RTO Officer कैसे बने पूरी जानकारी अब हिंदी में

RTO Officer in Hindi:आज भी हम आपके करियर को लेकर बहुत ही बेहतरीन पोस्ट लेकर आये है वैसे तो आज सरकारी नौकरी करना तो आसान है परन्तु सरकारी नौकरी पाना आसान नहीं है करना इसलिए आसान क्योकि किसी भी सरकारी नौकरी में हमें बहुत साड़ी सुविधाए मिलती है और अच्छी सैलरी भी मिलती है जिससे हमें सरकारी नौकरी करना आसान हो जाता है

 वही सरकारी नौकरी पाने की बात की जाये तो आज हमारे देश में जितना ज्यादा पापुलेशन है उस हिसाब से किसी भी प्रकार के नौकरी को पाने के लिए बहुत ही ज्यादा कम्पीटशन है और खासतौर पर Sarkari Naukri पाना और भी ज्यादा मुश्किल है तो यदि कोई भी सरकारी नौकरी पाना है तो क्या करना होगा। इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का इनफार्मेशन हमारे ब्लॉग पर उपलब्ध है।

उसी तरह आज के इस पोस्ट में हम RTO Officer Kaise Bane इसके बारे में जानने वाले है यदि आप भी सरकारी जॉब करना चाहते है और अपना सपना पूरा करना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़िए। इसमें मैंने RTO Officer Kya Hai और एक RTO ऑफिसर कैसे बन सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है।

तो सबसे पहले हम ये जानेंगे RTO Officer क्या होता और इसका काम क्या होता है और एक RTO  की सैलरी कितनी होती है, ये जानने के बाद आपको RTO ऑफिसर बनने में बहुत ही ज्यादा हेल्प मिलेगी।

RTO Officer क्या होता है?

यहां हम लोग सबसे पहले जानते है RTO का Full Form क्या होता है  RTO का फुल फॉर्म (Regional Transport Office) होता इसके आलवा इसका दूसरा फुल फॉर्म (Road Transport Office) होता है और इसका हिंदी मतलब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय होता है RTO Office आपको हर जिले मिल जाता है

इसका काम गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन करना होता है और एक RTO Officer का काम होता है अपने क्षेत्र के वाहनों के सभी प्रकार के डेटाबेस को मेन्टेन करना जैसे रेजिट्रेशन, ड्राविंग लाइसेंस, इन्शुरन्स इत्यादि। यदि अपने कभी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया होगा तो आपको जरूर पता होगा, क्योकि RTO Officer ही आपके ड्राइविंग लिसेंसेस इशू करता है।

GATE Exam की पूरी जानकारी हिंदी में
NEET Exam क्या है नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करें

RTO Officer Education Details

अब बात आती है यदि किसी व्यक्ति को RTO Officer बनने के लिए अप्लाई करना है तो उसे सबसे पहले एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए। यदि आप RTO में सामान्य पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते है तो उस इस्तिथि में आप किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से 10वीं पास होनी चाहिए। इसके आलवा हाई पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट होना जरुरी है RTO Officer के लिए परुष और महिला दोनों अप्लाई कर सकते है।

  • 10वीं पास होनी चाहिए
  • हाई पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन कम्पलीट होनी चाहिए
  • महिला और पुरुष दोनों अप्लाई कर सकते है

Age Limit Requirement for RTO Officer

वहीं अगर RTO Officer age Limit के सम्बन्ध में बात किया जाये तो अप्लाई करने के लिए इसमें आपका उम्र 21 से 30 साल के बिच में होनी चाहिए। यदि आप अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से आते है तो उसमे आपको 3 साल तक की छूट मिलेगी। अनुसूचित जाति/जनजाति (SC/ST) श्रेणी वालो को इसमें 5 साल तक की छूट मिलेगी।

कोई व्यक्ति जो शारीरिक विकलांगता है और RTO के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसे 10 साल तक के छूट मिलती है।

RTO अधिकारी चयन प्रक्रिया क्या है

RTO ऑफिसर बनने के लिए Exam को स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन कराती है जो हर राज्य के लिए अलग अलग है मानलीजिए कोई बिहार का निवासी है तो वंहा इस एग्जाम (BPSC) बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन कराती है उत्तर प्रदेश में UPSC इस एग्जाम को कराती है वैसे ही हर अलग-अलग राज्य के लिए State Public Service Commission होता है।

अभी तक हम लोग ने RTO Kya Hota है और इसके लिए Eligibility क्या है इसके बारे में जाना है अब बात आती है RTO ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया क्या है यानि किसी को अप्लाई करना है तो उसे कौन-कौन से एग्जाम को देना होता है।

  • लिखित परीक्षा (Written Exam)  
  • शारीरिक टेस्ट  (Physical Test)
  • साक्षात्कार (Interview)

1.लिखित परीक्षा (Written Exam)

इसमें सबसे पहला एग्जाम 2 घंटे का होता है जो की रिटेन एग्जाम है और टोटल पेपर 200 मार्क्स के होते है अगर Question Types की बात की जाये तो इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप्स यानि मल्टीपल चॉइस सवाल पूछ जाते है

  • राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ताज़ा घटनाएं
  • भारत का इतिहास
  • भूगोल
  • आर्थिक, सामाजिक विकास
  • पर्यावरण  पारिस्थितिकी
  • सामान्य विज्ञान
  • अंग्रेजी भाषा

2.शारीरिक टेस्ट  (Physical Test)

जब आप अपना रिटेन एग्जाम को क्लियर कर लेते है उसके बाद ही आप फिजिकल टेस्ट लिया जाता है इसमें आपको फिट और अच्छा हेल्थ होना जरुरी है।

