Backlinks क्या है Backlink कैसे बनाये

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Backlink का महत्व जरूर पता होगा। अगर आपको ब्लैकलिंक के बारे में थोड़ा भी जानकारी नहीं है तो आज के इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर Complete Information को लेने वाले है।

अगर कोई Blogging के Field में आता है तो वो पूरी कोशिश करता है की वो अपने Blog को रैंक करा सकते इसके लिए बहुत सारे तरीको को आजमाता है।

लेकिन मुझे लगता है की किसी भी Website ब्लॉग को अपने Blog को Google में Rank करने के लिए SEO- Search Engine Optimization बहुत ही जरुरी है और SEO करने के लिए हमें बहुत मेहनत करना पड़ता है। जैसे हमें Post को लिखते समय Keyword Research करना और भी बहुत कुछ करना पड़ता है

इसी में सबसे महत्वपूर्ण होता है Backlink को Create करना। अगर आप Blogging Field में नए है तो सायद आपको Backlink के बारे में उतनी जानकारी नहीं हो, लेकिन मैं आपको जानकारी के लिए बता देता हूँ की Backlink ही एक ऐसी टेक्निक है जिसके बिना अपने ब्लॉग को रैंक करना बहुत ज्यादा मुश्किल है। अगर आप अपने वेबसाइट और Post के लिए Backlink नहीं Create करते है तो आपके Blog को रैंक करने में सालो लग जायेंगे। 

इसलिए मैं आज के इस पोस्ट में Backlink से संबधित सारे Information आप लोगो के साथ शेयर करने वाला हूँ। जिससे आप भी अपने ब्लॉग को Google में आसानी से Rank करा सकें।

तो चलिए अब हम ये जानते है की बैकलिंक किसे कहते है। Backlink एक लिंक होता है जो किसी Webpage को किसी दूसरे Webpage को वापस में Connect करता है। ऐसे कहे तो Backlink दो Website के बिच में एक रास्ता (Link) बना देता है जिससे कोई भी यूजर उस लिंक पर Click कर एक Website से दूसरे Website पर पहुंच सकते है। जैसे Hyperlink मानलीजिए अपने ब्लॉग के लिए एक पोस्ट लिखा।

अब आप किसी और Website के पोस्ट की link को आप अपने  Post में देते है जिसपे आप Traffic पाना चाहते है। अब कोई भी User आपके Post को पढ़ता है और आपके दिए गए Link पर Click वो दूसरे Post को भी Visit कर सकता है अब इससे होता या है की आपके Website के Traffic बढ़ने लगता है और आपका Website Google में Rank करने लगता है  इसी को हम  Blog के लिए Backlink Create करना कहते है

READ  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0, प्रधानमंत्री उज्जवल योजना मुफ्त गैस कनेक्शन 2022

अब तक तो आपने ये समझ ही गए होंगे की बैकलिंक क्या होता है परन्तु और Backlink को Create करने के बहुत सारे माध्यम Terms है जिससे हम आगे जानगे, अगर आप इस Terms को अच्छे से समझ लेते है तो आपके लिए Backlink को Create करना बहुत ही आसान हो जायेगा। और आप आसानी से आने Blog Website के लिए बैकलिंक को Create कर सकते है।

जब किसी भी webpage का लिंक आपके ब्लॉग के आर्टिकल या फिर आपके ब्लॉग के होमेपेज से जुड़ा हुआ होता है | तो उस webpage से link flow होकर आपके ब्लॉग तक पहुँचता है इसी term को हम link juice कहते हैं इससे आपके Website के Domain Authority बढती है।  और इससे Google को आपके Website पर Trus Create होता है जो आपके Website के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Low quality links वो Link होते है जो किसी गलत Site से Create किये गए होते है। जैसे Porn Website, Spam site, अगर आप भी ऐसा करते है तो ये भूलकर भी नहीं करना चाहिए इससे हमारे Website का Spam Score बढ़ता है और हमारा वेबसाइट कभी भी Rank नहीं करता है। अगर ज्यादा Spam Score होने के बाद Google उस Website को Spam List में डाल देता है इसलिए जब भी आप Backlink को Create करें तो उस Website का Spam Score जरूर चेक कर ले। High Spam Score वाले Website से कभी भी Backlink क्रिएट नहीं करे।

ये Backlink हमारे Website के लिए बहुत ही Useful होते है। High-Quality Backlinks वो लिंक होते है जो अच्छे Website के links होते है जिनका Google में Value अच्छा है और ऐसे Website पर Traffic बहुत ज्यादा होते है। और इनका Domain Authority भी ज्यादा होता है। अगर आप ऐसे Website से अपने Website के लिए Backlink लेते है तो इससे आपके Website की DA, और PA, बहुत जल्द बढ़ता है और ये Links आपके Post को Rank कराने में कभी ज्यादा Help करते है।

Quality backlink वो Backlink होते है जिसे हम अपने Niche वाले Website से Create करते है मान लीजिए अगर आपका Blog Hindi में Technology से समबधित है तो आपको ज्यादा से ज्यादा उसी Niche वाले Website से Backlink लेना चाहिए। इससे हमारे Website को Quality Backlinks मिलते है। और आपके Website को Rank होने में बहुत ही कम समय लगता है।

