GATE Exam की पूरी जानकारी हिंदी में

जब हम अपने करियर के लिए तैयारी करते है बहुत सारे लोग अलग अलग प्रकार के एडवाइस हमें देते है। और वो हमें बहुत सारे एग्जाम के बारे में भी बताते है। और वे हमें कहते है इस एग्जाम के लिए तैयार करो तो कुछ लोग दूसरे एग्जाम की तयारी करने के बारे में बोलते है। और इसको लेकर हम काफी ज्यादा कंफ्यूज भी रहते है।

क्योकि आपको फैसला करना होता है की आपके लिए क्या बेस्ट है। और क्या आप उस एग्जाम के लिए इंटरस्टेड है या नहीं। इसलिए हम ऐसी ही जानकारी को हम अपने ब्लॉग पर शेयर करते है जिसमे Exam और Sarkari Result के बारे में पुरे डिटेल में दी जाती है|

तो अगर आपको कोई भी कोई किसी भी प्रकार के एग्जाम के बारे में सलाह देता है तो आप हमारे ब्लॉग पर सभी प्रकार के एग्जाम के बारे में पूरी डिटेल ले सकते है। इसलिए आज के इस पोस्ट में GATE Exam के बारे में जानेंगे।

अगर आपका इंटरेस्ट साइंस में है या आप पहले से ही साइंस में या इंजीनियरिंग में डिग्री ले लिया है। और आप साइंस के फील्ड में ही आगे कुछ करना चाहते है इसके आलवा आप अच्छे इंस्टिट्यूट से M.tech है B.tech का डिग्री लेना चाहते है तो उसके लिए आपको Entrance Exam क्लियर करना होगा, जिसका नाम है GATE Exam इससे सम्बंधित सभी जानकारी हम Hindisupportnet की इस हिंदी ब्लॉग में लेने वाले है।

GATE Exam Kya Hai

तो सबसे पहले GATE का Full-Form Graduate Aptitude Test Engineering होता है ये एक नेशनल लेवल एग्जाम है जिसको हर साल भारत के सबसे बड़ी संस्थाओ के द्वारा कार्य जाता है और दोनों है। IITs (Indian Institutes of Technology) दूसरा है Indian Institute of Science (IISc) इन्ही दोनों के द्वारा GATE Exam को कंडक्ट कराया जाता है। और ये हर साल के जनवरी और फरवरी के महीने में कराया जाता है।

ये एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट है इस टेस्ट के जरिए M.tech और पीएचडी प्रोग्राम्स में एडमिशन दिया जाता है। और इस एग्जाम को साल में एक ही बार कराया जाता है। और इसमें लगभग 10 लाख स्टूडेंट एग्जाम के लिए आवेदन करते है। और इसमें मात्र 15 से 17% स्टूडेंट ही इस टेस्ट को पास कर पाते है।

इस एग्जाम में पहले सिर्फ इंडियन स्टूडेंट के लिए ही होता था परन्तु बाद में इसको दूसरे देश जैसे नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, एथोपिए, यूनाइटेड अरब अमीरात जैसे देशो के स्टूडेंट भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है।

Benefits of Gate Exam

तो अगर आप सोच रहे है GATE Exam के लिए अप्लाई करने के बारे में तो GATE Exam के फायदे के बारे में आपको जानना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आप किसी भी बड़े कॉलेज से ME और M.Tech जैसे अन्य PG प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते है। अगर आपका गेट एग्जाम में स्कोर अच्छा है तो ये आपको दूसरे देशों में भी एडमिशन लेने में काफी ज्यादा हेल्प कर सकता है। इसके साथ ही आपको स्कालरशिप भी मिल सकता है।

NDA क्या है और NDA कैसे किया जाता है

GATE Exam Pattern

अब अगर GATE Exam के Pattern की बात करे तो गेट एग्जाम ऑनलाइन होता है। जिसमे तीन अलग अलग सेक्शन से सवाल दिए गए होते है। पहला General Aptitude दूसरा है Engineering Mathematics, Specific Subject, से सम्बंधित सवाल पूछे जाते है। और ये एग्जाम 100 नंबर का होता है। जिसमे सभी सेक्शन से 65 सवाल पूछे जाते है।

इस एग्जाम में इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स के सवाल 13 से 15 मार्क्स के होते है। जनरल एप्टीटुड के सवाल 15 मार्क्स के होते है और जो कोर Question होते है वो 70 से 72 मार्क्स के होते है। और ये सभी के सभी क्वेश्चन मल्टीप्ल चॉइस और न्यूमेरिकल टाइप्स होते है। और इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। इस एग्जाम का समय 3 घंटे की होती है।

