CID Officer कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप मूवी देखते है तो बहुत सारी ऐसे मूवी है जिसमे आप CID ऑफिसर होते है जो अपने पहचान छुपा कर मुजरिम को पकड़ता है। ये देख कर हमारे मन में भी बहुत सारे ख्याल आता है CID Officer Kya Hota Hai. और उनका काम क्या होता है क्या हम लोग भी एक CID ऑफिसर बन सकते है या नहीं इससे सम्बंधित बहुत सारे सवाल हमारे मन में आता है उन सभी का जवाब आज के पोस्ट में मिलने वाला है।

वैसे तो जब हम अपने करियर के बारे में सोचते है तब हमारे दिमाग में ख्याल आता है डॉक्टर बनना है तो कभी इंजीनियर बनना है परन्तु कुछ लोग ऐसे होते जो कुछ यूनिक और हट के करना चाहते है तो वो CID Officer बनना चाहते है यदि आपको इस फील्ड में अपना करियर बनना है तो आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा।

क्योकि CID का पोस्ट भारत के बड़े से बड़े पोस्ट में आता है जिसको पाना इतना आसान नहीं है ये पोस्ट वही लोग अपने पाते है जो काफी ज्यादा मेहनत करते है और वे बहुत ही बुद्धिमान होते है और उन्हें CID पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी होती है

यदि आपको नहीं पता है की CID Officer कैसे बनते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए, इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको एक CID Officer Post के बारे में पूरी जनकारी हो जाएगी। तो चलिए अब समझते है CID Kya Hai.

Pilot कैसे बने? उसके लिए योग्यता क्या है

CID (Crime Investigation Department) Kya Hai.

सबसे पहले तो CBI का फुल फॉर्म Crime Investigation Department होता है जिसको यदि हम हिंदी में ट्रांसलेट करते है तो उसका मतलब होता है “अपराध जांच विभाग” ये भारत के कई राज्य के पुलिस के विशेष सखा है। और इसके साथ ही ये एक ख़ुफ़िया जाँच एजेंसी भी है जो राज्य पुलिस की एक बहुत ही विशेष अंग होता है। जितने भी अधिकारी इस एजेंसी या विभाग काम करते है।

उन्हें CID Officer कहा जाता है। CID का काम होता है किसी भी प्रकार के विशेष मामलों को जाँच करना, इसके लिए वो सरकार और DGP के द्वारा दिए गए मामलों (Investigation) पर काम करता है।

CID का काम होता है गंभीर मामलों जैसे हत्या, डकैत, रैप, धोखाधड़ी इत्यादि का जाँच कर साबुत को इक्कठा करते है और ये अपराधियों को पकड़कर उन्हें अदालत में पेस करते है। सीआईडी का काम होता है किसी भी बड़ा और विशेष मामलों को जाँच करना, ये किसी भी सामान्य केस को नहीं देखते है।

 

CID Officer का क्या काम होता है

एक अब सीआईडी ऑफिसर के मुख्य काम पर प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। सीआईडी ऑफिसर किसी भी प्रकार के ऐसे मामलों जो विशेष रूप से जयदा गमभीर हो। वो किसी भी प्रकार के हत्या, धोखाधड़ी, चोरी, रेप, या ऐसे मामलों को जाँच करता है जो पहले से ही अनसुलझा हुआ है।

ये ऐसे केस को सॉल्व करने के लिए कई सारे अलग अलग विभगों से मदद ले सकता है एक CID ऑफिसर का कोई भी ड्रेस कोड नहीं होता है वो किसी भी प्रकार के ड्रेस को पहन सकता है। जब सीआईडी ऑफिसर किसी मामले को जाँच करता है तो उसे केस से जुड़े सारे सबूतों और गवाहों को इकट्ठा करना होता है।

इसके लिए देश के किसी भी राज्य में आ और जा सकता है। परन्तु इसके लिए उसे राज्य सरकार या अपने सीनियर अधिकारी से परममिशन लेना होता है।

