राष्ट्रीय वयोश्री योजना ऑनलाइन आवेदन करें | Online Application For Vayoshri Yojana 2020

Vayoshri Yojana :आज हम फिर से आप लोगों के लिए एक योजना लेकर आये है जिससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलने वाला हैं, आप सभी जानते है सभी को बुढ़ापे की सहारे की आवश्यकता होती हैं। 

हमारे देश में बहुत सारे ऐसे परिवार है जो गरीबी रेखा के निचे आते है ऐसे परिवारों को भारत सरकार की तरफ से कई योजनाए का लाभ दिए जाते है, आज हम फिर से एक ऐसे योजना के बारे में बात करने वाले है जो ऐसे लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से बहुत ही गरीब है और बुढ़ापे में सहारा की आवश्यकता है । आज हम जिस योजना के बारे में बात करने वाले है उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्ष 2017 में वृद्धजनों को लाभ पहुंचाने के लांच की गई थी। 

Rashtriya Vayoshri Yojana के अनुसार भारत के जितने भी गरीब वृद्ध नागरिक है उन्हें गोवेर्मेंट के द्वारा बुढ़ापे के सहारा के लिए कई उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे। योजना के अंतर्गत देश के वृद्ध नागरिकों को विभिन्न प्रकार के उपकरण बांटे जायेंगे और ये सभी कामों को करने के लिए सरकार के द्वारा कई जगह शिविर लगाए जाएंगे।

 

New Rashtriya Vayoshri Yojana

भारत सरकार के द्वारा चलाए गए योजना उनलोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है जिन्हे बुढ़ापे में सहारे की आवश्यकता है। कुछ लोग ऐसे है जिन्हे बुढ़ापे में सहारा देने के लिए उनके परिवार साथ  है, परन्तु हमारे देश आज बहुत सारे ऐसे घर है जो गरीबी रेखा से निचे है और उन्हें बुढ़ापे की सहारे की आवश्यकता है। ऐसे वृद्द लोगो के लिए सरकार सहारा बनने की काम कर रही है और इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा BPL परिवारों में वृद्द लोगों को चलने के लिए उपकरण मुफ्त में बांटे जायेंगे। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के माध्यम से सरकार वरिष्ठ नागरिकों को शारीरिक सम्बंधित समस्याओं से निपटने में अलग-अलग तरीको से मदद करेगी।

 

 

राष्ट्रीय वयोश्री योजना

भारत में 2011 की जनगणना हुआ था। उस समय एक रिपोर्ट निकलकर सामने आया, जिसमे बताया गया था भारत में लगभग 10.38 करोड़ आबादी ऐसे लोगों की है जो वरिष्ठ है और इसमें लगभग 70% आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो में से है, जो विकलांगता जैसे समस्याओं से जूझ रही है, और ये आबादी समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ती ही जाएगी। 

 सरकार ने वरिष्ठ नागरिक जो विकलांग/दुर्बलताओं जैसे समस्याओं से पीड़ित है जो BPL श्रेणी में आते है उनलोगो को व्हीलचेयर जैसे उपकरण बांटे जायेंगे। ये योजना सिर्फ ऐसे लोगो के लिए है जो गरीबी रेखा के निचे जीवन यापन करते है और साथ में बीपीएल श्रेणी में भी आते हैं। योजना का प्रस्ताव भारत सरकार ने पहली बार 2017 रखा था। इस योजना को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए 477 करोड़ बजट रखा गया है।

 

वयोश्री योजना (Benefit Of Rashtriya Vayoshri Yojana)

यदि योजना के मुख्य लाभ के बारे में बात करें तो इसमें जो भी उपकरण दिए जायेंगे वो सभी मुफ्त होंगे। इससे बुजुर्ग नागरिकों को विकलांग/दुर्बलताओं जैसे समस्याओं से छुटकारा मिलेगा और परिवार के अन्य सदस्यों के ऊपर निर्भर होने की आवश्यकता बहुत कम पड़ेगी। रोगमार्ग जैसे समस्याओ से भी छुटकारा मिलेगा।

ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उपकरण को खरीदने में सक्षम नहीं है वो अब इस योजना के माध्यम से सभी उपकरण का उपयोग कर सकेंगे। 

योजना के लाभ 30% वृद्ध मिहिलायें उठा सकती हैं। 

Rashtriya Vayoshri Yojana को सफल बनाने के लिए सरकार ने 477 करोड़ का बजट रखा है ये सभी राशि राष्ट्रीय वयोश्री योजना में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल में लिया जायेगा। 

