PMAY-प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 Check Here for Online

अपना एक घर हो ये हर किसी का एक सपना होता है और ये सपना बहुत से लोगों का पूरा भी हो जाता है और कुछ ऐसे भी लोग है जो चाह कर भी अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं परन्तु मोदी सरकार के Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत ये सपना सभी का पूरा हो रहा हैं। 

आज हम इस आर्टिकल में Pradhan Mantri  awas Yojana के बारे में जानेंगे। इसलिए मेरा आपलोगों से निवेदन है इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़िए, क्योकि इसको पढ़ने के बाद आपके मन में जितने भी सवाल इस योजना को लेकर हैं वो सभी के सभी क्लियर हो जायेंगे। 

उससे पहले मैं आपको बता दूँ प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसा पहलू है जिसके माध्यम से  जितने भी ऐसे गरीब श्रमिक है जिनके पास रहने को घर नहीं हैं उन्हें घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी।

विषय - सूची

PMAY- प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण 

इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से लाया गया है और इस योजना का मुख्य मकसद है जितने भी ऐसे गरीब परिवार है जो आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर होने के कारण उनके पास पक्का माकन नहीं है या किराये के माकन में रहते हैं ऐसे लोगों को सरकार आर्थिक मदद दे रही है, जिससे जिन परिवारों को पास रहने के लिए घर नहीं है वे अपने खुद के घर में रह सके, इस योजना के तहत घर बनवाने के लिए आर्थिक मदद के रूप में 120,000 लाख से 130,000 लाख तक धन राशि दी जाएगी।

 प्रधानमंत्री आवस योजना  के तहत जितने भी इक्छुक लाभार्थियों है, उन्हें 2021-22 तक 1 करोड़ पक्के माकन उपलब्ध कराए जायेंगे।  योजना में लाभ मिलने वाले लाभार्थियों को 2011 के जनगणना के आधार पर चुना जायेगा। और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लाभार्थियों को योजना के तहत मिलने वाली धन राशि को सीधे उनके बैंक अकाउंट के माध्यम से दिए जायेंगे। और योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल लाभार्थी सिर्फ अपने घर को बनाने हेतु कार्यो में इस्तेमाल कर सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना Highlights 2021

योजना का नाम  प्रधानमंत्री आवास योजना 
लांच किया गया केंद्र सरकार के द्वारा 
कब लांच किया अप्रैल 2015 को शुरू किया था
लाभार्थी भारत वासी 
ऑफिसियल वेबसाइट http://www.iay.nic.in / https://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-Urban)

तो प्रधानमंत्री आवास योजना Urban  25 जून 2015 को शुरू किया गया था, जो वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का उद्देश्य से किया है। मिशन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों  और केंद्रीय नोडल एजेंसियों (सीएनए) के माध्यम से अनुभव एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करता है।

लगभग 1.12 करोड़ के घरों की वैध मांग के विरुद्ध सभी पात्र परिवारों/लाभार्थियों को मकान उपलब्ध कराने के लिए PMAY-(U) Guidelines के अनुसार, आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी (EWS) के लिए एक घर उपलब्ध कराए जायेंगे और  का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है।

 हालांकि राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के पास मंत्रालय के परामर्श और अनुमोदन से घरों के आकार को बढ़ाने का क्षमता है। पिछली योजनाओं के विपरीत EWS and LIG श्रेणी के महिलाओं के empowerment दिशा निर्देश में सरकार के प्रयासों को जारी रखते हुए, Pm awas Yojana Urban के तहत परिवार की महिला मुखिया के लिए घर का मालिक या सह-मालिक होना अनिवार्य प्रावधान किया है।

Pradhan Mantri awaas Yojana Urban

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना

PM Awas Yojana Update 2021-22

जो लोग शहरी इलाकों में झुगी झोपड़ी में रह रहे है, उनलोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने पीएम आवास योजना शहरी की शुरुआत की थी, और 2022 तक सभी लोगों को पक्के माकन उपलब्ध कराने के लिए लक्ष्य रखा गया था, इसको देखते हुए कुछ महीनों पहले ही केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,000 करोड़ आवंटन किया गया है, जिससे जल्द से जल्द Pm awas yojana Shahari का लक्ष्य पूरा किया जा सकें |

जो लोग शहरी आवास योजना का लाभ लेना चाहते है उनलोगों के लिए अच्छा मौका है,

स्कीम का लाभ कौन ले सकता है?

