पेट की चर्बी कैसे कम करें मात्र 3 सप्ताह में (Pet Kaise Kam Kare)

Effective Tips to Lose Belly Fat, Pet ki Charbi Kaise Kam Kare | How to reduce belly fat in 7 days without exercise, पेट कम करने की डाइट

किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी पर्सनालिटी सबसे ज्यादे मायने रखती है क्योंकि बिना पर्सनालिटी के हम अपने आप को किसी के सामने ले जाने से भी डरते है इसलिए लोग अपने पर्सनालिटी को डेवलप करने के लिए क्या क्या नहीं करते है उसके बावजूद भी हम अपने पर्सनालिटी को डेवलप नहीं कर पाते है।

 इसलिए आपको ये जानना जरुरी है बिना फिटनेस चाहें कितनी भी ज्यादा कोशिश क्यों न कर लें हम अपने पर्सनालिटी कभी भी नहीं निखार सकते है वैसे ही आज के इस पोस्ट में आपको एक ऐसे फिटनेस प्रॉब्लम के बारे में बात करने जा रहा हूँ। 

जो ज्यादा तर लोगों को बहुत ही ज्यादा परेशान करती हैं। उस प्रॉब्लम का नाम है पेट का चर्बी बढ़ जाना। इसलिए बहुत सारे लोग इस बात से परेशान रहते है की Pet Ka Motapa Kaise कम करें। क्योंकि पेट हमारे पूरी शरीर के रौनक को हमसे छीन लेती है

विषय - सूची

पेट निकलने का मुख्य कारण क्या हो सकता है (The reason for accumulation of belly fat)

पेट को कैसे कम कर सकते है, इससे पहले हमें ये जानना जरुरी है, की वे कौन से कारण है जिससे पेट निकलना शुरू हो जाता है, और कैसे हम इसे रोक सकते है, वैसे तो पेट निकलने का सबसे मुख्य कारण हमारे रोजाना की गलत आदतें है, जिसको दूर कर हम FAT Reduce कर सकते है |

1.बीमारियाँ से 

कई बार ऐसी बीमारी की चपेट में आ जाते है, जिसके कारण शारीर में चर्बी जमा होने लगता है,  किडनी समस्या और थायराइड जैसे बिमारियों से पेट की चर्बी बढ़ने लगती है |

2.ज्यादा देर तक बैठना 

बहुत सारे ऐसे लोग होते है, जिन्हें खाना खाने के बाद तुरन्त बैठने की आदत रहती है, या ऐसे लोग जो रात में खाना खाने के बाद अपने बैड पर जाकर सो जाते है, आज कल लोग शरीरिक गतिविध्य बहुत कम करने लगे है, और पेट और कमर में चर्बी जमा होने का ये एक मुख्य कारण है | हमें कभी भी खाना खाने के बाद तुरंत सोना या कुर्सी पर बैठना नहीं चाहिए |

खाना खाने के बाद शारीरिक गतिविधियाँ जरुरी है

Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Hindi
Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare Hindi

3.पाचन तंत्र सही से न होना 

किसी भी मनुष्य के उम्र के साथ पाचन तंत्र में विभिन्न प्रकार के बदलाव होते है, यानि की जैसे जैसे उम्र बढ़ता है, वैसे ही मनुष्य की पाचन तंत्र कमजोर होने  लगती है | इसका प्रभाव गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम पर भी पड़ता है, ये भी एक मुख्य कारण है चर्बी बढ़ने का |

4.जंक फ़ूड का सेवन करना 

आज के समय में लोग हरे साग सब्जियों पर उतना ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे है, और ज्यादा से ज्यादा जंक फ़ूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, इत्यादी जैसे स्ट्रीट फ़ूड का सेवन ज्यादा कर रहे है, इससे पेट की चर्बी बहुत जल्द बढ़ने लगता है, कोशिश करें, स्ट्रीट फ़ूड का कम से कम सेवन करें, और हरे साग सब्जियों का मात्रा अपने खाने में बढ़ाये |

