Keyword Research क्या है Keyword Research कैसे करें

Keyword Research क्या होता है Keyword Research कैसे करता है. आपके मन में सवाल आता होगा और आना भी चाहिए और किनको वह Research की जरूरत पड़ती है सारी बातें अगर जानना चाहते हैं तो इसको पूरा कम्प्लीट पढ़िए बस कुछ देर का ही Article  लेकिन बहुत ही ज्यादा काम का है.

 

देखिए बात यह है कि अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं Internet पे अगर काम करते हैं आपके पास Website होगा या YouTube पर ही विडियो बनाते हैं मतलब कहीं  भी अगर Search करने की बात आती है और Search इंजन की बात आती है तो वहां एक Keyword Research एकदम बहुत ही ज्यादा Important रोल प्ले करता है

 

क्योंकि Without Keyword Research अगर कोई भी Work  करते हैं तो यह आपको सीधी सी मानिए कि आप काम तो कर रहे हैं लेकिन उसका  Result कितना आएगा आपको पता नहीं होगा.

आप इसको बदल भी नहीं कर सकते लेकिन अगर प्रॉपर Keyword Search करके करते हैं तो आपको एकदम 100% Result मिलेगा.  जो लोग इंट्रेस्टेड हैं जो Blogger होंगे और जो यह Blog चला रहे हैं उनके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

 

Keyword क्या होता हैं

सबसे पहली बात की Keyword क्या होता हैं. जो आप Google पर Search करते हैं या YouTube पर Search करके अपनी Result देखते हैं मान लीजिए  कि अभी यहां पर आपने Search किया Keyword Research क्या है तो ये जो अपने सर्च किया यह एक Keyword है.

 

यह अपने आप में Keyword हो गया. मतलब यह आप जो Type करके Search करते है उसे ही हम Keyword कहते है . अब यह यूट्यूब पर भी आप जो कोई चीज मिली जानकारी लेना चाहते हैं उसके बारे में लिखते हैं न Search करते हैं आप जो वह पर लिखते है। उसे हम कीवर्ड कहते है

 

तो ये Google में भी हो सकता ये Yahoo का भी हो सकता या Bing भी हो सकता ये यूट्यूब पर भी हो सकता है. मतलब हर जगह जहां पे Search करने का ऑप्शन है. जहां जहां Search इंजन है उस जगह हो जाएगा तो इतनी समझ में आ गया कि असल में ये Keyword क्या होता है.

 

Keyword Research क्या है

अब आगे बढ़ते हैं और ये समझते हैं कि कीवर्ड Research क्या है. देखिए अब मान लीजिए आपके पास एक Blog है आपके पास एक Website है. हम उस Website पे Article आप लिख रहे हैं तो लोग जो Search करेंगे Google में तो क्या आपका बेबसाइट का लिस्ट आएगा. ये कैसे आएगा जब आपको मालूम होगा कि लोग असल में Search क्या कर रहे हैं और ये जब जानकारी आपको मिलेगी तभी ना कीजिएगा.

क्योंकि मान लीजिए के आप लिखना चाह रहे हैं. अपने Blog पर एक Article देना चाह रहे हैं कि GST क्या है लोग GST के बारे में Search ही नहीं  कर रहे हैं तो क्या आपका Blog आएगा उसमें नहीं आएगा.

 

अगर वही आप GSTS Form कैसे भरें। आर्टिकल को लिख रहे है और आपको पता है लोग इसके बारे में Search कर रहे है। और इस Article को आप Google या और किसी भी Search Engine में List करा रहे है।

तो जो भी लोग ये Search करेंगे, की GST Form कैसे भरते है। तो आप वेबसाइट या ब्लॉग उस Search Engine के Search Result में आने लगेगा। इससे आपके वेबसाइट पर Traffic आने लगेंगे। ऐसी तरह के Research को Keyword Research कहते है. Keyword Research में हमें उस Keyword पर रिसर्च करना होता है. जिसे लोग search कर रहे है।

 

Keyword Research कैसे करें

अब आपके मन में  सवाल जरूर आता होगा कि Keyword Research  कैसे किया जाता है देखिये Keyword Research के लिए बहुत सारे टूल कुछ फ्री में अवेलेबल है. कुछ Paid Available हैं जो फ्री में फिल्टर का Content Information मिलेगा लेकिन जो Paid है

वो बहुत ही ज्यादा Deeply  इन्फॉर्मेशन देगा. उस इन्फॉर्मेशन को ले करके आप अपने Artical को इतना ज्यादा Improve कर सकते हैं उसका जो आपका Website तुरंत रैंक हो जाएगा.

 

अब आपके मन में एक और सवाल आता होगा कि अच्छी यह समझ गए कि Research करने के लिए टूल्स का इस्तेमाल करना होगा लेकिन कौन कौन से टूल्स हैं देखिये ये टूल्स Internet पर बहुत ज्यादा  भरे हुए हैं.

लेकिन सबसे ज्यादा जो फ्री वाले हैं  Google का Keyword Planner है जो कि आप जानते होंगे Google Ad-word में आता है तो उसका इस्तेमाल कर Keyword Research कर सकते हैं लेकिन उसका इस्तेमाल करने के लिए भी आपको बहुत सारी चीजें Experience की जरूरत है.

लेकिन जिन लोगों को एडवांस नॉलेज नहीं है और वो लोग भी Artical को लिखना चाहते हैं.

ऐसे में उनके लिए Paid Tool कि जरूरत पड़ेगा  जैसे कि Semrush  Ahrefs हो गया इसका Long Tail Pro हो गया. बहुत सारे ऐसे टूल्स जिसका इस्तेमाल करते हैं तो उसका इस्तेमाल करने के बाद आप अपने जो आपका Blog है उसका Artical Rank करना शुरू कर देगा.

लेकिन एक बार फिर से मैं कह रहा हूं अगर आपको इस फील्ड में पूरा भी नॉलेज नहीं है तो शुरुआती दौर में पैसा मत लगाइए, क्यूंकि  Keyword Research टूल्स लिए आपका पैसा तो कटना शुरू हो जाएगा और उ सका प्रॉपर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

 

Link

SEO क्या है और SEO कैसे काम करता है?

महत्वपूर्ण जानकारी

हां बहुत सारे ऐसे Tools जो ट्रायल वर्जन देते हैं तो ट्रायल Version का इस्तमाल करिएगा. ट्रायल वर्जन इस्तेमाल करने के बाद उस डेट के अंदर उस टाइम पीरियड के अंदर अगर आप सीख जाते हैं तो आपके लिए बेहतर होगा. लेकिन इतना जान लीजिए कि अगर Research आपको नहीं करने आता है तो आप डिजिटल फील्ड में  आगे बढ़ने में बहुत ज्यादा समय लगेगा

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link