TET Exam Ki Taiyari हिंदी में

आज फिर से एक बेहतरीन पोस्ट में आप सभी का स्वागत हैं आज के इस आर्टिकल में हम TET Exam Kya Hai और TET Exam की तैयारी कैसे कर सकते है इसके बारे में जानेंगे। तो यदि आप TET Exam के बारे में जानना चाहते है तो पुरे आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़िए। 

जितने भी स्टूडेंट है उनके पास एक न एक सपना होता है और वे अपने सपने को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं। और वो लक्ष्य होता है डॉक्टर बनना, इंजीनियर बनना, सरकारी अधिकारी बनना, या शिक्षक बनना इत्यादि। 

उसी में कुछ उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते है और वे अपने करियर को शिक्षक के रूप में काम करना चाहते हैं। तो ऐसे जितने भी उम्मीदवार है जो शिक्षक के रूप में सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो उन्हें TET Exam को क्लियर करना होता हैं उसके बाद ही इंडिया में कहीं भी सरकारी स्कूल में शिक्षक के पद पर नौकरी को सकते हैं 

एक सरकारी शिक्षक बनना बहुत सारे उम्मीदवार का सपना होता हैं क्योकि हम प्राइवेट स्कूल में नौकरी तो आसानी से प्राप्त कर लेते है परन्तु बात आती है जब एक सरकारी शिक्षक बनने की तो उसके लिए हमें बहुत ही ज्यादा मेहनत करके TET Exam को क्लियर करना होता हैं। 

जो उम्मीदवार TET Exam को क्लियर कर लेता है वो इंडिया में आसानी से गोवेर्मेंट स्कूल में नियुक्त हो सकता हैं। परन्तु कोई उम्मीदवार TET एग्जाम को देना चाहता है या सरकारी शिक्षक बनना चाहता है तो उसे TET एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। 

यदि नहीं है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, इसके बाद आप आसानी से निर्णय ले सकेंगे की हमें TET Exam देना चाहिए या कैसे इस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। 

 

TET Exam क्या है?

टीईटी एग्जाम का फुल फॉर्म TEACHER ELIGIBILITY TEST जिसे हिंदी में (शिक्षक पात्रता परीक्षा) कह सकते हैं। जैसे की नाम से ही पता चल रहा है इस एग्जाम को हमारे देश के सरकारी स्कूलों में होने वाले शिक्षक की रिक्तियों को पूरा करने के लिए आयोजित किया जाता हैं। 

TET एग्जाम को इंडिया के सभी राज्यों में कराया जाता है जिसके चलते हर वर्ष भरी मात्रा में आवेदन आते हैं। चुकी ये स्टेट लेवल एग्जाम भी है इसलिए इंडिया में जितने भी राज्य है वे इस एग्जाम अपने यहाँ हर साल आयोजित कराती है इस एग्जाम के लिए लाखों स्टूडनेट इंतजार करते हैं। 

जो भी अभ्यर्थी सरकारी टीचर की नौकरी को पाना चाहते है वो इस एग्जाम के लिए आवेदन करते हैं जब अभ्यर्थी TET Exam Pass कर लेते है उसके बाद राज्य सरकार की तरफ से सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पद पर Vacancy निकाली जाती हैं 

और जो भी अभ्यर्थी इस एग्जाम को पास कर चुके होते हैं उन्हें शिक्षक के पद पर जॉइनिंग हो जाता है। टीईटी एग्जाम को केंद्र सरकार (CTET) की तरफ से भी आयोजित किया जाता हैं।

यदि आप इस एग्जाम को देने के लिए इंतजार कर रहे है तो इस एग्जाम को कोई निश्चित है की इस एग्जाम को साल में कितनी बार होगा। 

ये शिक्षक पद के रिक्तियों के आधार पर साल में एक बार से ज्यादा भी आयोजित की जाता हैं और कई बार साल में सिर्फ एक ही बार TET Exam को आयोजित किया जाता हैं। 

जब कोई भी अभ्यर्थी इस एग्जाम को क्लियर कर शिक्षक पद पर नौकरी मिल जाता है तो वे 1 से 8 क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं।

 

TET (टीईटी)

अगर कोई इस एग्जाम को देना चाहता है तो इसमें दो पेपर देने होते हैं। Paper-1 यदि अभ्यर्थी क्लास 1 से 5 तक के शिक्षक बनना चाहते है तो उन्हें पेपर 1 देना होता है और दूसरा है Paper-2 इसमें अगर क्लास 6 से लेकर 8 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं तो पेपर 2 दे सकते है 

इसलिए जब भी एग्जाम के लिए आवेदन करे उससे पहले निर्णय ले आपको कौन से पेपर को देने हैं। यदि कोई ऐसा Candidate है जो क्लास 1 से 8 तक के शिक्षक बनना चाहता है तो दोनों पेपर को दे सकता हैं।

 

Education Criteria (Primary Teacher)

  • यदि हम क्लास 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के लिए योग्यता की बात करे तो इसमें 12वीं पास होने चाहिए वो भी 50% मार्क्स के साथ, इसके साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से दो साल के डिप्लोमा होने चाहिए, उसके बाद ही TET Paper 1 Exam के लिए Eligible है यदि आप डिप्लोमा के लास्ट ईयर में तब भी Eligible हैं।

अथवा

  • अब यदि किसी के पास पहली Qualification नहीं है तो उसके लिए दूसरा ऑप्शन भी है इसमें 12वीं 50% मार्क्स के साथ पूरा होने चाहिए और साथ में प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक की 4 साल की डिग्री होनी चाहिए। यदि आप फाइनल ईयर में है फिर भी एग्जाम के Eliable हैं।

