प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Yojana) Online Application

आप सभी को पता ही है आज हमारे देश में पूरी तरह से लॉक डाउन होने के कारन ग्रामीण क्षेत्र के जितने भी गरीब मजदूर प्रदेश में जाकर काम कर रहे थे उन्हें घर वापस आना पड़ा और इससे भरी संख्या में जितने भी श्रामिक है जिनका रोजी रोटी रोजगार पर टिकी हुई थी उनके लिए कई परशानियाँ खड़ा करता हैं। परन्तु अब उनलोगों को थोड़ी भी चिंता करने की आवशयकता नहीं हैं। 

क्योंकि केंद्र सरकार ने उनलोगों के लिए एक योजना लेकर आयी है (प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना) जिसको 20 जून 2020 से शुरू किया गया है. और इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले जितने भी प्रवाशी मजूद है जो भारत में लॉक डाउन होने के कारण घर लौट कर आये है उन्हें Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत काम दिया जायेगा। 

 ये केंद्र सरकार की तरफ से बहुत ही बड़ी योजना मानी जा रहीं हैं। इस योजना को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 20 जून को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा एलान किया गया था।

 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना अभियान को प्रधानी मंत्री के द्वारा 20 जून को लांच किया गया था। और ये उनलोगों के लिए है जो अपने रोजगार के लिए अपने शहर को छोड़ कर किसी दूसरे शहर में काम करने के लिए आये है उनलोगो के लिए इस Scheme को Pradhan Mantri के द्वारा लांच किया गया हैं। 

इस योजना का मुख्य मकसद है उन मजदूरों को उन्हीं के जिले में रोजगार देना जो लॉक डाउन कारण दूसरे शहरों से अपने शहर वापस लौटे हैं। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Yojna के तहत बिहार सहित भारत के कुल 6 राज्यों के 116 जिलों में दूसरे शहरों से लौटे प्रवासी मजदूरों को 126 दिन के लिए काम दिया जायेगा।

 योजना का आरम्भ सबसे पहले बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार और उप मुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा किया जायेगा। इस योजना को डिजिटल सुभारम्भ करते समय 5 अन्य राजयों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा लेंगे। और यह अभियान सबसे पहले बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के लोहिया गांव से शुरू किया जायेगा।

 

योजना का लाभ कौन से शहरों को मिलेगा।

तो जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता चुका हूँ PM  Garib Kalyan Rojgar Abhiyan का लाभ भारत के 6 राज्यों के 116 जिलों को मिलेगा। तो चलिए अब देखते है वो कौन-कौन से जिले है जहाँ इस योजना के लाभ दिए जायेंगे। 

तो इसमें बिहार के 32, उत्तर प्रदेश के 31, मध्य प्रदेश के 24, राजस्थान के 22, ओडिशा के 4, सहित झारखण्ड के 3 जिलों में योजना का लाभ दिया जायेगा। इन सभी जिलों को लौटे श्रमिकों के आधार पर चयन किया गया हैं। यानि जिस जिले में 25000 से अधिक प्रवासी मजदूर लौटे है उन्हीं जिलों को इस योजना के लिस्ट में रखा गया हैं।

 

योजना का नामप्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना
योजना शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना का एलान किया गया20 जून 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा
घोषणा किसने कीवित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
लाभार्थीप्रवासी मजदूर
मुख्य उद्देश्यप्रवासी मजदूरों को रोजगार देना
कहाँ मिलेगा लाभभारत के 6 राज्य के 116 जिले

कैसे जुड़ेंगे मजदूर

पीएम गरीब कल्याण रोजगार अभियान में 116 जिलों के कुल जितने भी श्रमिक है उन्हें इस योजना से CSC और कृषि विज्ञानं केंद्र के माध्यम से जोड़ा जायेगा। और इस अभियान को पुरे 125 दिन तक चलाया जाएगा। जिसके तहत मजदूरों को 125 दिन तक योजना के लाभ मिलते रहेंगे। 

