बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना | Bihar Student Credit Card Apply Online 2020

आज उन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही गर्व की बात है जो बिहार के निवासी है प्रदेश में बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो पढ़ने लिखने में बेहतर होते है। और पढाई में अच्छे नंबर से पास भी हो जाते है। परन्तु पैसे के कारण वो अपने पढाई को आगे पूरा नहीं कर पाते है। और उनका सपना वहीँ टूट जाता है।

 ज्यादातर ऐसे विद्यार्थि जो अपना पढाई 12वीं तक ही कर पाते है ऐसा वे शिक्षा ऋण के अभाव के कारण करते है। लेकिन अब उन सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुसखबरी निकल के आ रही हैं।

 जो भी स्टूडेंट पैसे न होने के कारण अपने पढाई को पूरा नहीं कर पा रहे है वैसे Student के लिए बिहार सरकार आगे आ रही है। इसमें बिहार सरकार उन गरीब विद्यार्थियों के लिए जो आगे पढाई करने में सक्षम नहीं है। उनके लिए एक योजना लेकर आयी है और इस योजना का नाम है (BSCCS) Bihar Student Credit Card Scheme.

 इस योजना के तहत जो स्टूडेंट अपने पढाई की खर्च उठाने में असमर्थ है उन्हें Student Credit Card के तहत 4 Lakh तक की शिक्षा ऋण पढाई के लिए दिए जायेंगे। इस राशि के माध्यम से स्टूडेंट अपनी आगे की पढाई कर सकेंगे। 

इस शिक्षा ऋण में स्टूडेंट को किसी भी प्रकार का व्याज नहीं देने होंगे। ये बिलकुल 0% व्याज दर पर राशि दी जाएगी।
इससे पहले होता ये था बहुत सारे स्टूडेंट जो पढ़ने में बहुत ही अच्छे होने के बावजूद भी आर्थिक इस्तिथि ठीक न होने कारण अपने पढाई पूरा नहीं पाते थे। 

कुछ स्टूडेंट को क्षेत्रीय बैंक के द्वारा लोन तो मिल जाता था परन्तु उनका व्याज दर ज्यादा होने कारण बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। परन्तु अब बिहार सरकार के Studnet Credit Card योजना के माध्यम से स्टूडेंट 4 लाख तक की शिक्षा ऋण ले सकेंगे।

 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना | Bihar Student Credit Card

यदि हम इस योजना पर नजर डालें तो ये योजना सिर्फ बिहार में पढ़ रहे स्टूडेंट के लिए है इस योजना को बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार के कार्यकाल में लागु किया गया था।

 इस योजना को 2 अक्टूबर 2016 को पहली बार लांच किया गया था। (Bihar Student Credit Card Scheme) को लागु करने के लिए बिहार सरकार ने Education Finance Corporation (शिक्षा वित्त निगम) की स्थापना की हैं।

स्टूडेंट क्रेडिट के तहत वैसे स्टूडेंट को जो पढ़ने में अच्छे है परन्तु आगे की पढाई का खर्चा नहीं उठा पा रहे है। तो बिहार सरकार की तरफ से Student Credit Card दिए जायेंगे, जिसके तहत गरीब स्टूडेंट को 4 लाख की शिक्षा राशि मिलेंगी। 

 योजना का मुख्य मकसद है बिहार में शिक्षा को और भी आगे तक ले जाना, जिससें ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट अपने पढाई को पूरा कर सकें। सरकार के इस योजना का लक्ष्य 2016 से 2021 तक रखा गया है। 

इस कार्यकाल में जो भी स्टूडेंट आगे की पढ़ाई को पूरा करने में सक्षम नहीं है वे Student Credit Card का लाभ ले सकते है। यदि आप जानना चाहते है इस योजना का लाभ कैसे लेना है तो पुरे आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़ें।

 

BSCCS का लाभ किन्हें मिलेगा।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका आर्थिक इस्तिथि ठीक न होने के कारण अपनी आगे की पढाई करने में बिलकुल भी सक्षम नहीं है। 

