आपको आपने स्कोप के अनुसार निचे दिए गए किसी भी कोर्स में एक कोर्स को अपना करियर बना सकते है। 

  • बैचलर ऑफ़ आर्ट एलएलबी
  • बैचलर ऑफ़ कॉमर्स एलएलबी
  • बैचलर ऑफ़ साइंस एलएलबी
  • बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एलएलबी
  • बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क एलएलबी
  • मास्टर ऑफ लॉ

 

CLAT Exam University

CLAT से सम्बंधित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

  • पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जुरिडिकल साइंसेज, कोलकाता
  • नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU), बेंगलुरु
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU), जोधपुर
  • नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (NALSAR) युनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद
  • नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडी एंड रिसर्च इन लॉ, रांची
  • दामोदरम संजीवैया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (DSNLU) विशाखापत्तनम
  • डॉ बी.आर अम्बेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी सोनीपत, हरियाणा
  • धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, जबलपुर
  • चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (CNLU), पटना
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU), दिल्ली

CLAT Exam Pattern

इन सभी के साथ अगर CLAT Exam Pattern की बात की जाये तो इस एग्जाम को ऑफलाइन मोड में कराया जाता है। और इस एग्जाम का समय 2 घण्टे होता है। इस एग्जाम में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज से सम्बंधित क्वेश्चन पेपर में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते है। और पोस्ट ग्रेजुएट से सम्बंधित पेपर में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के क्वेश्चन होते है। और इस एग्जाम के अंदर अगर आप ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन के गलत आंसर देते है तो उसका नेगटिव मार्किंग भी होता है।

इस एंट्रेंस एग्जाम में टोटल 200 क्वेश्चन पूछे जाते है। और हर क्वेश्चन 1 मार्क का होता है।

English 40 Question
General Knowledge/Current Affair 50 Question
Elementary Mathematics20 Question
Legal Aptitude 50 Question
Logical Reasoning 40 Question

CLAT Official Website

CLAT Exam की तैयारी कैसे करें

ये सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको ये जानना बेहद जरुरी है की CLAT Exam को क्रैक करने के लिए किस प्रकार के तैयारी होनी चाहिए। जिससे हम CLAT Exam को आसानी से ही क्रैक कर लें।
अगर मेहनत करने के बावजूद भी एग्जाम में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहे है तो मेहनत के साथ साथ हमें स्मार्ट वर्क भी आना बहुत ही जरुरी है। इसलिए आप सिर्फ मेहनत पर ही फोकस न करें।

आप कितनी जल्दी सवाल को समय पर सॉल्व करते है उसके ऊपर प्रैक्टिस करें। क्योकि यंहा आपको 2 घंटे के अंदर 200 सवाल को सॉल्व करना होता है। इसके साथ ही मैथ की शार्ट ट्रिक भी याद रखे जिससे किसी भी सवाल को अपने निर्धारित समय पर कर सकें। क्योकि आप मैथ्स को जितने जल्द सॉल्व करते है उतना ही ज्यादा समय दूसरे सब्जेक्ट के लिए बचा सकते है। चुकी जनरल नॉलेज 50 सवाल आते है तो अगर आप अपना जनरल नॉलेज को बढ़िया से तैयार कर लेते है तो आप बाकि सभी सवाल को कुछ ही समय में सॉल्व कर सकते है।

इन सभी के साथ ही आपको इंग्लिश में भी पकड़ अच्छी होनी चाहिए। क्योकि अगर आपका इंग्लिश का रीडिंग स्किल अच्छी है तो आप सवाल को उतनी ही सही से समझ सकते है। और इन सभी का एक ही समाधान है प्रैक्टिस आप जीतनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा आप अपने पेपर को कम्पलीट कर सकते है। जब आप एग्जाम की तैयारी कर लेते है उसके बाद आप मॉक टेस्ट जरूर दें जिससे आपको अपने वीकनेसेस के बारे में पता चलता है।

New PAN Card Online Form 2020
Up Bhuelkh Khasra Khatauni Check

 

हमने सीखा

आज हमने एक और बेहतरीन लेख में CLAT Exam in Hindi में जानकारी ली है और आशा करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद भी आयी होगी। अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो निचे कमेंट जरूर है इसके आलवा किसी भी प्रकार के सवाल को पूछना चाहते है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

2 thoughts on “CLAT Exam क्या है CLAT Exam in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!