3.साक्षात्कार (Interview)

जब आप रिटेन एग्जाम और फिजिकल टेस्ट दोनों को क्लियर कर लेते है उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जितने भी स्टूडेंट इस एग्जाम को अटेंड करते है उसे कुछ स्टूडेंट एग्जाम तो बहुत ही आसानी से क्लियर कर लेते है परन्तु इंटरव्यू में जाकर रिजेक्ट हो जाते है

इसलिए जब भी एग्जाम की तैयारी करे तब आप इंटरव्यू के लिए भी ज्यादा से ज्यादा तैयारी करे। इंटरव्यू में कुछ में आपसे सम्बंधित ज्यादा से ज्यादा सवाल पूछे जाते है और आपके पर्सनालिटी डेवलपमेंट के बारे में ज्यादा ध्यान दिया जाता है। इसलिए जब भी इंटरव्यू देने जाये पुरे कॉन्फिडेंस के साथ जाये और अपने ड्रेसिंगसेंस पर भी ध्यान दें।

Micro Niche Blog बनाकर महीने के $500 कमाए (Complete Information)
Backlinks क्या है Backlink कैसे बनाये
Free Blog Website को कैसे बनाये Hindi Me

RTO Exam Total Passing Marks

Exam के लिए टोटल पासिंग मार्क्स की बात करे तो यदि आप जनरल केटेगरी में आते है न्यूनतम 60% मार्क्स आने बहुत ही जरुरी है इसके आलवा यदि आप SC/ST/OBC के केटेगरी में आते है तो आपका न्यूनतम मार्क्स 50% होना चाहिए।

आरटीओ Officer की सैलरी कितनी होती है

अब हम इतना ज्यादा मेहनत करके RTO ऑफिसर तो बन सकते है परन्तु एक RTO Oकी सैलरी कितनी होती है ये जानना भी जरुरी है। तो एक RTO Officer की Salary 17,000 से लेकर 55,000 तक हो सकती है इसके साथ 4200 का ग्रैड पे मिलता है

एक जरुरी बात आरटीओ ऑफ़ीसर की सैलरी हर अलग-अलग स्टेट के अनुसार अलग होती है RTO Officer का पोस्ट एक प्रमोशनल पोस्ट है जिसपे डायरेक्ट भर्ती नहीं होती है इसलिए सबसे पहले IMV (Inspector of Motor Vehicles) या ARTO (Assistant Regional Transport Officer) के पोस्ट पर जोइनिंग लेना होता है। जब इन दोनों में से किसी भी एक पोस्ट पर जॉइनिंग हो जाता है और जब आपका प्रमोशन होता है उसके बाद ही RTO Officer की पोस्ट मिलती है।

RTO Exam की तैयारी कैसे करें

बहुत सारे स्टूडेंट है वो हमेशा पूछते रहते है कैसे हम RTO Officer के लिए तैयारी कर सकते है इसका सबसे आसान जवाब है एग्जाम के तैयारी के लिए सबसे पहले तो आप अपने पुरे Syllabus के लिए एक टाइम टेबल निर्धारित कीजिये। जिसमे आप अपने अलग अलग Syllabus की तैयारी कर सकें।

इसके बाद आप अपने उस सब्जेक्ट के लिए ज्यादा समय निकाले जिसमे आप कमजोर है। आज के डिजिटल समय में तरह तरह के टेक्नॉलजी का भी इस्तेमाल कर ऑनलाइन प्लेटफार्म से सिख सकते है जैसे यूट्यूब इत्यादि।

जितने भी ऐसे लोग है जो अपना RTO की एग्जाम पहले ही दे चुके है उनके एक्सपीरिंयस के बारे में जाने, इससे आपको एग्जाम के बारे में काफी ज्यादा अंदाजा हो जायेगा। इन सभी के आलवा ऑनलाइन घर बैठे एक्स्ट्रा क्लास कर सकते है इससे होगा ये आपका कंफ्यूशन होगा वो घर बैठे क्लियर हो जायेगा।

इंटरव्यू के लिए अलग से तैयारी करें जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है बहुत सारे स्टूडेंट होते है जो इंटरव्यू में जाकर रिजेक्ट हो जाते है इसलिए इंटरव्यू की तैयारी अच्छे से करें।

यदि आपको नहीं पता इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे जायेंगे और कैसे उसका जवाब देना है तो यूट्यूब पर बहुत सारे मॉक इंटरव्यू का वीडियो मिल जायेगा, जिसमे RTO Officer इंटरव्यू के बारे में बताया गया है। इंटरव्यू तैयारी में ड्रेसिंग सेंस और पर्सनालिटी डेवेलपमेंट पर विशेष रूप से फोकस करें।

ज्यादा से ज्यादा मॉक इंटरव्यू दें, इससे ये अंदाजा हो जायेगा इंटरव्यू कैसे देना है मॉक इंटरव्यू देते समय जो गलतियां करते है उसको दूर करने की कोशिश करें।

CID Officer कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में
IPS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में
बी.डी.ओ | BDO Officer Kaise Bane पूरी इनफार्मेशन हिंदी में

RTO Officer in Hindi

तो उम्मीद है आपको ये जरूर समझ में आ गया होगा, RTO Officer Kaise banate है और इसलिए क्या रेक्विरेमेंट होती है साथ ही हमने ये भी जाना है कैसे हम एग्जाम के लिए तैयारी कर सकते है। यदि आपको ये पोस्ट पूरी तरह से समझ में आ गया तो निचे कमेंट करके आपने फीडबैक जरूर दें। और आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो उसे भी निचे कमेंट के माध्यम से दर्शा सकते है जिसमे हम विचार करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link