प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021: PMJDY Account, लाभ कैसे लें

PM Jan Dhan Yojana Account Opening, प्रधानमंत्री जन धन योजना खता कैसे खोलें  | जन धन योजना के तहत मिलने वाला लाभ |

हमारे देश के कोने कोने में बैंकिंग सुविधा को पहुंचाने के लिए Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की शुरुआत की गई हैं आज से पहले हमारे देश में बैंकिंग सुविधा होने के बावजूद भी ऐसे लोग जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते है उनके पास बैंक में खता नहीं था जिसके कारण उन्हें किसी भी प्रकार के सरकारी योजना के लाभ को पहुंचने में कई सारे दिक्कत को सामना करना पड़ता था।

 इसलिए प्रधानमंत्री के द्वारा 28 अगस्त 2014 को पहली बार नरेंद्र मोदी के सरकार में योजना को लांच किया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा को पहुंचना और जितने भी ऐसे लोग है जिनके पास बैंक में खता नहीं है उन्हें जीरो चार्ज पर खता खुलवाना।

Contents
  1. पीएम जन धन योजना 2021 (Zero Balance Account)
  2. PM Jan dhan Yojana 2021 Highlights
  3. PMJDY-बैंक अकाउंट के लाभ
  4. Benefits of Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
  5. प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 बैंक खाते कहां खुलेंगे
  6. प्राइवेट बैंक में जिसमें PMJDY अकाउंट ओपन कर सकते हैं
  7. पीएम जन धन योजना कुछ विशेषताएं 
  8. जन धन खाते के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
  9. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) बैंक खाता ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  10. प्रोग्रेस रिपोर्ट कैसे देखें 
  11. हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 
  12. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  13. प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कहां ओपन कर सकते हैं?
  14. क्या बिना KYC के PMJDY खाता खोल सकते हैं?
  15. PMJDY में खाता खोलने के लिए कितने शुल्क हैं?
  16. प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ क्या है?

Table of Contents

पीएम जन धन योजना 2021 (Zero Balance Account)

 इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा जितनी जल्दी गरीब मजदूर के पास प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक में अकाउंट होंगे। उतने ही आसानी से किसी भी प्रकार के सरकारी सुविधा को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट के माध्यम से पंहुचा दिए जायेंगे। 

कई बार प्राकृतिक आपदा पड़ने पर जरुरतमंदो के पास बैंक अकाउंट नहीं होने के कारण उन्हें सरकार की तरफ से मदद नहीं पहुंच पाती थी।

 लेकिन अब जन धन योजना के तहत देश के गरीब नागरिकों को मुफ्त में खता खोले जायेंगे, और जितने भी सरकारी फण्ड होंगे वो सभी के सभी Pradhan Mantri Jan Dhan Account के माध्यम से सीधे लाभार्थी मिल जायेंगे। इससे किसान हो या गरीब मजदूर कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2021

PM Jan dhan Yojana 2021 Highlights

योजना का  नाम  प्रधानमंत्री जन धन योजना 
कब लांच किया गया  15th August 2014
किसके द्वारा लांच किया गया  माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 
योजना का उद्देश्य  आर्थिक रूप से कमजोर किसान मजूदरों को मुफ्त बैंक अकाउंट खोलना 
लाभार्थी  किसान मजूदर 
आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाइन/ऑफलाइन 
ऑफिसियल वेबसाइट  https://pmjdy.gov.in/
READ  (पंजीयन) Mp Rojgar Portal 2021: Mp रोजगार पंजीकरण कैसे करें, Online Registration

PMJDY-बैंक अकाउंट के लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट खोलने पर बहुत सारे लाभ मिलते है जो समान्य प्रकार के बैंक अकाउंट में नहीं मिलते है तो यदि आप में से कोई PMJDY के तहत बैंक में खता खुलवाना चाहते है तो आपको इसके लाभ के बारे में भी जानना बेहद जरुरी हैं। 

इस योजना का मकसद समाज में गरीब और कम आय वाले लोगों को Financial Service Provide करना हैं। इसमे  जन धन खता में डिपाजिट पर व्याज मिलता हैं तथा इसके साथ ही मोबाइल बैंकिंग जैसे सुविधा भी दी जाती है इसका मतलब घर बैठे मोबाइल के हेल्प से Balance Enquiry से लेकर स्टेटमेंट तक सिर्फ मोबाइल के हेल्प से कर सकते हैं और बैंक से सम्बंधित छोटे-छोटे कामों के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। 

