Bihar Ration Card List 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची यहाँ देखें APL BPL Ration Card 2020

बिहार में राशन कार्ड की सूची इस बार ऑनलाइन जारी किया जा चूका हैं जो भी व्यक्ति सूची में से अपने नाम को देखना चाहता है वो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इसमें आपको Bihar Ration Card New list 2020 के बारे में सबकुछ बताया गया है। तो अगर आप बिहार के निवासी है तो ये पोस्ट आपके लिए है यहाँ हम बिहार नई राशन कार्ड लिस्ट को देखने वाले हैं। बिहार सरकार ने राज्य के खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से लिस्ट को ऑनलाइन जारी किया हैं।

 

आज से कुछ समय पहले जब सब कुछ ऑनलाइन हो रहा था तब हमें कोई भी सरकारी काम ऑफलाइन ही हुआ करता था परन्तु जब से Digital India का दौर सुरु हुआ है तभी से सभी के सभी काम ऑनलाइन शिफ्ट हो रहें हैं। 

 

यही वो मुख्य वजह है जिसके चलते Bihar Ration Card list 2020 को ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। और इसका दूसरा सबसे बड़ा मुख्य वजह है कोरोना वायरस के कारण पुरे प्रदेश में लॉक डाउन है और इसलिए लोगों को बहार नहीं निकला हैं कोरोना के खतरा को देखते बिहार सरकार ने एक नई वेबसाइट लांच किया है जिसके हेल्प से हम घर बैठे ही मोबाइल और कंप्यूटर की हेल्प से Ration Card 2020 लिस्ट को देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

 तो इसलिए अगर अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहता है या सूची में अपने नाम को खोजना चाहता है तो इस आर्टिकल में कैसे राशन कार्ड सूची में अपने नाम को सर्च कर सकते है इसके बारे में बताया गया हैं। अब सब काम घर बैठे ही होगा।

 

राशन कार्ड तीन श्रेणी में है

APL Ration Card – तो हम सभी को पता है राशन कार्ड के कई प्रकार होते है उसी में सबसे पहला हैं APL Ration कार्ड और इस राशन कार्ड को उन लोगों के लिए है जो गरीबी रेखा से ऊपर है और वे गरीब नहीं है। ऐसे लोग APL Ration Card के लिए अप्लाई कर सकते है 

इस राशन कार्ड के लिए कुछ भी निर्धारित नहीं है इसे कोई भी व्यक्ति बनवा सकता  हैं आज कल राशन कार्ड भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन किया जा सकता हैं। APL राशन कार्ड नारंगी कलर का होता है और इस राशन के कई फायदे हैं।

BPL Ration Card – इसके बाद जो राशन कार्ड आता है उसे BPL Ration Card कहते हैं ये राशन कार्ड उन लोगों के लिए जो गरीबी रेखा में आते है ऐसे लोगों के लिए बिहार सरकार की तरफ से BPL कार्ड बनाया जाता हैं। गरीबी रेखा के अंदर वहीं लोग आते है जिनका आय महीने में 10,000 से कम होता हैं। इस कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं 

बिहार में कई सारे ऐसे कार्य है जिनमें BPL राशन कार्ड अनिवार्य है। तो इस राशन कार्ड को भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता हैं BPL राशन कार्ड का रंग हमेशा लाल होता हैं।

AAY Ration Card – अब हम जिस राशन कार्ड के बारे में बात करने वाले हैं उसे AAY Ration card कहा जाता है ये राशन कार्ड सिर्फ उन्ही लोगों के लिए बनता है जो बहुत ही गरीब होते हैं और उनकी आर्थिक इस्तिथि ठीक नहीं होती है ऐसे लोग दूसरे यहाँ मजदूरी करके अपना पेट भरते है 

AAY राशन कार्ड के एक नहीं बल्कि बहुत सारे फायदे है जिस व्यक्ति के पास AAY Ration Card है उसे सरकार की तरफ से बहुत सारी आर्थिक सहायता भी मिलती हैं। इस राशन कार्ड का रंग पीला होता हैं।

 

