उत्तर प्रदेश BC सखी योजना | Apply U.P BC Sakhi Yojana Here – Online Application

पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चपेट में है और इससे बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है कोरोना वायरस के कारण हमारे देश की अर्थ व्यस्था पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा है। फिर भी भारत सरकार लोगों के साथ मिलकर डट के सामना कर रहीं हैं।

 तो ऐसी ही उत्तर प्रदेश सरकार भी सामने आयी है जिसमे वो जितने भी उत्तर प्रदेश की महिलाएं हैं उन सभी के लिए रोजगार का सुनहरा मौका दे रहीं है। और इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार एक योजना लेकर आयी है और इस योजना का नाम है BC (Banking correspondent) Sakhi Yojana. 

इस योजना की जानकारी खुद श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर टवीट करके दिया है। इस योजना के तहत घर-घर बैंकिंग सुविधा को पहुंचना हैं और इसके लिए BC Sakhi का तैनाती की जाएगी।

 

BC Sakhi Yojana क्या है?

बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के रोजगार हेतु बहुत ही बड़ा कदम है। और इस योजना का एलान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 को किया गया था।

 इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाएं बैंकों से जुड़कर पैसे को लेनदेन घर जाकर करेंगी। इससे बैंक के बहार होने भीड़ से काफी ज्यादा राहत मिलेगा। इसके साथ ही सखी जितने भी लेनदेन करेंगी वो सभी के सभी डिजिटल होगा। 

योजना के तहत किसी भी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब किसानों को जब भी पैसों की आवश्यकता होगा। तो वो BC Sakhi के माध्यम से घर पर ही पैसे मिल जायेंगे। इस योजना के तहत जितने भी महिलाएं काम करेंगी उन्हें कई सारे फायदे मिलेंगे। जैसे जीतनी भी महिलाएं BC Sakhi Yojana 2020 से जुड़कर काम करेंगी उन्हें 6 महीनों तक महीने की 4000 सैलरी दी जाएगी, 

इसके अलावा हर ट्रांजेक्शन पर बैंक की तरफ से कमीशन भी मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार का इस योजना का मुख्य मकसद है ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओ को ज्यादा से ज्यादा रोजगार से जोड़ना।

 

BC Sakhi क्या काम होगा।

ऐसा नहीं है कि बीसी सखी काम सिर्फ पैसे का लेनदेन करना है इस योजना से जुड़ कर काम करने वाली जितने भी बैंकिंग सखी हैं उनका काम है लोगों के घर जाकर बैंक से सम्बंधित सभी कार्यों को पूरा करेंगी। साथ ही सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाओं के बारें में लोगो को बताना और समझाना भी इन्हीं का काम होगा।

 इसके आलवा भी बहुत सारे काम होंगे। जैसे ग्रामीण क्षेत्र में रह रहने वाले लोगों को बैंकिंग की प्रति जागरूक करना, और घर बैठे ही ग्रामीण बैंकिंग के सभी कार्यों को पूरा करना।

 

कुछ मुख्य तथ्य BC Sakhi Yojana?

  • इस योजना का मकसद हैं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को रोजगार प्रदान करना।
  • इस योजना से जुड़ी महिलाओं को सरकार के तरफ से 6 महीने तक 4000 तक की सैलरी दी जाएगी। साथ ही लेनदेन करने पर बैंक की तरफ से कमीशन भी मिलेगा।
  • U.P BC Sakhi Yojana से सिर्फ महिलाएं जुड़ सकती हैं। योग्यता के अनुसार ही महिलावों का चयन होगा।
  • शुरुआती समय में पूरे उत्तर प्रदेश में 58000 हजार महिलाओं को योजना से जोड़ा जायेगा।

 

उपकरण का खर्च कौन उठाएगा

चुकी आप सभी को पता ही है इसमें जितने भी काम होंगे, वो सभी-सभी डिजिटल उपकरण के माध्यम से ही होंगे। इसलिए सबसे पहले आपको डिजिटल डिवाइस को खरीदने होंगे और इसके लिए आपको सरकार की तरफ से 50000 हजार की धनराशि दी जाएगी। इस धनराशि का इस्तेमाल योजना में जो भी डिजिटल उपकरण लगेगा उसे खरीद सकते हैं।

 

BC Sakhi Yojana के फायदे

आज के समय में 3000 हजार से भी ज्यादा महिलाएं BC Sakhi Yojana के अंतर्गत काम कर रहीं है। और अपने क्षेत्र में ग्रामीण सुविधा उपलब्ध करा रहीं है। कुछ समय पहले CSC Government India के सीईओ दिनेश त्यागी के द्वारा सवयं सहायता समूह के माध्यम से जो महिलाएं योजना से जुडी है उनके लिए CSC ID जारी करने की एलान किया हैं।

 तो ऐसे में जो भी महिला अपने गांव में रहते हुए रोजगार प्राप्त करना चाहती है तो वो इस योजना का लाभ ले सकती है। और महिलावों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका हैं।

अगर बात सैलरी की तो जैसे की मैंने पहले ही आपको बता चूका हूँ योजना से जुड़ने के 6 महीने तक 4000 की सैलरी मिलेगी परन्तु इससे और भी ज्यादा कमाया जा सकता है। 

जब आप किसी भी व्यक्ति के लेनदेन करते है तो बैंक की तरफ से भी आपको कमीशन मिलता है। इससे आप महीने न्यूनतम 10 से 15 हजार तक घर बैठे की कमाया जा सकता हैं।

 

बीसी सखी योजना से कैसे जुड़े

यदि आप उन लाभार्थी महिलाओं में से है जो इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। ऐसा इसलिए क्योकि अभी-अभी 22 मई को इस योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लांच किया गया है। और इस योजना पर अभी भी काम चल रहा है जैसे ही पूरा हो जायेगा।

 आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। या CSC Center के माध्यम से भी योजना के लिए अप्लाई कर सकते है। अभी तक BC Sakhi Yojana के Online Application के किसी भी प्रकार के ऑफिसियल वेबसाइट को रिलीज़ नहीं किया गया हैं। जब भी आवेदन शुरू हो जायेगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आप जानकारी ले सकते हैं।

 

FAQ – बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न

बीसी सखी योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं रोजगार देने की अवसर प्रदान कर रहीं हैं। इस योजना से शुरू में 58000 महिलाओं को जोड़ा जायेगा।

सखी योजना किस राज्य के लिए हैं?

सखी योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश प्रदेश के निवासी महिलाएं ही ले सकतीं हैं। इस योजना का शरुआती 22 मई 2020 को किया गया था।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो अपने नजदीकी CSC Center या ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Share via
Copy link