जन धन खता में से ओवरड्रॉफ्ट के तहत अतरिक्त 10,000 तक निकाल सकते हैं परन्तु ये सुविधा उनलोगों को ही मिलता है जो अपने जनधन खाते को कुछ महीनों तक अच्छे से Balance मेन्टेन करके रखते हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें अभी भी नहीं पता है PMJDY खाताधारकों को 2 लाख तक के एक्सीडेंटल बीमा कवर भी मिलता हैं।

Benefits of Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

इस खाते के तहत लाभार्थी ऑनलाइन सभी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकता है इसके लिए उसे Jan Dhan Yojana Bank Account में Rupay डेबिट कार्ड दिए जाते है जिससे व्यक्ति किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकता हैं। 

पीएम जन धन योजना की सबसे बड़ा फायदा है इसमें जितने भी सरकारी योजनाओं के लाभ है वो सीधे आपके जन धन बैंक अकाउंट के माध्यम से मिल जाएंगे। जैसे विधवा पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन के पैसे और किसान योजना के पैसे इत्यादी|

 यदि आपको नहीं पता है, तो मैं आपको बता दूँ, सरकार के किसी भी योजनाओं जैसे श्रम योगी मानधन योजना या पीएम किसान पेंशन योजना का लाभ लेना है तो उसके के लिए लाभार्थी के पास  जन धन बैंक खता होना जरुरी हैं। इन सभी के आलवा भी विभिन्न प्रकार के योजना के कई सारे लाभ है जो खाताधारी को समय-समय मिलता रहता हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 बैंक खाते कहां खुलेंगे

जिन्हें नहीं पता की हम कौन-कौन से बैंक में जन धन खाते को ओपन कर सकते है। तो जन धन के तहत जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाना चाहते है तो अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर Pradhan Mantri Jan Dhan योजना वाले खाते खुलवा सकते हैं। 

READ  फ्री सिलाई मशीन योजना | Free Silai Machine Yojana PDF Form 2022

इसके लिए किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देने होंगे, परन्तु कुछ विशेष फायदे के लाभ लेने के लिए मिनीमम बैलेंस को मेन्टेन रखना जरुरी है, निचे कुछ बैंक के नाम दिए गए है इस लिस्ट के किसी भी बैंक में जाकर खता खुलवा सकते हैं।

प्राइवेट बैंक में जिसमें PMJDY अकाउंट ओपन कर सकते हैं

  • कोटक महिंद्रा
  • आईसीआई बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया 
  • पंजाब नेशनल बैंक 
  • इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक 
  • ग्रामीण बैंक 
  • एक्सिस बैंककर्नाटक बैंक
  • इंडसइंड बैंक
  • धनलक्ष्मी बैंक
  • यस बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • फेडरल बैंक
  • ING वैश्य

पीएम जन धन योजना कुछ विशेषताएं 

ये बहुत ही बड़ा योजना है जिसको पहली बार 2014 में लांच किया गया था, उसके बाद से अभी तक इस योजना से करोड़ों लोगो को फायेदा हुआ है, तथा करोड़ों लोगों ने योजना के तहत जन धन अकाउंट को ओपन कराए है, तो चलिए हम इसके कुछ स्टैटिक्स देहाकते है, अभी तक इस योजना के तहत 42.50 करोड़ लोगों ने अपने खाते में पैसा जमा किया है, जो कुल लाभार्थियों के खाते में ₹143,945.48 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है 

PMJDY: Ensuring affordable basic banking services to Indians. Over 42 crore accounts opened under the scheme so far. Committed to ‘banking the unbanked’. ⁦@PMOIndia⁩ ⁦@FinMinIndia⁩ ⁦@PIB_India⁩ pic.twitter.com/T32BjQfng0

— DFS (@DFS_India) June 9, 2021

जन धन खाते के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

व्यक्ति के पास आधार कार्ड या आधार संख्या है तो अन्य किसी भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सिर्फ आधार कार्ड की हेल्प से जन धन में खाते खुलवा सकते है। परन्तु यदि आधार कार्ड या आधार संख्या नहीं है तो व्यक्ति को कुछ डॉक्यूमेंट को देना होगा। जो भी डॉक्यूमेंट आप देंगे. यदि उस डॉक्यूमेंट पर पहचान के साथ पता भी मौजूद है तो उसे पता प्रमाण और पहचान दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

पहचान पत्र ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड पासपोर्ट नरेगा कार्ड इत्यादि

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) बैंक खाता ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जन धन खता खुलवाना चाहते है तो आपके पास दो तरीके है जिसके माध्यम से बैंक में खाता खुलवा सकते है सबसे पहला तरीका है इसके लिए जो भी आपके नजदीकी बैंक है वहां जाना होगा। साथ में जितने भी जरुरी डॉक्यूमेंट उसको साथ ले जाना होगा।

