Youtube Channel कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में

आज के डिजिटल दौर में हर कोई पैसा कमाना चाहता है जिसके लिए बहुत सी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन आज के समय में घर बैठे कमाने के बहुत से तिरिके है जिसके बारे में मैंने अपने Blog पर पहले से ही Article लिख चूका हूँ। लेकिन आज हम जिस बिधि के बारे में बात करने वाले है वो है Youtube आज इस Topic में जानेंगे की हम अपना Youtube Channel kaise Create kare. अगर आप टेक्निकल फील्ड से बिलोंग करते है तो आपको पता ही होगा।

Youtube कितना ज्यादा बड़ा Platform है जहा से हम घर बैठे Online Earning भी कर सकते है। परन्तु इसके लिए आपको Youtube पर काम कैसे करना है उसके बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर आपको नहीं पता की Successful Youtube Channel kaise Create kare तो आज हम इस Topic में इसी के बारे में बहुत ही आसान तरीके से जानेंगे।

 

Youtube Channel Create करने के लिए क्या जरूरी है

अगर हमें एक Successful Youtube Channel को Create करना है तो सबसे पहले उसके Requirement को जानना बहुत ही जरुरी है। सबसे पहले तो आप ये सुनिचित कीजिये आप अपना Youtube Channel को किसपे Create करना है

इसके लिए आपको Mobile या Computer की आवश्यक्ता होगी लेकिन Computer से Youtube Channel को कैसे Create करते है इसके बारे में जानने वाले है लेकिन आप Mobile से भी Same Step को Follow कर अपना Youtube Channel को Create कर सकते है

Email id दूसरा और सबसे जरुरी है आपके पास Email Id का होना बेहद ही जरुरी है अगर आपके Pass Email Id नहीं है तो आप एक New Email बना ले।

Social Media Accounts वैसे तो Social Media account ज्यादा जरूरी नहीं है लेकिन हम यहाँ Successful Youtube Channel कैसे Create करते है इसके बारे में जानने वाले है इसलिए अगर आके पास Social Media Account जैसे Facebook Instagram Tweeter तो आप अपने Youtube को इससे जोड़ सकते है जिससे कोई भी User आपके Contact करना चाहे तो आसानी से कर सकता है

दूसरा बड़ा फायदा यह है की आप अपने Youtube Channel को Social Media Platform में Pormot कर सकते है क्योकि जब हम New Youtube Channel Create करते है तो शुरू में Subscriber को पूरा करना होता है इसलिए हम Social Media के इस्तेमाल से अपने Youtube Channel पर Subscriber जुटा सकते है।

 

Youtube Channel Create करे Step by Step

तो चलिए अब हम Youtube Channel को Create कैसे है इसके बारे में Step by Step जानते है अब आपको अपने Computer में Browser को Open कर लेना है

Create Youtube Channel in Hindi

STEP 1 अपने Browser में Youtube को Open करना है इसके बाद आपको Right Corner में Sign in का Option दिखेगा जिसपे आपको Click करना है जैसे की Image में देख सकते है

Create Youtube Channel in Hindi

STEP 2 अब आपके सामने नई Dashboard Open हो जाएगी जिसमे Email Id को पूछा जायेगा। अगर आपके पास Email id है तो वह Enter कर Next की Button पर Click कर दे फिर आपको अपने Email id का Password Enter करके Next कर देना है।

Create Youtube Channel in Hindi

STEP 3 इसके बाद आप Youtube में Sign In हो जायेंगे। अब आपको उसी Option पर Click करना है जहा आपने पहले Sign In करने के लिए Click किया था वह आपको Create a New Channel का Option दिखेगा। Next आपको उसपे Click करना है।

Create Youtube Channel in Hindi

STEP 4 अब आपके सामने Choose How To Create Your Channel का ऑप्शन दिखेगा अगर आप पहले वाले Option को Select करते है तो आपका Channel का नाम जो आपका Gmail में Name है वही रहेगा। अगर आप अपना चैनल New Name से Create करना चाहते है तो Second वाले Option Select कीजिये।

STEP 5 इतने Process Complete होने के बाद अब आपको अपने Channel नाम को Enter करना है परन्तु जब भी आप Youtube Channel को Create करें तो यूनिक Channel Name Select करें। ऐसे Channel Name सेलेक्ट करे की उस नाम से कोई दूसरा Youtube Channel नहीं हो। ये सभी Process Complete होने के बाद Create  पर Click करे जिसके बाद आपका Channel Create हो जायेगा।

Create Youtube Channel in Hindi

STEP 6 अब आपको अपने Youtube Channel के लिए Logo को Update करना

Create Youtube Channel in Hindi

STEP 7 इसके बाद नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आपको एक Option दिखेगा जिसमे आपको अपने अपने Channel के बारे में लिखना है अब आप अपने Channel के बारे में लिख सकते है जैसे की आप Channel पर कौन से Information देने वाले है आपका Youtube Channel का उदेशय क्या इसके बारे में भी लिख सकते है

Create Youtube Channel in Hindi

STEP 9 सभी Process Complete करने के बाद आप जब और नीचे आते है तो आपको Add Link To Your Site का Option दिखेगा जिसमे आपका कोई Website है तो उसका Link दे सकते है Social Media का भी लिंक दे सकते है जैसे Facebook, Instagram, Tweeter, जिससे आपके Channel की Audience आपसे Connect हो सके।

और Save and Continue कर दे इसके बाद आपका Youtube Channel Successful Create हो जायेगा।

 

Youtube से पैसे कैसे कमाए

जब हम अपना YouTube Channel को Successful Create कर लेते है इसके बाद से अब बात आती है की हम YouTube से पैसे कमाए। YouTube से Paise कमाने के लिए आपको अपने Videos को Google ad-sense से Monetize करना होगा जिसके बाद ही हम YouTube से पैसे Earn कर सकते है।

लेकिन Google Ad-sense से अपने Videos को Monetize करने के लिए आपके पास 1000 Subscriber और 4000 Watch Time होनी चाहिए तभी आप Apane Videos को Ad-sense से Monetize करा सकते है

 

1000 Subscriber और 4000 Watch Time कैसे पूरा करें

तो चलिए अब हम जान लेते है की अपने Youtube Channel पर 1000 Subscriber और 4000 Watch टाइम को कैसे Complete करते है कोई भी व्यक्ति जब अपना Youtube Channel Create करता है तो उसके लिए अपने पहले 1000 Subscriber को पूरा करना बेहद ही कठिन होता है। अगर आपको भी अपना 1000 Subscriber जल्द से जल्द पूरा करना है तो कुछ Tips को Follow कर आप पूरा कर सकते है।

Attractive Videos इसके लिए सबसे पहले आप जो Attractive Videos को Upload करे आप Videos बनाते समय अपने Videos की Title इस प्रकार से रखे की लोगो देखने के लिए मजबूर हो जाये।

Social Media आज के समय में Social Media बहुत ही Best Platform है अपने किसी Videos को प्रमोट करने के लिए और अपने देखा भी होगा कभी कुछ Videos Social मीडिया के Viral भी हो जाते है। इसलिए आप अपने Videos को Social Media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

Web Hosting Kya Hai in Hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link