पेट की चर्बी कैसे कम करें 

 यदि किसी का Pet निकला हुआ है तो हम किसी पार्टी व किसी के सामने जाने पर  पर बहुत ही ज्यादा असहज महसूस करते है, और हम अपने बड़े PET को लोगों के सामने छुपाते रहते है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम Pet Kaise Kam Kare इसके बारे में जानने वाले है। 

Workout Tips क्या है 

इस आर्टिकल में जितने भी Workout Tips बताया गया है वो सभी के सभी आप घर बैठ कर सकते है यानि इसके लिए आपको कही भी Gym जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ये Workout Tips उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा हेल्पफुल होने वाला है जो हमेशा घर रहते है और उन्हें Gym जाने के लिए समय नहीं मिलता है जैसे Housewife इत्यादि।

 इस आर्टिकल में बताये गए Exercise को करने के बाद आपकी Pet के साथ पूरी शरीर का Fat कम होगा। तो चलिए अब समझते है कैसे मात्र कुछ ही दिनों में अपने पूरी शरीर का FAT Kaise Kam कर सकते है।

पहला High Knee Raises

पेट की चर्बी 2

इस एक्सरसाइज का को करने का सबसे पहला फायदा है ये आपकी हार्ट रेट को बढ़ाएगी। और इससे आपके पूरी बॉडी में Blood का प्रसार तेज़ी से होगा। 

ये बहुत अच्छी एक्सरसाइज है और इसलिए इसको सबसे पहले बताया गया है जब आप इस एक्सरसाइज को करते है तो आपके बॉडी में ब्लड फॉलो तेजी से होने लगता है और इससे बाकि दूसरे एक्सरसाइज करने में काफी जायदा हेल्प मिलता है 

अब हमलोग समझते है इस एक्सरसाइज को कैसे परफॉर्म करना है इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधी रेखा में खड़ा हो जाना है उसके बाद अपने बाएँ पैर को ऊपर करना है फिर निचे करना है उसके बाद दांए पैर को ऊपर करके निचे करना है तो कुछ इस प्रकार से अपने दोनों पैरों को एक-एक करके ऊपर निचे करना है 

इससे आपकी पैर के साथ साथ Lower Back अच्छे से Stretch हो जायेगा। जिससे इंजुरी होने के बहुत कम चांस रहेंगे। इस एक्सरसाइज को आपको कम से कम 3 Sets करने करने होंगे।

 

दूसरा Jumping Jacks

पेट की चर्बी 4

ये बहुत ही अच्छा वर्क आउट है और आपके Fat Kam Karne में बहुत ही ज्यादा मदद करता है। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ। क्योकि इस एक्सरसाइज को करने में आपका बहुत ही ज्यादा कैलोरी खर्च होगा जिससे आपका Body Fat बहुत जल्द कम होने लगता है और आपका मसल बनना शुरू हो जाता है | 

जुम्पिंग जैक एक्सरसाइज कैसे करना है 

तो चलिए अब इस एक्सरसाइज को कैसे करते है इसके बारे में जानते है इस एक्सरसाइज को करने के लिए जम्प करके अपने दोनों पैरों को फैलाना है और साथ ही आपको दोनों हाथों को एक साथ ऊपर की तरफ ले जाना है जब दोनों हाथ को निचे करेंगे तो साथ दोनों पैरों को भी एक साथ करेंगे।

 ऐसे ही आपको थोड़ी स्पीड से करना है। आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो इस एक्सरसाइज को पहले भी कर चुके होंगे। क्योकि इस एक्सरसाइज को School के समय में बहुत ही ज्यादा कराया जाता था। 

इस एक्सरसाइज को करते समय ध्यान रहे आप जिस भी जगह इस एक्सरसाइज को कर रहे है वो जगह बराबर होने चाहिए। ऐसा इसलिए है जब आप इस एक्सरसाइज को करते समय Jump करते है तो आपका पैर बराबर स्थान पर होना जरुरी है। आप Jumping Jacks एक्सरसाइज को अपने क्षमता के अनुसार ही करें।

 

