PMAY-प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020 Check Here for Online

अपना एक घर हो ये हर किसी का एक सपना होता है और ये सपना बहुत से लोगों का पूरा भी हो जाता है और कुछ ऐसे भी लोग है जो चाह कर भी अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं परन्तु मोदी सरकार के Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत ये सपना सभी का पूरा हो रहा हैं। 

आज हम इस आर्टिकल में Pradhan Mantri  awas Yojana के बारे में जानेंगे। इसलिए मेरा आपलोगों से निवेदन है इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़िए, क्योकि इसको पढ़ने के बाद आपके मन में जितने भी सवाल इस योजना को लेकर हैं वो सभी के सभी क्लियर हो जायेंगे। 

उससे पहले मैं आपको बता दूँ प्रधान मंत्री आवास योजना एक ऐसा पहलू है जिसके माध्यम से  जितने भी ऐसे गरीब श्रमिक है जिनके पास रहने को घर नहीं हैं उन्हें घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी।

 

PMAY- प्रधान मंत्री आवास योजना 

इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से लाया गया है और इस योजना का मुख्य मकसद है जितने भी ऐसे गरीब परिवार है जो आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर होने के कारण उनके पास पक्का माकन नहीं है या किराये के माकन में रहते हैं ऐसे लोगों को सरकार आर्थिक मदद दे रही है जिससे जिन परिवारों को पास रहने के लिए घर नहीं है वे अपने खुद के घर में रह सके, इस योजना के तहत घर बनवाने के लिए आर्थिक मदद के रूप में 120,000 लाख से 130,000 लाख तक धन राशि दी जाएगी।

 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जितने भी इक्छुक लाभार्थियों है उन्हें 2021-22 तक 1 करोड़ पक्के माकन उपलब्ध कराए जायेंगे।  योजना में लाभ मिलने वाले लाभार्थियों को 2011 के जनगणना के आधार पर चुना जायेगा। और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लाभार्थियों को योजना के तहत मिलने वाली धन राशि को सीधे उनके बैंक अकाउंट के माध्यम से दिए जायेंगे। और योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल लाभार्थी सिर्फ अपने घर को बनाने हेतु कार्यो में इस्तेमाल कर सकता है।

 

PMAY नई लिस्ट 2020

जो भी लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने नाम को देखना चाहते है अब उन्हें नई सूचि के आधार पर नाम जारी किये जायेंगे। प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत उनलोगो के नाम आएंगे जो इस योजना के लिए चुने गए हैं। जिन लोगों का नाम सूचि में है सिर्फ उन्ही लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 

सूचि में लाभार्थी के नाम के साथ बैंक अकाउंट के विवरण को देख सकते हैं। आर्टिकल में निचे सूचि को देखने के बारे में सभी प्रक्रियाओं के बारे में बताया गया हैं। इसलिए जो भी लाभार्थी अपने नाम को Pradhan Mantri Awas Yojana list 2020 में देखना चाहते है वो इस प्रक्रिया से देख सकते हैं।

 

स्कीम का लाभ कौन ले सकता है?

fdअभी तक आप योजना के बारे में समझ ही गए होंगे। अगर कोई घर खरीदने के बारे में सोच रहा है तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी को बहुत ही कम व्याज दर लोन मिल जायेगा। तो अब कौन-कौन ऐसे लाभार्थी है जो इस योजना के लाभ उठा सकते है इसके बारे में समझते हैं।

इस योजना के लाभ लेने के लिए सबसे पहले जो नियम और शर्ते है लाभार्थी का उम्र 21 से लेकर 55 साल के बिच होने चाहिए। साथ ही उस परिवार के किसी भी मेंबर के नाम से इंडिया में कही भी घर नहीं होनी चाहिए। 


लाभार्थी को योजना का लाभ घर खरीदने, घर बनवाने, और घर को मरम्मत करने हेतु ही मिल सकता हैं। लाभार्थी इस योजना के तहत अधिकतम 20 साल के लिए ही लोन ले सकता हैं। घर की वार्षिक आय रु. 3 लाख से रु. 6 लाख के भीतर होनी चाहिए |

 

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020 प्रधानमंत्री आवास योजना का यहाँ देखें

