Cloudflare क्या है Cloudflare से Free ssl कैसे लें

अगर आप एक WordPress यूजर है तो आपको Cloudflare को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप Cloudflare का इस्तेमाल कर सकते है तो ये आपके Blog और Website के लिए बहुत फायदे मंद है

अगर आपको नहीं पता की Cloudflare क्या है या अपने कभी भी Cloudflare के बारे में नहीं सुना है तो आज के इस Post में Cloudflare में के बारे में बहुत ही बिस्तार से Technical Tearm में जानने वाले है। जिसके बाद आपको Cloudflare के साथ साथ इसके उपायिता के बारे में भी Complete Information मिल जायेगा।

तो चलिए अब Cloudflare के बारे में Simple और स्टिक में जानते है।

 

Cloudflare क्या है

Cloudflare को समझने के लिए आपको पहले हमें ये समझना होगा की हम जब किसी Website को Internet पर access करते है। तो वो हम कैसे कर पाते है तो चलिए इसके पीछे के लॉजिक को समझते है।

हम जब भी किसी Website को Google के Url में जाकर Search करते है तो हम Website के नाम को लिखते है जैसे Mytechinfo.in और उसके बाद हम सर्च Button पर क्लिक कर देते है। जैसे ही आप Search Button पर Click करते है तो Google उस Information को आपके Website की DNS (Domain Name System) के पास Request को Send कर देता है

जब वह information आपके Website के DNS के पास पहुंचते है तो वो इस Website के Name को IP (Internet Protocol) 255.255.0.0 में Convert कर देता है जिसके बाद आप उस Website को Access कर पाते है।

DNS Website के Name को इसलिए Ip में Convert करता है क्योकि दुनिया जितने भी Computer या Website है उसका एक Ip Address होता है। जो हमारा Computer System है

वो किसी नाम को न समझकर उस Website और Device के Ip Address को समझ पता है। इसलिए DNS Name को Ip में Convert करता है जिसके बाद हम Website को एक्सेस कर पते है

 

Cloudflare kya hai Hindi

अब जब आप अपने Website के Domain नाम में Cloudflare को Setup करते है तब Cloudflare की Name server आपके Website के Domain Name में जुड़ जाता है। और जब भी कोई व्यक्ति आपके Website को access करता है तो सबसे पहले Google उस Information को Cloudflare के पास भेजता है

उसके बाद Cloudflare उस Traffic को Scan और Analyze करता है इसके बाद ही वो उस Information को आपके Website के Web server के पास भेजता है तब कोई भी User आपके Website को Access कर पता है।

अगर मैं इसको simple में कहत तो Cloudflare आपके Website के Firewall की तरह काम करता है इसमें आपके Website पर अपने वाले Traffic Cloudflare से होकर गुजरना होता है

 

Cloudflare इस्तेमाल करने के फायदे

अगर आप एक Blogger है या आपके पास कोई Website है तो मैं Recommend करता हूँ आप Cloudflare के Free Version का इस्तेमाल जरूर करें।

Cloudflare में आपको Free के साथ साथ Premium के भी Feature मौजूद है अगर आपके Website पर बहुत ज्यादा Traffic आते है तो आप अपने Free Version को Premium में Upgrade कर सकते है।

ये आपके Website को Hacker द्वारा की जाने वाली DDOS attack, SQL injection, comment spam से Protect करता है और आपके Website को किसी प्रकार के Hijacking होने से भी बचता है।

Cloudflare आपके उन Users से Protect करता है जो आपके Website को Spam तरिके से इस्तेमाल करना चाहते हो। और इसके साथ ही उन सभी Visitor से Protect करता है जिनसे आपके Website को किसी तरह का नुकसान हो सकते है

 

Website को दूसरे Hosting पर ट्रांसफर करते वक्त DNS propagation के लिए Wait नहीं करना पड़ेगा।

जब भी आप अपने Website को एक Hosting से किसी और होस्टिंग पर Transfer करते है तो Name Server को Change नहीं कारन पड़ेगा आपको सिर्फ अपने Cloudflare की Dashboard में लॉगिन होना है और पुराने होस्टिंग के Ip Address की जगह नए Hosting के Ip Address को Past कर सेव कर देना है।

 

Cloudflare Server Bandwidth को Save करना है

जब भी आप अपने Website पर Enable करते है तो ये आपके Website आने वाले Spam Visitor को Protect कर Server के Bandwidth को सेव करता है Cloudflare के और भी बहुत सारे फायदे है अगर आप Cloudflare इस्तेमाल करते है तो ये आपके Website के लिए free SSL Offer करता है, जिसमे आप अपने Website पर free ssl को Integrate कर सकते है।

अगर आप अपने Website पर Cloudflare इस्तेमाल करते है तो इससे आप अपने Website की Speed को 50% तक बढ़ा सकते है ये आपके Website को cache करता है जिससे आपके Website की स्पीड बढ़ जाती है।

इसके लिए आपको अपने Website के किसी अन्य Cache Plugin का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

को setup करना बहुत ही आसान और Simple है Cloudflare का इस्तेमाल आप अपने खुद से कर सकते है

 

Cloudflare को अपनी Website में कैसे Setup करें

Cloudflare Setup करने के लिए सबसे पहले आप Cloudflare पर अपना Acount क्रिएट कर ले। Account Create करना बहुत आसान है. Clodflare पर Account को Create करने के लिए आपको सिर्फ Email Account की आवश्यकता पड़ेगी।

Cloudflare kya hai Cloudflare Free SSL

 Dashboard के अंदर Add Site का Option दिखेगा उसपे क्लिक करें

 

इसके बाद से आपके सामने Select Plan का Option दिखेगा जिसमे आपको Free वाले Plan को Select करना है क्योकि अगर आप एक Blogger है या आपके पास कोई भी Website है तो आपके लिए Free प्लान सबसे बेस्ट रहेगा।

क्योंकि मैं अभी तक अपनी Website में Cloudflare के Free Basic Plan को इस्तेमाल करता हूँ आज तक मुझे SEO और Website से सम्बंधित कोई भी प्रॉब्लम नहीं आया है।

 

जब आप ये सभी Process को Complete कर लेते है तो अब आपके सामने आपके Domain Name की DNS Review शो करेगा। जिसमे अगर आप कुछ Changes करना चाहे तो कर सकते है। लेकिन मुझे लगता आपको इसमें कुछ भी नहीं छेड़ना है।

Cloudflare Kya hai Hindi

इसके बाद अब आपको Cloudflare के Name server को अपने Domain नाम के Name Server से Replace करना है। इसके लिए आप जिस भी Domain Provider से Domain ख़रीदा है उसकेAccount Dashboard में Login हो जाये। उसके बाद DNS Manage में जाकर अपने Domain Name server को Cloudflare के Name Server से Replace कर दें

ये सभी Process कम्पलीट होने के बाद Done Check Name Server पर Click कर दे. इसके बाद से आपको 12-24 घंटे इंतजार करना जैसे ही आपका Name Server Update हो जायेंगे। आपका Process Complete हो जायेगा। अब अपने Cloudflare का इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link