परन्तु अगर किसी कारण से इस अवधी को और भी ज्यादा किया जाना हो सकता हैं। अभियान में 50 हजार करोड़ से मजदूरों को 25 तरह के काम कराए जायेंगे। और सभी के सभी काम ग्रामीण के विकाश में और भी ज्यादा योगदान करेँगे। 

 

कितने प्रवासी मजदूर वापस लौटे हैं

  • उत्तर प्रदेश 35 लाख से ज्यादा मजदूर वापस लौटे हैं
  • मध्यप्रदेश में 25 लाख से भी ज्यादा मजदूर वापस लौटे हैं
  • बिहार में 15 लाख से भी ज्यादा
  • झारखंड 2 लाख से ज्यादा
  • राजस्थान में 10 लाख से भी ज्यादा
  • ओडिशा में 1 लाख से भी ज्यादा

इस अभियान में 12 मंत्रालय एक साथ काम करेंगे

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत केंद्र सरकार के 12 मंत्रालय काम करेंगे जिनके नाम निचे दिए गए है। इस योजना में मजदूरों के स्किल के अनुसार काम कराये जायेंगे। यानि जो भी मजदूर इस योजना से जुड़ता है तो उसे वही काम मिलेंगे, जिसके बारे में जानकारी रखता हैं। यह अभियान आत्मनिर्भर भारत का एक हिस्सा हैं।

  1. ग्रामीण विकास
  2. पंचायती राज
  3. सड़क परिवहन
  4. खाद मंत्रालय
  5. स्वच्छता मंत्रालय
  6. पर्यावरण
  7. रेलवे मंत्रालय
  8. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस
  9. नवीकरण ऊर्जा मंत्रालय 
  10. दूरसंचार
  11. सड़क विभाग
  12. कृषि मंत्रालय

 

ये भी पढ़ें –

 Bihar Ration Card List 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची यहाँ देखें APL BPL Ration Card 2020

उत्तर प्रदेश BC सखी योजना | Apply U.P BC Sakhi Yojana Here – Online Application

 

 

ये सब काम कराए जायेंगे

  • स्वच्छता परिसर का निर्माण कार्य 
  • राजमार्ग के कार्य 
  • कुओं का निर्माण कार्य 
  • ग्राम पंचायत भवन कार्य 
  • आंगनवाड़ी का कार्य 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य 
  • ग्रामीम और सीमा सड़क का कार्य 
  • पीएम कुसुम योजना कार्य 
  • पशु शेड बनाने का कार्य 
  • केंचुआ खाद यूनिट तैयार करना 
  • पीएम ऊर्जा गंगा प्रोजेक्ट कार्य 
  • पौधारोपण कार्य 
  • भारतीय रेलवे के तहत आने वाले कार्य

 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Yojana 2020 | Online Application Apply Now 

आवेदन कैसे करें

इस योजना के बारे में पढ़ने के बाद आप सभी के मन में भी यही सवाल उठ रहा होगा की कैसे हम इस योजना के लिए Online Apply कर सकते हैं तो मैं आपको बता दूँ अभी सिर्फ Pradhanmantri Garib Kalyan Rojagar Abhiyan को सिर्फ लांच किया गया है इसके ऑनलाइन आवेदन हेतु किसी भी प्रकार के प्रक्रिया को जारी नहीं किया गया हैं

 इसलिए जो भी उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, जैसे ही आवेदन हेतु कुछ भी निकलकर आता हैं सबसे पहले आपको जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से मिल जाएगी।

 

सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

गरीब कल्याण योजना का मकसद क्या है?

योजना का मुख्य उद्देश्य है गरीब प्रवासी मजदूरों को उन्हीं के क्षेत्र में रोजगार देना।

पीएम गरीब कल्याण योजना को कब लांच किया गया?

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना को 20 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लांच किया गया।

हम योजना से कैसे जुड़ सकते है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना से जुड़ने के लिए अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी प्रक्रिया जारी नहीं किया गया हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link