अभी तक आप योजना के बारे में समझ ही गए होंगे। अगर कोई घर खरीदने के बारे में सोच रहा है तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी को बहुत ही कम व्याज दर पर लोन उपलब्ध कराए जायेंगे। तो अब कौन-कौन ऐसे लाभार्थी है जो इस योजना के लाभ उठा सकते है इसके बारे में समझते हैं।

इस योजना के लाभ लेने के लिए सबसे पहले जो नियम और शर्ते है लाभार्थी का उम्र 21 से लेकर 55 साल के बिच होने चाहिए। साथ ही उस परिवार के किसी भी मेंबर के नाम से इंडिया में कही भी घर नहीं होनी चाहिए। 


लाभार्थी को योजना का लाभ घर खरीदने, घर बनवाने, और घर को मरम्मत करने हेतु ही मिल सकता हैं। लाभार्थी इस योजना के तहत अधिकतम 20 वर्ष के लिए ही लोन ले सकता हैं। घर की वार्षिक आय रु. 3 लाख से रु. 6 लाख के होनी चाहिए |

PM Awas Yojana List 2021 | पीएम आवास योजना लिस्ट में अपने नाम देखें 

(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट दो प्रकार के होते है पहला शहरी और दूसरा ग्रामीण लिस्ट इस लिस्ट में नाम खोजने के कई तरीके है और सभी प्रकार के तरीकों के बारे में बताया गया हैं।

ग्रामीण लिस्ट कैसे देखें PMAY Gramin List

  • योजना में अपने नाम को खोजने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। उसके लिए इस लिंक पर क्लिक करें। या गूगल में सर्च करके भी डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं। https://pmayg.nic.in/
  • वेबसाइट के डैशबोर्ड पर पहुंचने के बाद ऊपर की तरफ “Stakeholders” टैब दिखाई देगा।
  • Stakeholders टैब के अंदर “IAY/PMAGY Beneficiary” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • ये सभी प्रोसेस फॉलो करने के बाद आपके सामने एक नई विंडोज ओपन होकर आ जाएगी। यदि आप Registration Number के साथ लिस्ट में अपने नाम को देखना चाहते है तो Registration Number के साथ Submit बटन पर क्लिक करें।
Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद यदि pmay List ओपन हो जाएगी |

आवास योजना नई लिस्ट

  • किसी कारण आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के भी लिस्ट में नाम को देख सकते है। इसके लिए दुबारा आपको Stakeholder टैब के अंदर IAY/PMAGY Beneficiary पर क्लिक करना हैं।
  • नीचे Advance के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • Advance के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद नई डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। इसके बाद मांगे गए डिटेल के आधार पर बिना Registration नंबर के भी लिस्ट में नाम को देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PMSYM) |

 

Rural FTO Tracking कैसे करे

  • इसके लिए हमें सर्वप्रथम Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद “Awaassoft” के विकल्प पर क्लिक करना है
  • इसके अन्दर “FTO Tracking” के विकल्प पर क्लिक करने होंगे
  • अब आपके सामने के नया पेज ओपन हो जायेगा
  • FTO Tracking  करने के लिए FTO Number या PFMS Id Number को दर्ज करना होगा
  • कैप्चा कोड को दर्ज करना है
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर ट्रैक स्टेटस को देख सकते है

Pradhan Mantri Awas Yojana Registration User Manual pdf

क्या आप प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, यदि ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए पूरी प्रक्रिया को बताया गया है, इसको लिए आपको निचे दिए गये pdf को ओपन करना है | और पीडीऍफ़ में बताये गये स्टेप को फॉलो कर बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है |

SECC Family Member Details कैसे देखें 

अपने फॅमिली या अपनी SECC Details को देखना चाहते है तो वो हम कैसे देख सकते है, चलिए उसके बारे में पूरी डिटेल में जानते है |

  • SECC Details को देखने के लिए हमें अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद “Stakeholders” के टैब पर जाना है
  • इसके बाद “SECC Family Member Details” के विकल्प पर क्लिक करना है
  • लिस्ट में से राज्य को सेलेक्ट करना है
  • अंत में 7 डिजिट PMAYID को दर्ज करना है, इसके बाद “Get Family Member Details” के विकल्प पर क्लिक कर फॅमिली डिटेल्स को देख सकते है |

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) list 2021  (PMAY शहरी लिस्ट)