जब वो किसी भी केस के तह तक पहुंच जाता है उसके बाद इकट्ठा किये गए सबूतों और गवाहों को गुनहगार के साथ कोर्ट में पेश करना होता है। और आवश्यकता पड़ने पर मामले के बारे में रिपोर्ट भी करना होता है एक CID Officer बहुत ही बुद्धिमान होता है जो अपने कामों को बहुत ही स्टिक तरीके से करता है। और वे अपने पहचान को छुपाये रखते है।

 

CID Officer के लिए आयु सीमा

अब यदि सबसे पहले आयु सीमा की बात करे तो यदि आप जनरल केटेगरी यानि समान्य श्रेणी में आते है तो आपका न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गयी है। OBC यानि अन्य पिछड़ा वर्ग में आने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तक रखी गयी है।

जो भी SC/ST केटेगरी में आते है उनकी न्यूनतम और अधिकतम आयु सिमा 20 से 35 साल तक रखी गयी है और SC/ST में जितने भी उम्मीदवार आते है उनको बाकि नौकरियों की तरह 5 तकछूट दी गयी है। तो कुछ इस प्रकार से CID Officer के लिए Age Limit है।

 

  • General Category (सामान्य श्रेणी) – 20 से 27 वर्ष तक 
  • OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) – 20 से 30 वर्ष तक 
  • SC/ST (अनुसूचित जाति / जनजाति) – 20 से 35 वर्ष तक 

NEET Exam क्या है नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करें
B.Sc Agriculture क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

CID Officer के लिए शारीरिक योग्यता

अब बात कर लेते है CID के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए। क्योकि इसमें शारीरक मामदण्ड बहुत ही जरुरी है

  • ऊंचाई पुरुष – 165 सेमी
  • ऊंचाई महिला – 150 सेमी
  • पहाड़ी क्षेत्रों के पुरुषों और आदिवासी के लिए ऊँचाई – 5 सें.मी.
  • छाती – 76 सेंटीमीटर
  • नेत्र-दृष्टि चश्मा के साथ या बिना -डिस्टेंट विजन: 6/6 और दूसरी 6/9
  • पास की दृष्टि: एक आँख में 0.6 और अन्य आँख में 0.8

 

CID Officer एजुकेशन योग्यता

यहां तक तो आपको भी समझ में आ ही गया होगा। आखिर CID होता क्या है और CID का काम क्या होता है अब इन सभी के बाद CID Officer के लिए Educational Qualification क्या होनी चाहिए। इसके बारे में भी जानना जरुरी है तो अब हम ये समझते है CID Officer बनने के लिए हमारे पास शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए।

तो सबसे पहले यदि आप एक CID ऑफिसर बनना चाहते है तो आपका कम से कम 12वीं कम्पलीट होने चाहिए। चाहे वो किसी भी सब्जेक्ट से पास हो। परन्तु 12वीं पूरा होना जरुरी है।

  • 12th Passout Any Stream

इन सभी के अलावा जो सबसे जरूरी है आपके पास भारत की नागरिकता होना जरुरी है यानि आपके पास भारत देश की नागरिकता नहीं है तो आप CID ऑफिसर नहीं बन सकते है।

यदि आप सीआईडी में ही किसी बड़े पोस्ट पर जाना चाहते है तो उसके लिए उम्मीद्वारा के भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त Collage या Universicty से Graduation का डिग्री होना चाहिए।  CID Officer के पोस्ट के लिए Male या Female दोनों ही अप्लाई कर सकते है।

 

एग्जाम को कितनी बार दे सकते है

अब अगर बात करें हमें एग्जाम के लिए कितना बार मौका मिलता है यानि फ़ैल होने पर इस एग्जाम को कितनी बार एटेम्पट कर सकते है तो आप जान ले हर सरकारी नौकरी की तरह ही इसमें भी 4 से 7 बार प्रयाश करने के लिए मौका मिलता है।