  •  बैंक  जाने के बाद बैंक से जन धन अकाउंट खोलने हेतु फॉर्म लेना होगा। 
  • ध्यान रहे फॉर्म को लेते समय एक बार जरूर चेक कर ले जो आप फॉर्म ले रहे है वो जन धन अकाउंट के लिए है या नहीं।
  • उसके बाद फॉर्म को फील करने के बाद मांगे गए जरुरी दस्तावेज के साथ अटैच कर बैंक अधिकारी के पास जमा कर दें। 

बैंक अधिकारी के द्वारा आपका जन धन में बैंक अकाउंट ओपन कर दिया जायेगा। खता खुलने के बाद तुरंत आपको पासबुक मिल जायेगा, और लगभग 7 से 14 दिनों के अंदर डाक के माध्यम से डेबिट कार्ड घर पहुंच जायेगा।

READ  Madhu Babu Pension Yojana Odisha: Online Application, Track Application Status

Open Online Jan Dhan Bank Account | Apply Online Application Form 

दूसरा तरीका है यदि आप ऑफलाइन  प्रोसेस को फॉलो नहीं करना चाहता है और घर से ही जन धन बैंक खता को ओपन करना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको PMJDY के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

वेबसाइट के डैशबोर्ड पर पहुंचने के बाद e-Document के सेकशन पर जाना है जहाँ आपको Bank Account Opening Hindi और इंग्लिश दोनों ही फॉर्म मिल जायेंगे। आप जिस भी लैंग्वेज में फॉर्म को भरना चाहते है उस फॉर्म डाउनलोड कर लें।

फॉर्म डाउनलोड होने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें। 

यह बहुत ही छोटा सा फॉर्म है जिसको भरने के बाद जरुरी डॉक्यूमेंट के साथ अटैक कर अपने नजदीकी बैंक सखा में जमा कर देना हैं। इसके बाद आपका जन धन बैंक अकाउंट ओपन कर दिया जायेगा |

ध्यान रहे:- जब भी फॉर्म को भरे तो उसमे अपनी  पर्सनल मोबाइल नंबर जरूर दें।

Jan dhan Account Opening यहाँ क्लिक करें 
]

प्रोग्रेस रिपोर्ट कैसे देखें 

अभी तक हमने योजना के बारे में सब कुछ समझ लिया है, अभी तक के प्रधानमंत्री जन धन योजना प्रोग्रेस रिपोर्ट को देखने के लिए हमें अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहाँ पूरी रिपोर्ट को एक साथ देख सकते है |

  • सर्वप्रथम अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहाँ हमें बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे,
  • अब होम पेज पर मेनू बार के अन्दर “Progress Report” के विकल्प पर क्लिक करना है

क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रोग्रेस रिपोर्ट ओपन हो जायेगा, जो की अभी आप ऊपर के इमेज में देख सकते है, यदि आप और भी प्रोग्रेस रिपोर्ट को देखना चाहते है जैसे State wise, Bank Wise, Sector Wise इत्यादी तो निचे लिंक है उसपर क्लिक करते ही आपके सामने प्रोग्रेस रिपोर्ट ओपन हो जायेगा |

ये भी पढ़ें :-

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना
  • बालिका समृद्धि योजना, रजिस्ट्रेशन

हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 

यदि किसी व्यक्ति को योजना से सम्बंधित कोई समस्या है, या कुछ ऐसा जो आपको समझ में नहीं आ रहा है तो उसके लिए टोल फ्री नंबर दिए गये है, जिसपर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है या कोई आपकी बात नहीं सुन रहा है तो टोल फ्री नंबर के माध्यम से शिकायत भी कर सकते है |

राष्ट्रीय टोल फ्री:-

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हमने यहाँ आप सभी को PM Jan dhan Yojana के बारे में बताया है, जिसके तहत Zero Balance Account Open किये जाते है, यदि आपका कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, बैंक अकाउंट के बारे में और भी ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी को प्राप्त कर सकते है |

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कहां ओपन कर सकते हैं?

PMJDY को किसी भी नजदीकी बैंक और व्यवसाय संवादाता कियोस्क में जाकर खोले जा सकते हैं।

क्या बिना KYC के PMJDY खाता खोल सकते हैं?

हां, छोटा खाता खोला जा सकता है।

PMJDY में खाता खोलने के लिए कितने शुल्क हैं?

इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लगते है यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ क्या है?

हम इस योजना के लाभ की बात करें तो प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाताधारियों को योजना के तहत 2.5 लाख रुपया की बिमा दिया जात है |

Rating