जो भी व्यक्ति स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है वो बिहार के निवासी होने चाहिए। और वे अपना 12वीं तक की पढाई बिहार से पूरा किया हो। दूसरे राज्य के निवासी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।  

जो भी आवेदक इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उसका उम्र अधिकतम 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होने चाहिए। अगर आवेदक की उम्र 25 वर्ष से ज्यादा है तो उस इस्तिथि में आवेदक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं उठा सकता हैं।
BSCCS के का लाभ वहीं विद्यार्थी उठा सकते है जिनका 12वीं पूरा हो चूका हो। तो कुछ इस प्रकार से Bihar Student Credit Card Eligibility Criteria हैं। जिसको फॉलो करने के बाद ही लोन मिल सकता है। 

 

Bihar Student Credit Card Document

यदि आप Bihar Student Credit Card 2020 योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको एक नहीं कई सारी जरुरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। 

तो इसलिए जरुरी है आप सुनिश्चित कर लें निचे दिए गए सभी डॉक्यूमेंट होना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं। उसके बाद ही बिहार स्टूडेंट क्रेडिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए देखते है वो कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट है जिन्हें हमें आवश्यकता पड़ने वाली हैं। 

  • 10वीं और 12वीं मार्कशीट और सर्टिफिकेट/प्रोविजनल सर्टिफिकेट
  • अंतिम वर्ष उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • स्थायी पता प्रमाण दस्तावेज़
  • बैंक पासबुक
  • जिस भी जगह आप एडमिशन लेना चाहते है वहाँ का एडमिशन ऑफर लेटर या आईडी कार
  • आप जिस भी कॉलेज और इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले रहे है उस जगह का फीस स्ट्रक्चर
  • कॉलेज से प्रवेश पत्र का तरीका
  • 3 से 5 फोटो पासपोर्ट साइज
  • परिवार का आय प्रमाणपत्र और फॉर्म 16
  • परिवार का बैंक खाते का छह महीन का स्टेटमेंट

 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन (Apply BSCCS)

Bihar Student Credit Card Yojana BSCCS

तो अभी तक हम लोगों ने Bihar Student Card क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त किया उसके बाद जरुरी डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके है। इसके अब अगर किसी को अप्लाई करना है तो उसके लिए क्या प्रोसेस है इसके बारे में जानेंगे।

1.बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करना है  7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in

2.ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद डैशबोर्ड के राइट में आपको New Applicant Registration पर क्लिक करना हैं। जिसके बाद नई रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।

3.फॉर्म ओपन होने पर सभी मूल विवरण को सही से भरना है जिसमे नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और ईमेल अड्रेस देना होगा। 

4.मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना है उसके बाद निचे Schem को को सेलेक्ट करना है। 

5.सबमिट पर क्लिक कर देना है। 

6.सबमिट पर क्लिक करने के बाद एक पासवर्ड को सेट करना है उसके बाद Username और Password के साथ लॉगिन हो जाना हैं। 

जब आप लॉगिन होते है उसके बाद आपको पोर्टल में मांगे गए सभी इनफार्मेशन बहुत ही ध्यान से भरना है। यदि आपको नहीं पता है कैसे अप्लाई करते है तो उसके लिए आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से भी फॉर्म को अप्लाई कर सकते है।

 जब आप फाइनल फॉर्म को सबमिट कर देते है उसके बाद आपके ईमेल आता हैं। उसमे आवेदक एक एप्लीकेशन ID होता है इस ID की हेल्प से जो भी आवेदक है अपना स्टेटस चेक कर सकता हैं। Apply करने के के 60 दिन के अंदर आपको DRCC पर जाकर सुनिश्चित करना होता हैं। 

इस माध्यम से आवेदक Student Credit Card Online Apply कर सकता है।

Conclusion

यदि आपको किसी भी प्रकार के सवाल है तो निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। यदि Student Credit Card Form Apply करने में किसी भी प्रकार असुविधा हो रही है तो Bihar Student Credit Card Yojana के Official Toll Free Number 1800 3456 444 पर कॉल कर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें –

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link