Micro Niche Blog बनाकर महीने के $500 कमाए (Complete Information)

हेलो दोस्तों आज हम Micro Niche ब्लॉग के बारे में जानेंगे। आज के समय में पैसे कमाने के बहुत सभी तरीके है। जिसमे हम पैसे कमा सकते है। आज के समय में हम पैसे दो तरह से कमा सकते है। पहला है ऑफलाइन जिसमे हमें काम करने के लिए कंपनी जाकर काम करना होता है।

दूसरा है Online ये तरीका बहुत ही पॉपुलर है और इसके बारे में सायद ही कोई नहीं जनता होगा। इस तरीक से हम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, इसके लिए हमें कही भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। Online पैसे कमाने के बहुत सभी Ideas है जिसमे Blogging भी आता है।

Blogging वो है जिसमे आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है। लेकिन ब्लॉग्गिंग में भी कई तरह के Blogging होते है। आज के समय में Micro Niche Website का है जिसमे आप घर बैठे बहुत सरे पैसे कमा सकते है। अगर आपको नहीं पता है की Micro Niche Website क्या होता है

तो आज हम Micro Niche Website के बारे में बताने वाला हु और हम इसको बहुत आसान भाषा में समझेंगे। और जानेंगे माइक्रो निचे वेबसाइट के बारे में और उसके Facts

अगर आप Internet पर Work करते है तो आप बहुत सारे Income कर सकते है इसके लिए Internet पर काम करने के लिए अलग अलग फील्ड है जिससे आज के लोग इस्तेमाल का पैसे कमा रहे है। पैसे कमाने के लिए आप Blogging, YouTube Videos, Freelancer, Digital Marketing ये सभी फील्ड आज के समय में बहुत ही पॉपुलर है इसके आलावा भी भी बहुत सारे तरीके है परन्तु ये पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके है।

लेकिन आज का जो हमारा विषय है वो Micro Niche Website का है जिसके बारे में मैं बहुत ही आसान भाषा में समझने वाले है जिससे हमें आसानी से समझ आ जाये की आखिर Micro Niche ब्लॉग है

क्या और अगर हमें Micro Niche Blog पर काम करना हो तो कैसे कर सकते है। क्योकि Micro Niche Blog एक ऐसा फील्ड जहा मेहनत कम Earning जायदा होता है। और Micro Niche Website कैसे क्रिएट करते है उसके बारे में भी हम जानने वाले है।

 

Micro Niche Blog क्या है

Micro Niche Website एक ऐसी साइट होती है जहां हमें किसी Specific Niche पर Blogging करना होता है। अगर हम इसको और भी आसान भाषा में समझे तो Example के लिए अगर आप Micro Niche Blog Publish करते है

इसमें आपको एक Niche चुनना पड़ता है। जैसे आप Saayari, Festival, Wishes, Specfic Apps, Story, Biopic, Watch, पर Post लिखना होता है इसके आलावा किसी और विषय पर पोस्ट लिखना होगा। मानलीजिए अगर आप Sayari पर Micro Niche Blog Create करना चाहते है तो आपको सिर्फ Sayaari से Related ही Post को पब्लिश करना है,

अगर आप Biopic पर Micro ब्लॉग को क्रिएट करते है उसमे आपको सिर्फ Biopic की ही पोस्ट को Publish करना है। ऐसा नहीं है अगर आप चाहे तो और भी दूसरे Topic से सम्बंधित Post कर सकते है, परन्तु इससे वह Blog Micro Niche ब्लॉग नहीं होगा। किसी Specific Topic पर क्रिएट किये गए ब्लॉग को Micro Niche ब्लॉग कहते है।

अगर आपको Micro Niche Blog पर काम करना है तो आपको सबसे पहले शुरू में बहुत सारे मेहनत करना पड़ेगा। और इसके साथ ही आपको बहुत धैर्य रखें। ऐसा बिल्कुल नहीं है की आज हम Micro Niche Website को Create करते है और कल से Earning शरू हो जायेगा।

इसके लिए शुरू में तो आपको मेहनत करना तो पड़ेगा, लेकिन आप अपने Micro Niche Blog पर अच्छे से Work करते है तो आप बाद में अच्छी Earning कर सकते है।

 