तीसरा Leg Raises

]
पेट की चर्बी 6

यदि कोई व्यक्ति अपने Pet को कम करने के बहुत ज्यादा मेहनत कर रहा है उसके बावजूद भी पेट कम नहीं हो रहा है तो ये एक्सरसाइज उन लोगो के लिए है Leg Raises एक्सरसाइज पेट को जल्द कम करने में बहुत ही ज्यादा हेल्प करता है

इसलिए जरुरी है जो लोग जल्द से जल्द अपने पेट को कम करना चाहते है वो इस एक्सरसाइज को जरूर करें।

लेग रेसेस एक्सरसाइज कैसे करे

इस एक्सरसाइज को करना बहुत ही आसान है इस एक्सरसाइज करने के लिए आप निचे सीधी रेखा में लेट जाए और अपने दोनों पैरों को एक साथ रखें। 

इसके बाद अपने दोनों हाथों को थोड़ा सा हिब्स के निचे रखें, ऐसा करने से सपोर्ट मिलेगा। अब आपको अपने दोनों पैरों को एक साथ ऊपर की तरफ Raise करना है यानि ऊपर की तरफ ले जाना है अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ ले जाते समय साँस लेना है और पैरों को निचे करते समय साँस को छोड़ना है। 

ध्यान रहे आपका पैर निचे टच नहीं होना चाहिए। इस एक्सरसाइज को करने से सीधे आपके पेट पर प्रभाव पड़ता है जिससे आपका पेट की चर्बी कम होने लगती है यदि आप एक्सरसाइज को पहली बार कर रहे है तो कम से कम 10 बार अवश्य करें। जैसे-जैसे करते जायेंगे धीरे धीरे समय सीमा बढ़ाते जाए।

FAT Kaise Kam Kare

ऊपर जितने भी एक्सरसाइज है उसे कोई भी कर सकता है इसलिए इसको सिंपल रखा गया है जिससे महिला और पुरुष दोनों ही कर सके। 

परन्तु ये ध्यान रखे इस एक्सरसाइज को करते समय कुछ सावधानियाँ भी बरतनी है जैसे यदि आपके शरीर में किसी भी प्रकार के ज्यादा दर्द है तो इस एक्सरसाइज को बिलकुल भी नहीं करें। या आपके पेट में ज्यादा तकलीफ है तो भी इस एक्सरसाइज न करें। 

अभी तक हमलोग ने Exercise की हेल्प से FAT Kaise Kam Kare इसके बारे में जाना है अब समझेंगे अगर आपको अपनी PET की चर्बी कम करना है तो हमें कौन से Food खाना चाहिए और कौन सा Food नहीं खाना चाहिए।

1.नींबू अजवाइन से मोटापा कम करें

घरेलू नुस्खे में सबसे पहले हम नींबू और अजवाइन से मोटापा कम करने की विधि के बारे में जानेंगे। अब समझते है कैसे नींबू और अजवाइन की हेल्प से नुस्खे को तैयार करना है इसके लिए आपको एक चमच अजवाइन और हाफ नीम्बु को लेना है अब नींबू को रात को सोने से पहले एक चम्मच पानी में भिगों देना है अजवाइन धीरे धीरे पानी में घुल जायेगा। 

सुबह आपको अजवाइन वाले पानी को हल्का गर्म करना है हल्का गर्म करने के बाद पानी को छान लेना है अब छाने हुए पानी में हाफ नींबू का रस को डालना है उसके बाद उस पानी को पी लेना है। 

अगर आप और भी अच्छा रिजल्ट को पाना चाहते है तो सुबह खली पेट सेवन करें। इससे और भी ज्यादा फायदा मिलेगा। इस प्रकार से नीम्बू और अजवाइन का सेवन आपको लगभग 1 महीने तक करना है। 

कैसे काम करता है 

तो चलिए अब समझते है ये काम कैसे करता है जब हम अजवाइन का सेवन करते है तो अजवाइन में Thymol पाया जाता है 

जो हमारे शरीर में Metabolism को बढ़ाने की काम करती है और साथ ही साथ हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को बाहर निकालने की काम करती है जिससे हमारे शरीर में FAT नहीं बढ़ता है और धीरे धीरे मोटापा कम होने लगता है