READ  (रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना | Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana 2022

अब तक हमें Backlinks क्या है और इसके कुछ Terms के बारे में जाना है। लेकिन अब हम जानगे की Backlinks कितने प्रकार के होते है। और इनके फायदे क्या क्या हैं। Backlink दो प्रकार के होते है जो की बहुत ही महत्वपूर्ण होते है तो चलिए इनके बारे में जानते है।

  1. DoFollow Backlinks
  2. NoFollow Backlinks

Dofollow Backlink Link Juice को Passकरने में सहायता करता है जो किसी भी एक Website से दूसरे Website में जाने के लिए Direct रास्ता बनता है इस Link को Google के Bots Follow करते है ये Links आपके Blog के Ranking को और भी बेहतर बनता है हमें अपने Website के लिए Dofollow Backliks ही बनना चाहिए।

<a href =”yoursite.com”> link text </a>

इसमें आपको कोई भी Website आपके Website के लिंक को Link Juice पास नहीं करते है। जिससे होते है जो Google के Bots जो आपके Page को Index करते है वो उस Link को Follow नहीं करते है यानि उस link को Index नहीं करते है NoFollow Link से हमें किसी भी प्रकार के फायदे नहीं मिलते।

फिर भी आपको High Quality Website से NoFollow Backlinks को Create करना चाहिए। क्योकि अगर आप अपने ब्लॉग के लिए सिर्फ Dofollow Backlink Create करते है तो Google को आपका Profile Neutral नहीं लगता है उसे लगता है अपने सिर्फ DoFollow Backlink गलत तरीके से बनाया है। और वो आपके Website को Google के Search Engine से Block भी कर सकता है।

<a href =”yoursite.com” rel=”nofollow”> link text </a>

किसी भी Blogger के लिए On-Page SEO को करते समय अपने Blog के लिए Backlink बनाने में बहुत सारी उलझने आती है और किसी भी ब्लॉग के Google में Rank करने के लिए High Quality Backlink बनना बहुत ही जरुरी है आप जितना ज्यादा Backlink अपनी Website के लिए बनाते है उतना ही ज्यादा आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

लेकिन Backlink बनाते समय ऊपर बताई गयी सभी Steps को ध्यान में रख कर Backlinks को Create करना है। Backlinks बनाने की कोई भी limit नहीं होती है

तो चलिए अब ये भी जान लेते है की Blog के लिए High Quality Backlinks को कैसे बनाते है। जिससे हमारा Blog जल्द से जल्द Rank कर जाये।

READ  B.E और B.TECH में क्या अंतर है? | B.E and B.Tech in Hindi

Quality Content को लिखे

सबसे पहले आप अपने Blog के लिए जितना हो सकते उतना Quality Content को लिखे। क्योकि Content is King आपको पता ही होगा। अगर आप अपने Blog पर अच्छे कंटेंट को Share करते है तो जाहिर सी बात है वो आपके Visitor को पसंद आएगा, अगर आपका Content Useful है तो लोग उसे दूसरे के साथ भी शेयर करते है. और इससे आपको High Quality Backlink मिलेगी।

Comment करें

अब आपको अपने Niche से संबधित Website की List बनानी है जो Popular हो और उसकी DA और PA अच्छी हो। वो सभी Website पर विजिट कर उनके पोस्ट पर Comment कर सकते है इससे आपको High Quality No-follow Backlink मिलता है Dofollow के साथ साथ Nofollow Backlink बहुत ज्यादा जरुरी है।

Guest Post

अगर आप कम समय में अपने Website पर Quality Backlink के साथ साथ अच्छी Traffic चाहते है तो Guest Post जरूर करें आप Guest Post करते है और उस Post में अपने Website के बारे में थोड़ा से Introduction दे। जिससे जो भी Users उस Website पर आपके Post को पढ़ेंगे और अगर आपका Post अच्छा लगा तो आपके Website पर जरूर Visit करेंगे। इससे आपका Blog भी Promote हो जाता है इसलिए सबसे जयादा जरुरी है Guest Posting.

competitors को Analyze करें

अब आपको अपने Competitor की Website को Follow Analyze करना है इससे आपको ये Idea मिल जायेगा की आपका Competitor अपने Blog के लिए कहा से और कैसे Backlink को Create कर रहा है। इसके लिए आप Ubbersuggest जो की एक Free SEO Tool है इसका इस्तेमाल कर सकते है

Email Blog Author

अब आपको अपने Niche से सम्बंधित ब्लॉग के Author के Email ID का एक List बनना है। जिसमे उनके नाम Website और Email के Information को इक्कठा करें। अब आपको उनके पास एक अच्छी तरह से Email लिखना है जिसमे आपको अपने Website को Backlink के लिए Request करना है। अगर वो मन जाते है तो वो अपने Blog से आपके लिए High Quality Backlink Provide कर सकते है।

ये सभी Process थोड़े कठिन जरूर है परन्तु आपको अपने Blog को Rank करना है तो थोड़ा तो मेहनत जरूर करना होगा। अगर आप ये सभी Process को Follow को करते है तो आप अपने Blog के लिए कम समय में Backlink को Create कर सकते है। अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो निचे Comment जरूर करें। और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें करें।

Rating