Micro Niche Website क्यों बनाते है

Micro Niche Website क्यों बनाते है। ये सवाल बहुत ज्यादा पूछे जाते है। क्योकि पैसे तो हम ऐसे Normal Blog से भी कमा सकते है तो फिर Micro Niche ब्लॉग बनाने की आवशयका क्यों पड़ती है। लेकिन मैं आपके जानकारी के लिए बता दू, जब से Google ने अपना अल्गोरिथम को बदला है

तभी से Micro ब्लॉग को रैंक करना बहुत ही आसान सा हो गया। क्योकि आप जब Micro nich Topic पोस्ट को पब्लिश करते है तो गूगल को भी पता चल जाता है और गूगल को लगता है ये Blog सिर्फ एक ही Topic पर Regular पोस्ट Publish करता है। जिससे कोई भी पर्सन आपके Niche से रेलेटेड कुछ भी सर्च करता है

तो वह आपके Website को ही Search Result में दिखता है। क्योकि आपके वेबसाइट पर एक Keyword पर बहुत सारे पोस्ट Publish रहते है। इसलिए उसे गूगल रैंक करता है

अगर आप Blogging के फील्ड में नए होतो। मेरे मानना है आपको Micro Niche ब्लॉग पर काम करना चाहिए। आपको Starting में तो मेहनत करना पड़ेगा लेकिन आप अगर अपने Niche पर लगातार 6-7 Month Post को Publish करना होगा।

जिसके बाद आपका ब्लॉग Post Rank करने लगेगा इसके बाद आप Post भी नहीं लिखेंगे फिर भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक आते रहते है। जिसके बाद आप बिना कुछ किये। पैसे कमा सकते है।

 

Micro Niche के लिए कौन से Niche को चुने

अब हमारे मन में सबसे बड़ा सवाल ये आता है। की आखिर हम Micro Niche Blog के लिए अपने Niche को select कैसे करें। बहुत लोग ऐसी कारन से Micro Niche Blog Start नहीं कर पाते है। और Confuse हो जाते है। लेकिन आज मैं इसके बारे में बताने वाला हूँ। जिसके बाद आप अपने अनुसार Niche को Select कर सकते है।

Niche को Select करने के लिए सबसे पहले अपने आप से सवाल करना होगा। सबसे पहले आप यह तय करें की आपका Interest किसमे है। और आपका जो Interest है उसका Popularity लोगो के बिच कितना है।

अगर आप इन दोनों सवालो का समाधान ढूंढ लेते है तो इससे अपने Niche को ढूढने में आसानी होगी। और आप ऐसे Niche को Select करें जो Website बहुत काम हो। फिर भी मैं निचे बहुत सारे Niche की लिस्ट दिए चाहे तो आप अपना Niche Select कर सकते है।

Best Niche for blogging 2019 in India

  • Festival
  • Apps
  • Sports
  • Books 
  • Game 
  • Music Instrument
  • Biography
  • Saayari
  • Apples Phones
  • Jawallry
  • Healts
  • Fitness Tips
  • Pets 
  • Real State
  • Currency
  • Device
  • Phones
  • Android

Micro Niche Website के लिए Complete इनफार्मेशन

अभी तक आपको ये बता हो गया की आखिर Micro Niche Blog क्या है। Micro Niche ब्लॉग के लिए क्या करना होगा। परन्तु कुछ लोग ऐसे भी जिनहे अभी भी कुछ Confusion है तो मैं निचे Step By Step बताने वाला हूँ। Micro Niche Blog के लिये क्या क्या और कैसे करना है।

 

Domain Name कैसे चुने 

Domain Name हमारे ब्लॉग का एक ऐसा हिंसा है जिसे बहुत ही समझदारी के साथ चुनना पड़ता है और अगर बात Micro Niche Website के लिए Domain Select करना है तो इसके लिए हमें बहुत सारे बातो को धयान में रखना है।

अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको अपने Micro Niche Website को Rank करने में बहुत ही ज्यादा समय लग सकते है। अब आप अपने Micro Niche Blog के लिए Domain सेलेक्ट करते समय इस बात को धयान रखे.