अथवा

  • ऊपर बताए गए दोनों Qualification में से कोई भी नहीं है तो उन दोनों के आलावा भी एक तीसरा ऑप्शन है इसमें उम्मीदवार का ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए, साथ में प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा भी होना जरुरी हैं यदि उम्मीदवार डिंप्लोमा के फाइनल ईयर में है फिर भी एग्जाम को दे सकता है तो यदि उम्मीदवार को प्राइमरी टीचर के लिए पेपर-1 को देना है तो इन तीनों में से कोई भी एक Education Qualification होना चाहिए।

 

Education Criteria (Senior Teacher)

  • क्लास 6 से 8 तक के शिक्षक बनना चाहते है तो Paper-2 एग्जाम को देने होगा। ये एग्जाम 2 घंटे का होता है इसमें उम्मीदवार का ग्रेजुएशन पास होने चाहिए और इसके आलवा साथ में प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा कम्पलीट होने चाहिए।
  • इसमें भी अगर आपके पहली Qualification नहीं है तो दूसरा ऑप्शन ग्रेजुएशन 50% मार्क्स के साथ B-Ed का 1st ईयर कम्पलीट है तो भी सेकंड पेपर को दे सकते हैं।

 

Age Limit (आयु सीमा)

श्रेणीउम्र
अनारक्षित श्रेणी18 से 35 वर्ष
अन्य पिछड़ा वर्ग18 से 38 वर्ष
अनुसूचित जाति / जनजाति18 से 40 वर्ष
शारीरिक रूप से विकलांग18 से 45 वर्ष

राष्ट्रीयता

जो उम्मीदवार नेपाल, भूटान, तिब्बत के हैं वो भी इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं

 

टीईटी परीक्षा पैटर्न (पेपर -1)

अभी तक टीईटी एग्जाम क्या है उसके बारे में जानकारी मिल चुकी है अब हम TET Paper-1 Exam Pattern के बारे में जानेंगे।

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी30 30
लैंग्वेज I3030
लैंग्वेज II3030
एनवायर्नमेंटल स्टडीज3030
मैथमेटिक्स3030
कुल15030

टीईटी परीक्षा पैटर्न (पेपर -2)

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी3030
लैंग्वेज I3030
लैंग्वेज II3030
सोशल स्टडीज और मैथमेटिक्स एंड साइंस6060
कुल150150

इस एग्जाम में किसी भी प्रकार के कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती हैं। और इसमें MCQ Types Question पूछे जाते है एग्जाम को हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में दे सकते हैं। कोई जरुरी नहीं है की जो सिलेबस मैंने इस आर्टिकल में बताया है वही आपका भी हो क्योंकि हर राज्य के TET Exam Syllabus अलग-अलग होती हैं। 

जब उम्मीदवार इस एग्जाम को क्लियर कर लेता है उसके बाद उसे जो सर्टिफिकेट मिलता है वो 7 साल के लिए मान्य होता हैं। इसलिए 7 साल के अंदर जब भी शिक्षक भर्ती के लिए Vacancy निकलती है उसमे आवेदन कर सकते है क्योंकि 7 साल के बाद सर्टिफिकेट अमान्य हो जाता हैं।

 

TET Passing Marks

पासिंग मार्क्स की बात की जाए तो जो उम्मीदवार सामान्य श्रेणी से आते है उन्हें एग्जाम में पास होने के लिए 60% मार्क्स आने चाहिए। यानि 150 नंबर के टोटल में से न्यूनतम 90 आने चाहिए। वहीं अगर हम 

OBC/PH/FF/SC/ST/Dependent/Ex-man श्रेणी के उम्मीदवारों की बात करे इन्हे इस एग्जाम को पास करने के लिए 55% मार्क्स आने चाहिए। यानि 150 नंबर के टोटल में न्यूनतम 83 नंबर आने चाहिए।

NEET Exam क्या है नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करें

GATE Exam की पूरी जानकारी हिंदी में 

 

How to Apply For TET Exam 2020-21

टीईटी एग्जाम का आवेदन ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से किया जाता है और ये वेबसाइट हर राज्य के लिए अलग-अलग होता है अब अगर किसी भी उम्मीदवार को आवेदन करना है तो उन्हें सबसे पहले अपने राज्य के TET Exam Date के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। 

निचे कुछ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हेतु कुछ स्टेप दिए गए हैं जिसको फॉलो करने के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकता हैं।

  • सबसे पहले अपने राज्य के अनुसार TET के Official Website पर जाए।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर अपने पुरे डिटेल के साथ रजिस्ट्रेशन कर लेना हैं।
  • रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने बाद एप्लीकेशन प्रक्रिया को सही इनफार्मेशन के साथ पूरा करना हैं।
  • मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।
  • एप्लीकेशन फीस को पे करना है (राज्य और केंद्रीय टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग हो सकता है और यह उस उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर भी भिन्न होता है।)
  • सभी डिटेल भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर देना हैं।

 

 

टीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए जारी वेबसाइट पर विजिट करें
  • डाउनलोड एडमिट कार्ड पर क्लिक करें
  • परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय प्राप्त पंजीकरण आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अन्य सभी इनफार्मेशन को भरने के बाद डिटेल को वेरीफाई कर लें
  • Download Admit Card पर क्लिक कर एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं

 

Conclusion 

आशा है TET Exam के बारे में सभी सवाल के जवाब मिल चुके होंगे और यदि आपको अभी भी कोई ऐसा सवाल है जो आप पूछना चाहते है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

 

सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

सरकारी शिक्षक बनने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए।

टीईटी परीक्षा कैसे उत्तीर्ण कर सकते है?

टीईटी परीक्षा में कम से कम 60% स्कोर करने वाले व्यक्ति को परीक्षा उत्तीर्ण माना जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!