(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट दो प्रकार के होते है पहला शहरी और दूसरा ग्रामीण लिस्ट इस लिस्ट में नाम खोजने के कई तरीके है और सभी प्रकार के तरीकों के बारे में बताया गया हैं।

ग्रामीण लिस्ट कैसे देखें PMAY Gramin List

  • योजना में अपने नाम को खोजने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। उसके लिए इस लिंक पर क्लिक करें। या गूगल में सर्च करके भी डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं। https://pmayg.nic.in/
  • वेबसाइट के डैशबोर्ड पर पहुंचने के बाद ऊपर की तरफ “Stakeholders” टैब दिखाई देगा।
  • Stakeholders टैब के अंदर “IAY/PMAGY Beneficiary” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • ये सभी प्रोसेस फॉलो करने के बाद आपके सामने एक नई विंडोज ओपन होकर आ जायेगा। यदि आप Registration Number के साथ लिस्ट में अपने नाम को देखना चाहते है तो Registration Number के साथ Submit बटन पर क्लिक करें।
Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद यदि लिस्ट में आपका नाम होगा तो शो हो जायेगा।

आवास योजना नई लिस्ट

  • किसी कारण आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के भी लिस्ट में नाम को देख सकते है। इसके लिए दुबारा आपको Stakeholder टैब के अंदर IAY/PMAGY Beneficiary पर क्लिक करना हैं।
  • नीचे Advance के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • Advance के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद नई डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। इसके बाद मांगे गए डिटेल के आधार पर बिना Registration नंबर के भी लिस्ट में नाम को देख सकते हैं।

ये भी जरूर पढ़ें –

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PMSYM) |

 

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) list 2020  (PMAY शहरी लिस्ट)

तो जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट दो प्रकार के है शहरी और ग्रामीण लिस्ट अब अगर कोई लाभार्थी अपने नाम को शहरी लिस्ट में चेक करना चाहता है तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • इस लिस्ट में अपने नाम को देखने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करना होगा। https://pmaymis.gov.in/
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद ऑफिसियल वेबपेज पर पहुंच जाएंगे जहाँ आपको “Search Beneficiary” टैब पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद “Search By Name” पर क्लिक करना है
  • ये सब करने के बाद नई डैशबोर्ड पर पहुंच जायेंगे, यहाँ आपको आधार कार्ड के नंबर के माध्यम से लिस्ट में नाम को देख सकते हैं Aadhaar Number के साथ Submit बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अगर आपका नाम लिस्ट में है तो दिख जायेगा।
Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020

लिस्ट में अपने नाम को देखते समय यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं और without Aadhaar Card के लिस्ट में नाम को देखना चाहते है तो आप मोबाइल नंबर और Assessment ID के माध्यम से भी डिटेल्स को चेक कर सकते हैं।

  • बिना आधार कार्ड नंबर के Pradhan Mantri Awas Yojana List में अपने नाम को देखने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक कीजिये। https://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद नई वेब पेज पर पहुंच जायेंगे। जहाँ दो ऑप्शन दिखेगा आप अपने अनुसार ऑप्शन को सेलेक्ट कर लिस्ट में नाम को देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट मोबाइल से कैसे चेक करें

अब अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जो आवास योजना के बारे में खुद से मोबाइल के माध्यम से चेक करना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर जाना होगा। प्ले स्टोर पर जाने के बाद Awaas App को सर्च करना है ये Official App हैं।

सर्च करने के बाद इसे डाउनलोड कर सकते है App एप्पल और एंड्राइड यूजर दोनों के लिए उपलब्ध है। डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल के माध्यम से बहुत ही आसानी से Pradhan Mantri Awas Yojana के सभी Detail के बारे में चेक कर सकेंगे।

Download Awaas App for Android Click Here

Download Awaas App For Apple Click Here

 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन-आवेदन करने के लिए व्यक्ति को स्कीम के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। उसके बाद जरुरी डिटेल के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि व्यक्ति ऑफलाइन-आवेदन करना चाहता है तो उसे अपने नजदीकी कॉमन कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से आवेदन कर सकता हैं।

PMAY-प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

इस योजना के तहत जो भी शहरी और ग्रामीण गरीब मजदूर है उन्हें बहुत ही कम व्याज दर होम लोन और धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी। योजना की शुरुआत जून-2015 में की गई थी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link