आप जिस Topic के लिए डोमेन Select कर रहे है। उस Topic का नाम उसमे आना चाहिए। example के लिए मानलीजिए अगर आप किसी Apps के संबधित Micro Niche Website बनाना चाहते है तो इस तरह का Domain Name Select करना है जैसे Appsreview.com, या Aboutapps.com अगर आप ऐसे डोमेन नाम सेलेक्ट करते है

जिसमे आपका Niche का नाम भी आता हो। इसके आपके Website के रैंकिंग में बहुत जायदा हेल्प मिलता है और आपका वेबसाइट जल्द ही रैंक करने लगता है।

 

Blog को Setup करें

अब आप जब ये सारे Process Complete कर लेते है। तो अब हमें आपने ब्लॉग की Setup करना होता है। और उसे Micro Niche Website के अनुसार Customize भी करना पड़ेगा। क्योकि किसी भी Website को अपने विजिटर को अट्रैक्ट करने के लिए Blog की अच्छी Customization होना बहुत ही जरुरी है।

अगर आपके ब्लॉग के Design अच्छे तो आपके Website पर आने वाले Visitor वेबसाइट पर जायदा समय तक रहेंगे। Again Visit भी करेंगे। देखिये किसी भी User के लिए अपने Blog को सेटअप करने के लिए Budget को Fix करना बहुत ही जरुरी है। क्योकि आप अपने Micro Niche Blog को दो तरह से Publish कर सकते है

अगर आप Free में अपने ब्लॉग को Publish करना चाहते है। तो इसके लिए आप गूगल के ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन मैं इसके लिए Recommend नहीं करता हूँ क्योकि आप Blogger पर अपने अनुसार Customize नहीं कर सकते है। Customize करने के लिए Coding आना चाहिए।

दूसरा है WordPress जो की ज्यादा लोग इसी को पसंद करते है। क्योकि WordPress में Website को बनाने या Customize करने के लिए आपको किसि भी प्रकार के Coding की आवशयकता नहीं पड़ती है। और आप अपने Website सिर्फ 1 Click में Install कर सकते है। और User Friendly Design कर सकते है। जिससे जो भी यूजर अट्रैक्ट होते है।

 

SEO और Keyword Research कीजिये

अब ये सभी Process Complete करने के बाद आपको अपने Blog को Rank करने के लिए Proper Keyword Research करना बहुत ही जरुरी है। अगर Micro Niche के लिए तो Keyword Research करना और भी जायदा जरुरी हो जाता है। किसी भी Blog या Website को Rank करने के लिए Keyword सबसे जरुरी फैक्टर होता है।

इसलिए Niche के अनुसार Keyword रिसर्च बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर आपको नहीं पता Keyword Research कैसे किया जाता है तो उसके लिए मार्किट में बहुत सारे Tool मौजूद है। जैसे Google का Keyword Planner, Kw Finder और भी बहुत सारे टूल है। जिसका इस्तेमाल आप Free में Keyword Research के लिए कर सकते है।

अब आपको Keyword Research करते समय Long Tail Keyword को टारगेट करें। और आप ऐसे Keyword को चुने जिसका Searches न तो कम हो नहीं ज्यादा आप ऐसे Keyword को Target कर सकते है जिसकी Searches सामन्य हो।

अब अपने Blog को SEO Optimize करना है। जिससे आपका ब्लॉग जल्द से जल्द Rank कर जाये। और आप अच्छी Eearning कर सके। तो चलिए जानते है की seo कैसे करें।

  1. सबसे पहले अपने ब्लॉग को Google Bing और Yahoo Webmaster Tool में Submit कीजिये।
  2. Blog Post लिखते समय long length होने चाहिए।
  3. Post लिखते समय अपने Main Keyword दो से तीन बार Post में आने चाहिए।
  4. अपनी Blog Post के इमेज में Alt Tag और Images Description जरूर लिखे।
  5. अब अपने ब्लॉग के लिए High-Quality Backlink Create करें।
  6. अपनी Website की Speed को Optimize कीजिये।

जब आप सभी Process Complete कर लेते है तो अपने ब्लॉग को Promote कीजिये जिससे आपने Blog पर Fast Traffic ला सकते है। आप अपने ब्लॉग को Promote करने के लिए Social Media का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे Facebook, Whatsapp, Tweeter, Instagram, Quora इत्यादि।

 

मुझे आशा है आपको Micro Niche Blog के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होंगी। अगर आपको फिर किसी प्रकार के Confusion है तो निचे Comment कर सकते है। अगर आपको ये Post पसंद आया तो आप ऐसे Social Media पर शेयर जरूर करें

 

 

2 thoughts on “Micro Niche Blog बनाकर महीने के $500 कमाए (Complete Information)”

Leave a Comment

error: Content is protected !!