योजना का लाभ लेना बहुत ही आसान है यदि कोई वृद्ध व्यक्ति योजना का लाभ लेना चाहता है तो बहुत ही आसानी से अपने क्षेत्र के राष्ट्रीय वयोश्री योजना शिविर में जाकर ले सकता है।

वयोश्री योजना का लाभ सिर्फ वही लोग ले सकते है जिनका उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है और वे किसी शारीरिक दुर्बलता से परेशान है इस योजना में ये सब उपकरण दिए जायेंगे।

  • -कृत्रिम डेंचर्स
  • -व्हीलचेयर
  • -स्पेक्टल्स
  • श्रवण यन्त्र
  • वाकिंग स्टिक
  • एल्बो क्रचेस
  • ट्राईपॉड्स
  • क्वैडपोड

इस योजना की सबसे अच्छी बात है इसमें वितरण होने वाले सभी उपकरण के लिए जगह-जगह शिविर लगाए जायेंगे। शिविर में डॉक्टर्स की टीम मौजूद रहेगी जो भी व्यक्ति योजना के लाभ लेना चाहेंगे, सबसे पहले उन्हें वहां मौजूद डॉक्टर्स की टीम जाँच करेगी। मानलीजिए किसी को आखों से सम्बंधित प्रॉब्लम है तो सबसे पहले डॉक्टर्स की टीम जाँच करेगी उसके बाद चश्मे दिए जायेंगे। उसी प्रकार से लाभ लेने वाले सभी लाभार्थी का सबसे पहले जाँच डॉक्टर करेंगे। उसके बाद आवश्यकता अनुसार उपकरण दिए जायेंगे।

 

वयोश्री योजना के लिए पात्रता

योजना के लाभ लेना चाहते है तो उससे पहले कुछ मुख्य बातों को ध्यान रखना है जैसे –
उमीद्वारा का उम्र न्यूनतम 60 वर्ष होने चाहिए। 

जो भी व्यक्ति योजना का लाभ लेना चाहता है उसका नाम BPL में होने चाहिए। 

वही व्यक्ति योजना का लाभ ले सकता है जिसे किसी भी प्रकार के शारीरिक दुर्बलता है। जैसे चलने में कठिनाई, सही से दिखाई न देना, अच्छे से सुनाई न देना इत्यादि। मानलीजिए कोई ऐसा व्यक्ति है जिसका उम्र 60 वर्ष पुरे होने के बाद भी स्वस्थ है तो वो योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

 

Document for Vayoshri Yojana

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बीपीएल राशन कार्ड।
  • शारीरिक अक्षमता के रूप में मेडिकल सर्टिफिकेट या मेडिकल रिपोर्ट
  • आवेदक का वृद्धा पेंशन से संबंधित कागजात
  • एड्रेस प्रूफ 
  • पहचान पत्र

 

Rashtriya Vayoshri Yojana 2020

वयोश्री योजना आवेदन कैसे करें (Apply Online Vayoshri Scheme)

इस योजना की सबसे अच्छी बात है यदि कोई योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है। हम Rashtriya Vayoshri Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन बहुत ही आसानी से कर सकते है। आवेदन करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे।

  • आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले “भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम” के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • साइट के डैशबोर्ड पर पहुंचने के बाद राइट साइड में “VAYOSHRI Registration” लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • फॉर्म में मांगे गए सभी इनफार्मेशन को बहुत ही ध्यान से भरना है इसमें जरुरी डिटेल जैसे पर्सनल जानकारी।
  • इसमें आपको कुछ डॉक्यूमेंट को अपलोड करने होंगे।
  • फॉर्म को अच्छे से फील करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक फॉर्म सबमिट करना है।
  • ये सभी प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद कुछ दिनों के अंदर योजना का लाभ ले सकते है।

तो कुछ इस प्रकार से कोई भी व्यक्ति आसानी से राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यदि आवेदन कैसे करते है इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो इस्तिथि मे अपने क्षेत्र के नजदीकी CSC Center में जाकर आवेदन कर सकते है।

ये भी पढ़ें –

पीएम – उज्जवला योजना गैस कनेक्शन | Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Registration New List

बी.डी.ओ | BDO Officer Kaise Bane पूरी इनफार्मेशन हिंदी में

 

 

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है?

यदि किसी व्यक्ति का उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है और उसका बीपीएल कार्ड है तो इस योजना का लाभ ले सकता है।

वयोश्री योजना किस राज्य में मिलेगा?

भारत में किसी भी राज्य में रहने वाले लोग इस योजना के लाभ ले सकते है परन्तु जो व्यक्ति योजना का लाभ लेना चाहता है, उसके पास बीपीएल राशन कार्ड होने चाहिए।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को (भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम) एलिम्को के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!