  • General Category (सामान्य श्रेणी) में जितने भी उम्मीदवार आते है वो इसमें पास आने के लिए अधिकतम 4 बार तक प्रयास कर सकते है।
  • OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) इस श्रेणी में आने वाले उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए 7 बार प्रयाश कर सकते है।
  • SC/ST (अनुसूचित जाति/जनजाति) इन दोनों कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए इसमें खास छूट मिलता है यानि इनके लिए किसी भी प्रकार के लिमिट नहीं है ये अपने उम्र सिमा के भीतर अनलिमिटेड बार प्रयास कर सकते है।

 

CID के लिए चयन प्रक्रिया क्या है

तो यदि आप CID Join करना चाहते है तो इसके लिए आपको 3 टाइप्स के एग्जामिनेशन से गुजरना पड़ता है इसको भारत में UPSC और SSC हर साल कराती है। इसमें आपका पहला Written Exam होते है दूसरा फिजिकल टेस्ट होता है और उसके बाद ये दोनों पास होने बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जब आप तीनो टेस्ट को अच्छे से कम्पलीट कर लेते है उसके बाद आप सीआईडी ज्वाइन कर सकते है

  • लिखित परीक्षा (Written Exam)
  • शारीरिक परीक्षण (Physical Test)
  • साक्षात्कार (Interview)

CID Officer Exam Syllabus Kya Hai

टियर -1 परीक्षा का सिलेबस (अवधि-2 घंटे) 

  1. जनरल इंटेलिजेंस + रीजनिंग (50 अंक)
  2. सामान्य जागरूकता  (50 अंक)
  3. न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड (50 अंक)
  4. अंग्रेजी की समझ  (50 अंक)

कुल अंक -200

 

टियर -2 परीक्षा का सिलेबस (अवधि-4 घंटे)

  1. अंकगणितीय क्षमताओं  (100 प्रश्न, अंक)
  2. अंग्रेजी भाषा और समझ (200 प्रश्न, 200 अंक)
  3. साक्षात्कार (100अंक)

कुल अंक -400

 

CID Officer Pay Scale 

अब जब हम इतना ज्यादा मेहनत करके CID Officer बन तो जाते है परन्तु इसके लिए हमें ये भी जानना जरुरी है एक सीआईडी ऑफिसर के सैलरी कितनी होती है तो एक CID Officer की salary 8000 से लेकर 24000 तक होती है इसके आलवा इसमें अडिशनल सैलरी जैसे HRA (House Rant Allowance) या (Dearness allowance) और TA (Travel allowance) ये सब मिलता है। इन सभी के आलवा भी बहुत सारी सरकारी सुविधा मिलती है जैसे रहने के लिए घर का किराया, आने जाने के लिए सुविधा, इत्यादि

बी.डी.ओ | BDO Officer Kaise Bane पूरी इनफार्मेशन हिंदी में
IPS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में
IPS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में

CID Officers in Hindi

तो आज के इस पोस्ट में हमने CID Officer Post क्या है कैसे हम लोग एक CID Officer बन सकते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त किया है। तो उम्मीद है आपको पसंद भी आया होगा, यदि आपको पोस्ट पसंद आया है

तो निचे कमेंट जरूर करे। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक इस इनफार्मेशन को पहुंचाया जा सके।

इसके आलवा किसी भी प्रकार के सवाल पूछना चाहते है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है और यदि आपको लगता है इसमें कोई पॉइंट मिसिंग है उसे भी आप कमेंट के माध्यम से दर्शा सकते है।

ऐसी ही हेल्पफुल इनफार्मेशन को मेल के माध्यम से पढ़ने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। जिससे किसी भी लेटेस्ट पोस्ट की इनफार्मेशन आपके जीमेल बॉक्स में तुरंत मिल जाये।

Leave a Comment

error: Content is protected !!