तो जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट दो प्रकार के है शहरी और ग्रामीण लिस्ट अब अगर कोई लाभार्थी अपने नाम को शहरी लिस्ट में चेक करना चाहता है तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • इस लिस्ट में अपने नाम को देखने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करना होगा। https://pmaymis.gov.in/
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद ऑफिसियल वेबपेज पर पहुंच जाएंगे जहाँ आपको “Search Beneficiary” टैब पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद “Search By Name” पर क्लिक करना है
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद नई डैशबोर्ड पर पहुंच जायेंगे, यहाँ आधार कार्ड नंबर के माध्यम से लिस्ट में नाम को देख सकते हैं Aadhaar Number के साथ Submit बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अगर आपका नाम लिस्ट में है तो दिख जायेंगे |
]
Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020

लिस्ट में अपने नाम को देखते समय यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं और without Aadhaar Card के लिस्ट में नाम को देखना चाहते है तो आप मोबाइल नंबर और Assessment ID के माध्यम से भी डिटेल्स को चेक कर सकते हैं।

  • बिना आधार कार्ड नंबर के Pradhan Mantri Awas Yojana List में अपने नाम को देखने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक कीजिये। https://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद नई वेब पेज पर पहुंच जायेंगे।
  • जहाँ दो ऑप्शन दिखेगा आप अपने अनुसार ऑप्शन को सेलेक्ट कर लिस्ट में नाम को देख सकते हैं।

PM awas yojana home loan subsidy 2021

जैसे की हम सभी जानते है, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुत ही सस्ते दामों पर घर उपलब्ध कराए जाते है, इसके तहत शहरी इलाको में सस्ते दामों पर घर उपलब्ध कराए जाते है, आवास योजना के तहत पहली बार आवास खरीदने वाले लाभार्थियों को ELSS (Credit Linked Subsidy Scheme) के तहत क्रेडिट लिक्विड सब्सिडी दी जाती है, यानि की यदि कोई घर खरीदता खरीदता है तो उसे व्याज पर सब्सिडी मिलती है | और अधिकतम सब्सिडी 2.67 लाख रुपये तक उठा सकते है |

Beneficiaries CategoryAnnual Household IncomeDwelling Unit Carpet areaReduction in EMIOverall Savings (INR)
EWSUpto 3 lakh30sq. mts.2,500More than 6 Lakh
LIG3-6 lakh60sq mts.2,500More than 6 Lakh
MIG-16-12 lakhUpto 160 sq. mts.2,500More than 5.4 Lakh
MIG-II12-18 lakhUpto 200 sq. mts.2,200More than 5.3 Lakh

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस)

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के 3 लाख रुपये तक की वार्षिक घरेलू आय और निम्न आय समूह (एलआईजी) की [वार्षिक घरेलू आय के लाभार्थियों के लिए प्रति घर 2.67 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी स्वीकार्य है।

3 लाख से अधिक और रु.6 लाख तक के  मध्यम आय समूह I (MIG-I) [वार्षिक घरेलू आय रु.6 लाख से अधिक और रु.12 लाख तक और मध्यम आय समूह-II (MIG-II) की वार्षिक घरेलू आय 12 लाख रुपये से अधिक और 18 लाख रुपये तक बैंकों, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (एचएफसी) और ऐसे अन्य संस्थानों से घरों के अधिग्रहण / निर्माण के लिए आवास ऋण की मांग करना है |

6 लाख रुपये, 9 लाख रुपये और 12 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर 6.5%, 4% और 3% की ब्याज सब्सिडी 60 मीटर 2, 160 मीटर 2 और 200 मीटर 2 तक के कालीन क्षेत्र वाले घर के लिए स्वीकार्य है।

EWS/LIG, MIG-I और MIG-II । एमआईजी श्रेणी के लिए योजना शुरू में 31 मार्च, 2019 तक वैध थी जिसे अब 31 मार्च, 2020 तक बढ़ा दिया गया है। CLLS के तहत ईडब्ल्यूएस / एलआईजी लाभार्थियों के लिए ऋण 20 साल की अवधि में 6 लाख रुपये तक का लाभ होता है।

Pm awas yojana list

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट मोबाइल से कैसे चेक करें

अब अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जो आवास योजना के बारे में खुद से मोबाइल के माध्यम से चेक करना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर जाना होगा। प्ले स्टोर पर जाने के बाद Awaas App को सर्च करना है ये Official App हैं।