मोटापा बढ़ने से कैसे रोकें

अभी तक हमलोगों ने मोटापा को कैसे कम कर सकते है इसके बारे में सीखा है परन्तु अब हम कैसे मोटापा को बढ़ने से रोक सकते है इसके बारे में जानेंगे। 

तो सबसे पहले अगर आप चीनी का सेवन ज्यादा करते है तो चीनी से दुर ही रहे यदि आप दिन में कई बार ज्यादा चीनी वाली चाय को पीते है तो ये भी मोटापा बढ़ने का बड़ा कारण हो सकता है क्योकि चीनी में पाए जाने वाले पदार्थ आपके शरीर में जम जाते है जिससे आपके शरीर में फैट बढ़ने लगता है और पेट निकलने लगता है।

कुछ लोगो को बहुत बुरी आदत है वे बहुत ही ज्यादा तेल और मैदा से बने पदार्थ का सेवन करते है और ये हमारे शरीर में FAT को बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण है यदि आप भी खाने में बहुत ही ज्यादा तेल और मैदा से बने पदार्थ का सेवन करते है तो ये आपके लिए अच्छा संकेत नहीं है।

रोज की आदतें

हम अपने पेट को बढ़ने से कुछ डेली रूटीन को फॉलो करके रोक सकते है यदि आप ये डेली रूटीन को फॉलो करते है तो आपकी पेट का चर्बी बढ़ने का बहुत ही कम चांस रहेगा। सबसे पहले तो आप कही जॉब करते है जहाँ आपको ज्यादातर बैठना पड़ता है इससे आपका पेट बहार की तरफ निकालता है

 इसलिए समय समय पर टहलते रहना चाहिए। और हमेशा सुबह कम से कम 500 मीटर दौड़ना और टहलना चाहिए। पानी आपके फैट को कम करने में बहुत ही ज्यादा हेल्प करती है इसलिए दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें।

अभी तक हमनें सीखा

आज के इस आर्टिकल में हम अपने आप को कैसे फिट रख सकते है इसके बारे में जाना है यदि आपको Pet Kaise Kam Kare पोस्ट पसंद आया है तो निचे जरूर कमेंट करके अपने विचार को व्यक्त करें। यदि आपको किसी भी प्रकार के सवाल को पूछना है तो उसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

मोटापा कैसे कम करें

घरेलू नुस्खे नींबू और अजवाइन से मोटापा कम सकते है

पेट की चर्बी कम करने की आयुर्वेदिक दवा क्या है?

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए उसे जड़ से ख़तम करने के लिए आयुर्वेदिक एक बहुत ही कारगर उपाय है, आयुर्वेदिक दावा के माध्यम से बहुत जल्द पेट की चर्बी से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए आपको दालचीनी, गूगल, इमली, लौकी जूस, त्रिफला, करेला इत्यादी का सेवन करना होगा

इन 5 स्टेप से केवल 7 दिनों में घटायें पेट की चर्बी जानिए कैसे?

1.सुबह और रात के खाने में ज्यादा से हरी सब्जियों का सेवन करें 
2.रोजाना मोर्निंग वाक पर जायें 
3.यदि बहार नहीं जा सकते है तो घर पर ही एक्सरसाइज करें 
4.पेट की चर्बी जल्द से जल्द कम करने के लिए डाइट कंट्रोल करें 
5.तनाव से दूर रहे और भरपूर मात्रा में नींद लें 

महिलाओं में पेट निकलने का कारण क्या है?

पेट निकलने के कई मुख्य कारण हो सकते है, महिलाओं में मासिक धर्म बंद होने पर हार्मोन में काफी बदलाव आते हैं जिस कारण महिलाओं का मोटापा बढ़ने लगता है और यही वो कारण है जिससे महिलाओं का पेट निकलने लगता है |

पेट की चर्बी कम करने की दवा

बहुत सारे लोग ये गलतियाँ कर बैठते है, वे अपने पेट को कम करने के लिए दवा लेना शुरू कर देते है, जो की आपके शारीर में विभिन्न प्रकार की बिमारियों क उत्पन्न करती है, मोटापा कम करने के लिए कभी भी अंग्रेजी दावा न लें

Leave a Comment