GATE PaperCode
एयरोस्पेस इंजीनियरिंग

एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग

आर्किटेकचर एंड प्लानिंग

बायोटेक्नोलॉजी

सिविल इंजीनियरिंग

केमिकल इंजीनियरिंग

कंप्यूटर साइंस एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

कैमिस्ट्री

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

इकोलॉजी एंड एवोलूशन

जियोलॉजी एंड जिओफिजिक्स

मैथमेटिक्स

मैकेनिकल इंजीनियरिंग

इंस्ट्रूमेंटशन इंजीनियरिंग

माइनिंग इंजीनियरिंग

फिजिक्स

मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग

प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग

टेक्सटाइल इंजीनियरिंग एंड फाइबर साइंस

लाइफ साइंस

इंजीनियरिंग साइंस

AE

AG

AR

BT

CE

CH

CS

CY

EC

EE

EY

GG

MA

ME

IN

MN

PH

MT

PE

PI

TF

XL

XE

GATE Exam Ke Eligibility Criteria

गेट एग्जाम के लिए निचे दिए में से किसी भी एक में आप फूल फील होने चाहिए। उसके बाद ही आप GATE Exam के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • आप 10+2 के बाद इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, या आर्किटेक्ट प्रोग्राम के बेचलर डिग्री के फाइनल ईयर स्टूडेंट हो।
  • आप साइंस, मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, या कंप्यूटर एप्लीकेशन की किसी भी ब्रांच में मास्टर डिग्री लेने वाले फाइनल ईयर स्टूडेंट होने चाहिए।

आयु सीमा

वहीं अगर हम गेट एग्जाम में आयु सीमा की बात करे तो सबसे अच्छी बात यह है गेट एग्जाम को देने के लिए किसी भी प्रकार के न्यूनतम और अधिकतम आयु सिमा नहीं है। तो इसलिए आप चाहे कितने भी उम्र क्यों न हो तभी आप इस एग्जाम को कंडक्ट कर सकते है।

GATE Exam कहाँ और कब होता है

गेट एग्जाम हर साल के शुरू यानी फरवरी या मार्च के महीने में होता है। और साल 2020 में गेट एग्जाम को दिल्ली IIT द्वारा आयोजि कराया जायेगा।

GATE Exam की तैयारी कैसे करे

अभी तक हमने GATE Exam Kya Hai इसके बारे में जाना है। इसके आलवा इस एग्जाम के पैटर्न के बारे में भी जाना है इतना सब जानने के बाद अब हमको ये जानना जरुरी है की इस एग्जाम की तैयारी कैसे करे। और इसी को लेकर बहुत सारे लोग उलझ जाते है। परन्तु अब हम जानेंगे कैसे आप GATE एग्जाम के लिए कुछ रूल को फॉलो कर गेट एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

किसी भी एग्जाम को क्रैक करने के लिए अगर सही रूल को फॉलो किया जाये तो एग्जाम चाहे कितना भी ज्यादा मुश्किल क्यों न हो। हम एग्जाम को आसानी से क्रैक कर सकते है। तो सबसे पहले हमें इन मुख्य बातो पर विशेष ध्यान देना है जैसे

किसी भी एग्जाम के लिए स्ट्रेटेजी बनाने के लिए सबसे जरुरी होता है उसके एग्जाम के Syllabus को समझना। इसके लिए आप गेट के ऑफिसियल वेबसाइट से सिलेबस को डाउनलोड कर सकते है। दूसरा है एग्जाम पैटर्न को समझाना क्योकि बहुत बार ऐसा होता है की हम एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझ नहीं पाते है जिसके कारण एग्जाम के समय बहुत बड़ी प्रॉब्लम हो जाती है। इसलिए अच्छा यही होगा की सबसे पहले एग्जाम के पैटर्न को समझ लें।

आप अपने एग्जाम के लिए सही बुक को चुने। क्योकि किसी भी प्रकार के एग्जाम से सम्बंधित गाइड मार्केट में मिल जाते है जो अलग अलग भी होते है इसलिए आप एग्जाम के सबसे पहले सही बुक को चुने। और कई सारे बुक्स पढ़े। इससे आपको सवालो के बारे में कई सारे अलग अलग आईडिया मिलेगा।

Old Question Paper को तो आप बिलकुल भी न छोड़े। सिर्फ बुक्स के ऊपर ही निर्भर न रहे। आप पिछले साल जो पेपर है उन्हें सॉल्व करने की कोशिश करे। इससे आपको ये पता चल जाता है की किस प्रकार के सवाल एग्जाम में आने वाला है। और जब आप पुराने पेपर को सॉल्व करते है तो आप अपने आप को भी Anlyze कर सकते है।

 PCS, ACF और RFO के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
IAS Officer कैसे बने अब हिंदी में
SDM Officers कैसे बनते है और एग्जाम कैसे देते है

संक्षेप

आज के इस आर्टिकल में GATE Exam Kya Hai इसके बारे में हमने पुरे डिटेल में जाना है इसके साथ ही GATE Exam के Syllabus के बारे में भी जाना है। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो निचे कमेंट जरूर करे इसके आलवा आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है। यदि आपको किसी भी प्रकार की Confusion है तो निचे कमेंट जरूर करें।

3 thoughts on “GATE Exam की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!