सर्च करने के बाद इसे डाउनलोड कर सकते है App एप्पल और एंड्राइड यूजर दोनों के लिए उपलब्ध है। डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल के माध्यम से बहुत ही आसानी से Pradhan Mantri Awas Yojana के सभी Detail के बारे में चेक कर सकेंगे।

SLNA लिस्ट कैसे देखें 

इक्षुक लाभार्थी SLNA लिस्ट को ऑनलाइन देख सकते है, लिस्ट को देखने के लिए उन्हें निचे हमारे द्वारा बताए प्रक्रिया को फॉलो करने होंगे |

  • सबसे पहले आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है
  • ऑफिसियल वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाने के बाद बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे
  • मुख्य पेज पर आपको “SLNA List” के विकल्प दिखाई देंगे, उसके ऊपर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने SLNA List ओपन हो जाएगी |

PMAY-U Home loan Subsidy Calculate कैसे करें 

होम लोन पर मिलने वाली सब्सिडी को कैलकुलेट करना चाहते है, तो उसके लिए Subsidy Calculator का इस्तेमाल कर सकते है, तो चलिए देखते है, कैसे सब्सिडी कैलकुलेट करना है |

  • सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए हमें सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद “Subsidy Calculator” के विकल्प पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा, जैसे की निचे इमेज में दर्शाया गया है
Pradhan Mantri Awas Yojana
  • अपनी सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए सबसे पहले एनुअल इनकम को सेलेक्ट करना है
  • इसके बाद लोन अमाउंट को सेलेक्ट करना है
  • अब टेन्योर को सेलेक्ट करना है
  • यदि आपका पहला पुक्का हाउस है तो Yes करे, अन्यथा No   करें
  • आपकी कारपेट एरिया कितनी है उसको सेलेक्ट करनी है
  • अब आप देखेंगे, आपके सामने Subsidy Amount शो हो जाएगी |

असेसमेंट फॉर्म एडिट कैसे करे 

एडिट करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करने होंगे. उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया को फॉलो करने है |

  • सर्वप्रथम PM Awas Yojana के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद “Citizen Assessment” के टैब पर जाना है
  • इसके बाद “Edit “Assessment Form” के विकल्प पर क्लिक करना है
  • अब आपको अपने Assessment ID और Mobile Number को दर्ज कर शो के बटन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपका फॉर्म शो हो जायेगा, एडिट के बटन पर क्लिक कर फॉर्म को एडिट कर सकते है

असेसमेंट प्रिंट कैसे करें 

  • अपने असेसमेंट को प्रिंट करने के लिए सर्वप्रथम अधिकारिक वेबसाइट पर जाने होंगे
  • अधिकारिक के होम पेज पर जाने के बाद “Print Assessment” के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा
  • पिता का नाम और मोबाइल नंबर के माध्यम से प्रिंट करने के लिए पहले विकल्प पर क्लिक करें, असेसमेंट आईडी से प्रिंट करने के लिए दूसरी विकल्प का चयन करें
  • इसके बाद प्रिंट के बटन पर क्लिक करे,

असेसमेंट की स्तिथि कैसे चेक करें 

अधिकारिक वेबसाइट से हम Assessment Status को भी चेक कर सकते है, स्टेटस चेक करने के लिए इस प्रक्रिया को फॉलो करें

  • सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे
  • साईट के मुख्य पेज पर “Assessment” के टैब पर जाना है
  • इसके बाद “Track your Assessment Status” के विकल्प पर क्लिक करना है
  • स्टेटस को पिता के नाम, मोबाइल नंबर व असेसमेंट आईडी के माध्यम से चेक किया जा सकता है
  • दोनों में किसी एक विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने फॉर्म ओपन हो जायेगा
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने Assessment Status शो हो जाएगी |

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन-आवेदन करने के लिए व्यक्ति को स्कीम के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। उसके बाद जरुरी डिटेल के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि व्यक्ति ऑफलाइन-आवेदन करना चाहता है तो उसे अपने नजदीकी कॉमन कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से आवेदन कर सकता हैं।

PMAY-प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

इस योजना के तहत जो भी शहरी और ग्रामीण गरीब मजदूर है उन्हें बहुत ही कम व्याज दर होम लोन और धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी। योजना की शुरुआत जून-2015 में की गई थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21

1. लिस्ट को देखने के लिए हमें अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है 
2.वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद “stackeholders” के विकल्प पर जाना है 
3.इसके बाद आपके सामने “IAY/PMAYG Beneficiary” के विकल्प पर क्लिक करना है |
4.रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है 

Leave a Comment