Bihar Ration Card (PPH, AAY) New List 2020 कैसे देखें

इस पोस्ट की हेल्प से उन लोगों को बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी जो अपना नाम का राशन कार्ड में देखना चाहते हैं क्योंकि ऐसे लोग इंटरनेट पर सर्च करने के बावजूद भी लिस्ट को नहीं देख पाते हैं। 

इसलिए निचे कुछ स्टेप दी गयी जिसको फॉलो करने के बाद आप बहुत ही आसानी से Bihar Ration Card List में अपने नाम को देख सकते है या आप चाहें तो अपने क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम को देख सकते हैं।

  • अपने डिस्ट्रिक्ट के अनुसार सूची को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के लिए Google में सर्च करें epds.bihar.gov.in या इस लिंक पर क्लिक करें Official Website
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद बिहार के जितने भी जिले है उन सभी का लिस्ट आपने हो जायेगा।
Bihar Ration Card List 2
  • जब आप अपने जिले को सेलेक्ट करते है तो उसके सामने Rural और Urban का ऑप्शन दिख रहा होगा। किसी एक लिंक पर क्लिक करना हैं।
  • ध्यान दें : यदि आप घर ग्रामीण क्षेत्र में है तो Rural ऑप्शन पर क्लिक करें वही अगर आपका घर शहरी क्षेत्र में पड़ता है तो Urban ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • कोई भी एक ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप जिस भी जिले में रहते है उसमे जितने भी ब्लॉक है उसका लिस्ट डैशबोर्ड पर आ जायेगा। जैसे की निचे इमेज में देख सकते हैं।
Bihar Ration Card List 4
  • लिस्ट में से जिस ब्लॉक में रहते है उसके ऊपर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके ब्लॉक में जितने भी पंचायत है उन सभी का लिस्ट ओपन हो जायेगा इस लिस्ट में से अपने पंचायत को सेलेक्ट करना है।
Bihar Ration Card List 6
  • ब्लॉक के अंदर जितने भी गांव आते है उन सभी का लिस्ट आ जायेगा। लिस्ट में से अपने गांव के ऊपर क्लिक करना हैं।

इसके बाद जितने भी Ration Card Holder है उन सभी के नाम डैशबोर्ड पर दिखाई देगा। साथ ही आपके Dealer का भी नाम दिखाई देखा। इसमें से आप अपने नाम को लिस्ट में देख सकते है। 

ज्यादा जानकारी के लिए Ration Card Number पर क्लिक कर पूरी डिटेल ले सकते है निचे Print वाले ऑप्शन पर क्लिक कर प्रिंट भी निकल सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

उत्तर प्रदेश BC सखी योजना

जिले में राशन कार्ड

अररियाअरवल
औरंगाबादकटिहार
किशनगंजकैमूर
खगड़ियागया
गोपालगंजजमुई
जहानाबाददरभंगा
नवादानालंदा
पटनापश्चिमी चम्पारण
पूर्णियापूर्वी चम्पारण
बक्सरबाँका
बेगूसरायभागलपुर
भोजपुरमधुबनी
मधेपुरामुंगेर
मुजफ्फरपुररोहतास
लखीसरायवैशाली
शिवहरशेखपुरा
समस्तीपुरसहरसा
सारनसीतामढ़ी
सीवानसुपौल

राशन कार्ड के फायदे

  • इसे हम पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते है
  • यदि आप वोटर आईडी कार्ड बनवाना या आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते है तो राशन कार्ड की हेल्प से कर सकते है
  • ड्राइविंग लाइसेंस या बिजली कनेक्शन लेते वक्त राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है
  • किसी भी प्रकार के सरकारी लाभ लेने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है
  • विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन आवेदन हेतु राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती हैं

इस लेख को पढ़ने के बाद Bihar Ration Card List में से अपने नाम को कैसे देखते है पूरी तरह समझ में आ गया होगा। यदि आपको किसी भी प्रकार के प्रॉब्लम आ रही है तो निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध हैं?

राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन epds.bihar.gov.in के आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता हैं।

बिहार राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

आधिकारिक वेबसाइट की हेल्प से ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!